Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की ऐतिहासिक जीत, अमोल मजूमदार बने हेड कोच, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को 309 रनों से हराकर वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। वहीं, पूर्व क्रिकेटर अमोल मजूमदार को बीसीसीआई ने बड़ी जिम्मेदारी दी है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 26, 2023 9:55 IST
sports top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: खेल जगत के लिए 25 अक्टूबर का दिन काफी खास रहा। वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने धमाकेदार अंदाज में नीदरलैंड्स की टीम को 309 रनों से हरा दिया। ये वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी टीम की सबसे बड़ी जीत है। वहीं, बीसीसीआई ने पूर्व क्रिकेटर अमोल मजूमदार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाया है। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर। 

ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को 309 रनों से हराया

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को 309 रनों से हरा दिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलियाई के लिए डेविड वॉर्नर ने 104 रन और ग्लेन मैक्सवेल ने 106 रन बनाए। इन बल्लेबाजों की वजह से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नीदलैंड्स को 400 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम सिर्फ 90 रनों पर आउट हो गई। नीदरलैंड्स के लिए सबसे ज्यादा 25 रन विक्रमजीत सिंह ने बनाए। 

मैक्सवेल ने जड़ा वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे तेज शतक

ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड्स के खिलाफ खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के मैच में केवल 40 बॉल पर शतक लगाकर नए कीर्तिमान रच दिया। वह वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम का रिकॉर्ड कुछ ही दिन में ध्वस्त कर दिया। इसी साल साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम ने श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली के मैदान पर 49 बॉल पर शतक पूरा किया था।

बास डी लीडे के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नीदरलैंड्स के बास डी लीडे ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया। इस खिलाड़ी ने अपने 10 ओवर में 115 रन लुटा दिए। वह वनडे क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मिक लेविस के नाम था। उन्होंने साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में 113 रन दिए थे।

वर्ल्ड कप 2023 के बीच कप्तान ने छोड़ा टीम का साथ

वर्ल्ड कप 2023 के बीच बांग्लादेश क्रिकेट टीम से छुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। बांग्लादेश के लिए ये टूर्नामेंच कुछ खास नहीं रहा है। अपने शुरुआती मैच में अफगानिस्तान को हराने के बाद बांग्लादेशी टीम चार मैच हार चुकी है। इस बीच टीम के कप्तान शाकिब अल हसन भारत छोड़कर बांग्लादेश पहुंच गए हैं। उनके बांग्लादेश जाने के पीछे की वजह मेंटर आबेदीन फहीम के साथ एक छोटा ट्रेनिंग सेशन बताया गया है।

वर्ल्ड कप के अगले 2 मैचों से बाहर हो सकता है ये खिलाड़ी 

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अगले दो वर्ल्ड कप कप मुकाबलों से बाहर रह सकते हैं। वह टखने की चोट से उबर नहीं पाए हैं जिसके कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे। भारत को अपना अगला मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ 29 अक्टूबर को लखनऊ में और दो नवंबर को मुंबई में श्रीलंका से खेलना है। वह पांच नवंबर को कोलकाता में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मैच से भी बाहर रह सकते हैं। 

अमोल मजूमदार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच

बीसीसीआई ने पूर्व क्रिकेटर अमोल मजूमदार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाया है। पहले से ही उन्हें इस पद के लिए दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था। लेकिन इसमें लंबा समय लगा। क्रिकेट सलाहकार कमेटी के सदस्यों सुलक्षणा नाईक, अशोक मलहोत्रा और जतिन परांजपे ने कई उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए थे। इसके बाद उनका नाम सेलेक्ट किया गया। अभी भारतीय महिला टीम के कोच पद की जिम्मेदारी रिषिकेश कानिटकर अस्थायी तौर पर संभाल रहे थे। 

चिन्नास्वामी में आज इंग्लैंड बनाम श्रीलंका

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज इंग्लैंड का सामना श्रीलंकाई टीम से होगा। सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए दोनों टीमों के लिए ये मुकाबला बहुत ही अहम है। इंग्लैंड की टीम ने मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप में अभी तक चार मुकाबले खेले हैं और सिर्फ एक में जीत हासिल की है। टीम को तीन में हार का सामना करना पड़ा है। टीम 8वें नंबर पर हैं। श्रीलंका की टीम ने भी 4 मैचों में से अभी तक सिर्फ एक ही जीता है, लेकिन उसका नेट रन रेट इंग्लैंड से बेहतर है। इसी वजह से वह 7वें नंबर पर है।

इन टीमों पर मंडरा रहा वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा

वनडे वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी टीमों के बारे में बात करें तो उस लिस्ट में बांग्लादेश और नीदरलैंड का नाम शामिल है। ये टीमें 4 मैच हारकर वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो चुकी हैं। वहीं, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। ये टीमें वर्ल्ड कप की में अभी तक तीन मैच हार चुकी हैं और अब सिर्फ एक हार इन टीमों को सेमीफाइनल की रेस के बाहर कर सकती है। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में सिराज दूसरे पायदान पर

आईसीसी की बॉलर्स वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। उनकी रेटिंग अब 670 की हो गई है। जो इससे पहले 660 की थी। वहीं नंबर दो पर मोहम्मद सिराज आ गए हैं। सिराज इससे पहले की रैंकिंग में 656 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर थे। लेकिन अब उनकी रेटिंग 668 की हो गई है। उन्हें रेटिंग के साथ साथ रैंकिंग में भी फायदा हुआ है। 

पैरा एशियन गेम्स में भारत का कमाल

चीन के हांगझोउ में चल रहे पैरा एशियन गेम्स 2023 में भारतीय एथलीट शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। खेल के तीसरे दिन भारत ने कुल 30 मेडल अपने नाम किए। भारत के अब 64 मेडल हो गए हैं जिनमें 15 गोल्ड, 20 सिल्वर और 29 ब्रॉन्ज हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement