Monday, April 29, 2024
Advertisement

ब्रेकअप झेल रहे युवाओं को यहां की सरकार करेगी मदद, भारी-भरकम बजट भी रखा

ब्रेकअप से अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां की सरकार युवाओं को ब्रेकअप से उबरने के लिए कैंपेन चला रही है और इसके लिए सरकार ने 30 करोड़ का बजट भी रखा है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: March 25, 2023 19:44 IST
ब्रेकअप से उबरने में सरकार युवाओं की करेगी मदद।- India TV Hindi
ब्रेकअप से उबरने में सरकार युवाओं की करेगी मदद।

ब्रेकअप झेल रहे युवा और युवतियों के लिए एक खुशखबरी है। कई बार हमने देखा है कि ब्रेकअप होने के बाद कई लोगों की जिंदगी पूरी तरह से तहस-नहस हो जाती है। वे गलत कदम उठा लते हैं। ऐसे में न्यूजीलैंड की सरकार ब्रेकअप से जूझ रहे युवाओं की मदद करने के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर सामने आई है। यहां की सरकार ने 16-24 साल तक के युवाओं के लिए एक कैंपेन लांच किया है। इसके साथ ही सरकार ने युवाओं को सपोर्ट करने के लिए एक भारी-भरकम बजट को भी पास किया है। इस कैंपेन को सफल बनाने के लिए सरकार ने 30 करोड़ का बजट रखा है।

न्यूजीलैंड की सरकार ने ब्रेकअप के लिए चलाया कैंपेन

हमें देखने को मिलता है कि प्यार में धोखा खाने वाले या प्यार के असफल हो जाने पर लोग काफी परेशान हो जाते हैं। वे डिप्रेशन में चले जाते हैं और यहां तक की वे गलत कदम भी उठा लेते हैं। इसे देखते हुए न्यूजीलैंड की सरकार ने लव बेटर कैंपेन की शुरुआत की है। इस कैंपेन के जरिए ब्रेकअप से जूझ रहे युवाओं को डिप्रेशन में जाने से रोका जाएगा। CNN के अनुसार यह कैंपेन न्यूजीलैंड की महिला मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन के सहयोग से शुरू हुआ है। इस कैंपेन के लिए उन्होंने समाजिक विकास और रोजगार मंत्रालय के जरिए 30 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। महिला मंत्री ने कहा कि हमें 1200 से अधिक युवाओं ने कहा कि उन्हें ब्रेकअप के शुरुआती अनुभवों से निपटने के लिए उन्हें सहयोग की जरूरत है और ब्रेकअप को न्यूजीलैंड के युवाओं ने एक आम चुनौती की तरह देखा है।

युवाओं को दी जाएगी खास ट्रेनिंग

'लव बेटर कैंपेन' के जरिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। इस ट्रेनिंग में उन्हें ब्रेकअप के बाद उपजे समस्याओं और उनसे निपटने का तरीका बताया जा रहा है ताकि वह डिप्रेशन में न जाने पाएं। इसके अलावा युवाओं को एक जिम्मेदार नागरिक और घर का सदस्य बनने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। ऐसे में वह किसी डोमेस्टिक वॉयलेंस के शिकार न हों। इस कैंपेन को 2022 में आई एक रिसर्च रिपोर्ट के बाद शुरु करने का फैसला लिया गया था। रिपोर्ट में सामने आया था कि न्यूजीलैंड में करीब 87% युवाओं का ब्रेकअप हुआ और इनमें से ज्यादातर लोगों ने गलत कदम उठाने की कोशिश की। इसके बाद से यूथलाइन संस्था ने "लव बेटर कैंपेन" लांच किया। युवा और युवतियां इस कैंपेन में मैसेज, कॉल या ईमेल के जरिए जुड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

शख्स ने एंबेसी के टॉयलेट में लगया हिडन कैमरा, 60 महिलाओं के वीडियो किए रिकॉर्ड

शराबी बंदर का खौफ, हाथ से छीनकर पूरी बोतल पी जाता है, नशे में जमकर मचाया उत्पात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement