Monday, April 29, 2024
Advertisement

टीम इंडिया ने जीता राजकोट टेस्ट, भारतीय बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: टीम इंडिया ने राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। वहीं, भारतीय बैडमिंटन टीम पहली बार बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप का खिताब जीतने में कामयाब रही।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 19, 2024 9:41 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारतीय खेल जगत के लिए 18 फरवरी का दिन काफी खास रहा। टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में 434 रनों से हराया, जो टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत थी। दूसरी ओर भारतीय बैडमिंटन टीम पहली बार बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप का खिताब जीतने में कामयाब रही। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

टीम इंडिया ने 434 रनों से जीता राजकोट टेस्ट

भारतीय टीम ने तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 434 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम की तरफ से तीसरे टेस्ट मैच में गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। भारत ने इंग्लैंड की टीम को जीतने के लिए 557 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 122 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह से भारत ने मैच 434 रनों से जीत लिया। 

टीम इंडिया ने तोड़ा अपना 15 साल पुराना रिकॉर्ड

राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 430 बनाए। इस दौरान यशस्वी जायसवाल ने 12 छक्के जड़े। वहीं, पूरी टीम ने इस पारी में 18 छक्के लगाए। इसी के पास भारत ने टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। टीम इंडिया ने इससे पहले 2009 में श्रीलंका के खिलाफ मुंबई टेस्ट में एक पारी में 15 छक्के लगाए थे।

यशस्वी जायसवाल का ऐतिहासिक प्रदर्शन 

टीम इंडिया से सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में दोहरा शतक जड़ा। जायसवाल ने इस पारी में 236 गेंदों पर नाबाद 214 रन बनाए। वह सीरीज में 20 से ज्यादा छक्के जड़ चुके हैं। इसी के साथ यशस्वी जायसवाल क्रिकेट के इतिहास में एक टेस्ट सीरीज के अंदर 20 या उससे ज्यादा छक्के जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस रिकॉर्ड में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा है। रोहित शर्मा ने साल 2019 साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में 19 छक्के लगाए थे। 

WTC Points Table में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया WTC प्वॉइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर आ गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर थी, लेकिन अब टीम इंडिया ने एक बार फिर से अपना दबदबा हासिल कर लिया है। टीम इंडिया 59.52  पीसीटी अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 55.00 पीसीटी अंकों के साथ तीसरे नंबर पर। इस प्वॉइंट्स टेबल पर न्यूजीलैंड की टीम 75.00 पीसीटी अंकों के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है।

सरफराज खान का यादगार डेब्यू

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया की ओर से दो सरफराज खान का डेब्यू हुआ। इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच की दोनों पारियों में सरफराज खान ने 50+ का स्कोर बनाया। भारत के लिए इससे पहले सिर्फ तीन ही बल्लेबाज ऐसे थे जिन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू मैच की दोनों पारियों में 50+  का स्कोर बनाया था। 

बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप का भारत ने पहली बार जीता खिताब

बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप का खिताब भारत महिला बैडमिंटन टीम ने थाईलैंड को हराकर जीता। भारत ने फाइनल में थाईलैंड को 3-2 से हराया। भारतीय महिला बैडमिंटन टीम पहली बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल रही थी और भारत ने पहली बार में ही खिताब जीत लिया। पीवी सिंधु की अगुवाई वाली भारतीय महिला टीम ने तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और दो बार के कांस्य पदक विजेता थाईलैंड को हराया। 

मुस्तफिजुर रहमान के सिर पर लगी गेंद 

मुस्तफिजुर रहमान को बांग्लादेश प्रीमियर लीग से पहले ट्रेनिंग सेशन के दौरान सिर पर गेंद लगी। लिटन दास की गेंद सिर पर लगने के बाद उन्हें स्थानीय अस्तपाल में भर्ती कराया गया। मुस्तफिजुर जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में कोमिला विक्टोरियंस नेट में अभ्यास कर रहे थे। रहमान को गेंद तब लगी जब वह अपने गेंदबाजी निशान की ओर जा रहे थे और उन्हें खून निकलने वाली जगह पर तुरंत फर्स्ट एड उपचार दिया गया और फिर एम्बुलेंस में इंपीरियल अस्पताल ले जाया गया। 

बाबर आजम का बड़ा कीर्तिमान

पेशावर जाल्मी के कप्तान बाबर आजम ने पाकिस्तान सुपर लीग में अपने 3000 रन पूरे कर लिए हैं। वह पीएसएल में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने इस सीजन की शुरुआत भी अर्धशतक के साथ की है, हालांकि उनकी टीम को पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा। बाबर को 3,000 रन के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 65 रनों की जरूरत थी। वहीं, उन्होंने क्वेटा ग्लैडियेटर्स के खिलाफ 42 में 68 रनों की पारी खेली। 

थलाइवाज ने बंगाल वॉरियर्स को हराया

रेडर नरेंद्र और विशाल चहल के शानदार प्रदर्शन की बदौलत तमिल थलाइवाज की टीम ने रविवार को प्रो कबड्डी लीग के अपने आखिरी मैच में बंगाल वॉरियर्स को 74-37 से शिकस्त दी। नरेंद्र ने 17 रेड अंक और विशाल ने 18 अंक अर्जित किए। दोनों का कुल स्कोर बंगाल की पूरी टीम के स्कोर से सिर्फ दो अंक कम था। थलाइवाज की टीम ने मैच में सात बार बंगाल वॉरियर्स को ऑल आउठ कर पीकेएल का नया रिकॉर्ड कायम किया। दोनों टीमें पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। एक अन्य मैच में दबंग दिल्ली ने बेंगलुरु बुल्स को 46-38 से हराया। 

सीएबी ने बंगाल क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी मनोज तिवारी को सम्मानित किया

 क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके बंगाल के कप्तान मनोज तिवारी को रविवार को बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) ने 10,000 से ज्यादा प्रथम श्रेणी रन बनाने के लिए सम्मानित किया। इस 38 साल के खिलाड़ी के नेतृत्व में बंगाल की टीम पिछले साल रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी। उन्होंने पिछले साल ही संन्यास की घोषणा की थी लेकिन सीएबी ने उन्हें एक और साल के लिए टीम का नेतृत्व करने के लिए मना लिया था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement