Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार विधान परिषद के लिए BJP ने घोषित किए 3 नाम, शाहनवाज हुसैन का पत्ता कटा

बीजेपी ने बिहार विधान परिषद के लिए अपने 3 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन का नाम नहीं है। बीजेपी ने मंगल पांडे, लाल मोहन गुप्ता और अनामिका सिंह को कैंडिडेट बनाया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Swayam Prakash Updated on: March 09, 2024 17:33 IST
samrat chaudhary and shahnawaz hussain - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन

बिहार विधान परिषद के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज अपने 3 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है। विधायकों की संख्या के आधार पर देखें तो बिहार विधान परिषद में बीजेपी के हिस्से चार सीटें आती हैं लेकिन पार्टी ने हम पार्टी के संतोष मांझी को अपने हिस्से की एक सीट दे दी थी। बीजेपी ने MLC की बाकी तीन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का आज एलान कर दिया है। बीजेपी ने अपने जिन तीन उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है उसमें - मंगल पांडेय, प्रो. लाल मोहन गुप्ता और अनामिका सिंह का नाम शामिल है। 

लोकसभा टिकट के दावेदार हैं शाहनवाज

बिहार विधान परिषद में इस बार 6 मई को बीजेपी के 3 एमएलसी रिटायर कर रहे थे। उनमें दो पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन और डॉ संजय पासवान शामिल थे। बीजेपी की इस लिस्ट के बाद दोनों का पत्ता साफ हो गया है। हालांकि शाहनवाज हुसैन लोकसभा टिकट के दावेदार भी हैं। संभव है पार्टी उन्हें लोकसभा का टिकट दे।

मंगल पांडेय की लोकसभा की दावेदारी खत्म

गौर करने वाली बात ये है कि शाहनवाज हुसैन को फिर से विधान परिषद नहीं भेजा गया। वहीं दूसरी तरफ मंगल पांडेय को विधान परिषद भेजा जा रहा है, इसका मतलब ये हुआ कि उनका इस बार लोकसभा चुनाव लड़ना संभव नहीं दिख रहा। बता दें कि मंगल पांडे अपने गृह जिले सिवान से लोकसभा टिकट के लिए दावेदारी कर रहे थे। मंगल पांडे पश्चिम बंगाल में बीजेपी के प्रभारी हैं। 

विधान परिषद के लिए बीजेपी लाई नए चेहरे

वहीं मंगल पांडे के अलावा भाजपा ने विधान परिषद के लिए लाल मोहन गुप्ता और अनामिका सिंह को चुना है। ये दोनों ही नये चेहरे हैं। लाल मोहन गुप्ता मुंगेर के भाजपा नेता हैं। वहीं अनामिका सिंह पटना की रहने वाली हैं।

यूपी और झारखंड के भी नाम किए जारी

गौरतलब है कि बीजेपी ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के लिए अपने MLC उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है। BJP ने यूपी के लिए 7, बिहार के लिए 3 और झारखंड से एक MLC उम्मीदवार घोषित किया है। यूपी से 13 MLC का कार्यकाल पांच मई को खत्म हो रहा है। बीजेपी अपने सहयोगी दलों के साथ 10 और समाजवादी पार्टी 3 MLC बना सकती है। यूपी से विजय बहादुर पाठक, अशोक तीरथ और मोहित बेनवाल समेत बीजेपी ने सात कैंडिडेट उतार दिए हैं। बीजेपी कुछ सीट सहयोगी दलों को दे सकती है। झारखंड में डॉक्टर प्रदीप वर्मा को टिकट मिला है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement