Friday, March 01, 2024
Advertisement

कल से बदल जाएंगे Sim खरीदने के नियम, जान लें ये 6 जरूरी बातें नहीं तो लगेगा 10 लाख का झटका

कल यानी 1 दिसंबर से कई सारे नए नियम लागू होने जा रहे हैं। कल से ही सिम कार्ड खरीदने और बेचने के भी नए नियम लागू होगे। DoT इन नियमों को पहले 1 अक्टूबर से लागू करने जा रही थी लेकिन इन्हें दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। नियमों का उल्लंघन करने पर 10 लाख का जुर्माना लगाया जाएगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 30, 2023 8:57 IST
New SIM Card Rules, SIM, SIM, Sim Card, Technology News, New SIM Card Rules, New SIM Card- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एक्टिव नंबर पर नया सिम खरीदने के लिए भी सरकार ने नियम तय किए हैं।

New rules from december 1: अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह बेहद काम की खबर है। कल यानी 1 दिसंबर से सिम कार्ड खरीदने (Mobile Sim Card New Rules) के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कल से सिम कार्ड खरीदने और बेचने दोनों के लिए ही नए नियम लागू होने जा रहे हैं। अगर नियमों की अनदेखी हुई तो 10 लाख तक का जुर्माना लगेगा। 

दरअसल कल 1 दिसंबर 2023 से दूरसंचार विभाग सिम कार्ड बेचने और खरीदने (Sim Card Buying rules) के नए नियमों को लागू करने जा रही है। सरकार पहले इन नियमों को 1 अक्टूबर 2023 से लागू करने वाली थी लेकिन बाद में इसे दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। फ्रॉड और स्पैम कॉल्स के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए सरकार ने सिम खरीदने बेचने के नए नियम पेश किए हैं। आइए नियमों की पांच बड़ी बाते बताते हैं।

सिम कार्ड के नए नियम लागू होने के बाद टेलीकॉम कंपनियों को सिम बेचने वाली दुकान का केवाईसी कराना अनिवार्य होगा। व्यापारियों के वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी टेलीकॉम कंपनी की होगी। नियमों की अनदेखी करके सिम बेचने पर 10 लाख का जुर्माना देना पड़ेगा। 

नए नियमों में होगा ये बड़ा बदलाव

  1. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन के नए नियम के अनुसार अब सिम बेचने से पहले रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। 
  2. अब कोई भी नॉर्मल यूजर थोक में सिम कार्ड नहीं खरीद पाएगा। सिर्फ व्यावसायिक कनेक्शन पर ही थोक में सिम खरीदने की अनुमति होगी। 
  3. सामान्य यूजर पहले की ही तरह अभी भी एक आधार आईडी पर 9 सिम कार्ड खरीद पाएंगे। 
  4. DoT के नए नियम के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति अपना नंबर बंद कराता है तो 90 दिन बाद ही वह नंबर किसी दूसरे को अलॉट होगा। 
  5. अगर किसी एक्टिव नंबर पर नया सिम कार्ड खरीदना है तो अब आधार की स्कैनिंग करके ग्राहक का डेमोग्राफिक डेटा भी लिया जाएगा। 
  6. सिम कार्ड के लिए नए नियम लागू होने के बाद डीलर्स को अपना वेरिफेकिशन कराना जरूरी होगा इसके साथ ही सिम बेचने के लिए अब रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य होगा। 

यह भी पढ़ें- साइबर फ्रॉड से बचना है तो सरकारी एजेंसी के ये टिप्स जरूर फॉलो करें, कभी नहीं होगा नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement