Friday, March 29, 2024
Advertisement

13 दिसंबर को दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सामान्य से 10000% अधिक हुई बरसात

भारतीय मौसम विभाग में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “14-15 दिसंबर को शहर का तापमान गिरकर 10 डिग्री से नीचे जा सकता है।”

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 13, 2019 18:53 IST
Temperature drops by several notches after rain, snowfall- India TV Hindi
Temperature drops by several notches after rain, snowfall

नई दिल्ली। उत्तर भारत में हुई बरसात ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में रिकार्ड तोड़ बारिश हुई। दिल्ली में 13 दिसंबर को 24 घंटे में जो बरसात हुई है वह 1997 के बाद  इस दिन हुई सबसे अधिक बारिश है। मौसम विभाग के मुताबिक 13 दिसंबर के दिन दिल्ली में सामान्य के मुकाबले 10,000 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई। सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश में भी 13 दिसंबर के दिन सामान्य के मुकाबले 10000 प्रतिशत अधिक बरसात रिकॉर्ड की गई है। 

कई राज्यों में जमकर बारिश हुई। कई इलाकों में ओले भी पड़े है। भारी बारिश और ठंडी हवाओं के चलने से लोग ठिठुरने लगे है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ो के मुताबिक 13 दिसंबर के दिन उत्तर प्रदेश में 12.6 मिलीमीटर, उत्तराखंड में 24.4 मिलीमटीर, हरियाणा में 8.3 मिलीमीटर, चंडीगढ़ में 8.3 मिलीमीटर दिल्ली में 22.2 मिलीमीटर, पंजाब में 16.7 मिलीमीटर, हिमाचल प्रदेश में 22.4 मिलीमीटर, जम्मू-कश्मीर में 30.3 मिलीमटर और राजस्थान में 2.5 मिलीमीटर बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक पूरे उत्तर पश्चिम भारत में 13 दिसंबर को औसतन 14.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य के मुकाबले 1678 प्रतिशत अधिक है। 

मौसम विभाग के मुताबिक 13 दिसंबर को हुई बरसात के आंकड़े

Delhi recorded its highest 24-hour December rainfall since 1997 on Friday

Delhi recorded its highest 24-hour December rainfall since 1997 on Friday

भारतीय मौसम विभाग में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “14-15 दिसंबर को शहर का तापमान गिरकर 10 डिग्री से नीचे जा सकता है।” शहर का न्यूनतम पारा 12.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान औसत से दो डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बृहस्पतिवार शाम चार बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 429 दर्ज किया गया, जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को मध्यम बर्फबारी हुई थी, वहीं श्रीनगर और जम्मू के मैदानी हिस्सों में बृहस्पतिवार दोपहर से ही बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में बृहस्पतिवार और शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज चेतावनी’ जारी की गई है, जिसका मतलब है कि वहां मध्यम बर्फबारी और बारिश हो सकती है। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग और अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम बर्फबारी हुई। विमानपत्तन प्राधिकरण ने बताया कि पिछले छह दिनों से घने कोहरे की वजह से दृश्यता कम होने से श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमान परिचालन पूरी तरह से ठप्प है। 

उत्तराखंड में गुरुवार को इस सीजन का सर्वाधिक हिमपात हुआ जिससे पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। कई जिलों में शुक्रवार को सरकारी और निजी स्कूल बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के उच्च गढवाल हिमालयी क्षेत्रों में बुधवार रात से लगातार हिमपात हो रहा है जिससे केदारनाथ और बदरीनाथ मंदिर समेत अनेक इलाकों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ ली है। हिमपात से खुश पर्यटक चमोली में स्थित प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली की तरफ उमड़ पड़े हैं और उसके बर्फ से लबालब ढलानों पर स्कीइंग का मजा ले रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा लेकिन कई स्थानों पर मध्यम कोहरा छाया रहा। आठ डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बस्ती प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा। हिमाचल प्रदेश के भी कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद सर्दी बढ़ी है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 7-8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। शिमला जिले के कुफ्री में अधिकतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है। राजस्थान के कई इलाको में रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है और गंगानगर में न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो राज्य में सबसे कम था। पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री सेल्सियस ऊपर चला गया है। चंडीगढ़ समेत दोनों राज्यों के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement