Monday, May 06, 2024
Advertisement

दांतों के पीलेपन से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे कुछ दिनों में मोती से चमकेंगे दांत

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप पीले दांतों को मोती की तरह चमका सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 10, 2022 10:39 IST
दांतों के पीलेपन से हैं परेशान? - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY दांतों के पीलेपन से हैं परेशान?

मुस्कुराता हुआ चेहरा किसे नहीं पसंद है, लेकिन अगर मुस्कुराते हुए आपके सफेद मोती जैसे दांत न दिखकर पीले दांत दिखें तो चेहरे की न सिर्फ रौनक चली जाती है बल्कि शर्मिंदिगी का शिकार भी होना पड़ता है। कई बार लोग हजारों रुपये खर्च कर देते हैं तो कई बार केमिकल युक्त चीजें इस्तेमाल करने से दांत कमजोर कर लेते हैं, इसलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

Uric Acid: सर्दियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए करें इन सब्जियों का सेवन

बेकिंग सोडा और नींबू का रस 

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा लेना है इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है और इस पेस्ट को टूथब्रश पर लगाकर दांतों में अच्छी तरह से लगाएं, 2-3 मिनट बाद कुल्ला कर लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिलेगा।

Air Pollution: जहरीली हवा से फेफड़े हो रहे हैं कमजोर, मुलेठी और कच्ची हल्दी समेत इन आयुर्वेदिक काढ़ा से अब आपके लंग्स होंगे मजबूत

सरसों का तेल और हल्दी

सफेद दांतों को चमकाने के लिए एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर उंगलियों से दांतों में लगाएं, कुछ देर लगा रहने दें और फिर धो लें। कुछ दिन में आपको फर्क नजर आएगा। आप हल्दी की जगह नमकर डालकर भी इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं। 

सेब का सिरका 

एपल विनेगर दांतों का पीलापन दूर करने के लिए फायदेमंद है, एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका जालें और ब्रश करने से पहले इससे गरारे करें, हफ्ते में 3 बार ऐस करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।

Yoga to Reduce Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में ये योगासन हैं बेहद कारगर, दिल की सेहत हो जाएगी एकदम दुरुस्त

केले का छिलका

केले में पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो दांतों को चमकाने में फायदेमंद है। इसलिए केले के छिलके के सफेद भाग को हर रोज दांतों में 1 से दो मिनट के लिए रगड़ें और कुछ देर लगा रहने दें। फिर साफ पानी से धो लें, जल्द असर दिखेगा।

नीम का दातून

नीम का दातून करने से पीले दांतों से छुटकारा मिल सकता है, बस इस बात का ध्यान आपको रखना है कि नीम का दातून पहले गर्म पानी से धो लें।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement