Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस गंभीर बीमारी से जूझ रही है एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा, जानें बल्जिंग डिस्क रोग के बारें में सबकुछ

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के फैंस के लिए एक बुरी खबर है। फिल्म सुई धागा का प्रमोशन कर रही अनुष्का इन दिनों बल्जिंग डिस्क की बीमारी से जूझ रही है।ब्लजिंग डिस्क रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारी है। जानिए इस बीमारी के बारें में सबकुछ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 07, 2018 14:14 IST
Anushka Shrma- India TV Hindi
Anushka Shrma

हेल्थ डेस्क: अनुष्का शर्मा के फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। अनुष्का अपनी अपकमिंग फिल्म 'सुई-धागा' के प्रमोशन में काफी व्यस्त है। जिसके कारण उन्होंने खुद पर ध्यान नहीं दिया। जो कि एक बीमारी का कारण बन गया। जी हां  अनुष्का शर्मा को ब्लजिंग डिस्क हो गया है। जिसके कारण उन्हें काफी दर्द का सामना करना पड़ रहा है।

इस दर्द के बावजूद भी अनुष्का फिल्म का प्रमोशन नहीं छोड़ रही हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें इंटेंसिव फिजियोथैरेपी की वजह से ये समस्या हुई है। उन्हें सलाह दी गई है कि 3-4 सप्ताह आराम करें। जानिए आखिर क्या है ब्लजिंग डिस्क। साथ ही जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय। (इस तरह की पेनकिलर खाना हो सकता है खतरनाक, आपको आ सकता है हार्ट अटैक )

अनुष्का को हुई ब्लजिंग डिस्क क्या है?

ब्लजिंग डिस्क को 'हर्नियेटेड डिस्क' के नाम से भी जाना जाता है। इस बीमारी के कारण रीढ़ की हड्डी में काफी तेज से दर्द उठता है। जो कि धीरे-धीरे शरीर के और पार्ट्स में होने लगता है। अगर आपके गर्दन में हर्नियेटेड डिस्क  है तो यह इसमें बहुत ही बुरा असर डालेगी। इसकी वजह से आपके कंधों के साथ-साथ हाथों में भी तेज दर्द होगा। (इन 4 बड़े कारणों से आप हो जाते हैं मोटापे का शिकार, ऐसे पाएं हमेशा के लिए निजात )

बलजिंग डिस्क के लक्षण

  • बलजिंग डिस्क के लक्षणों की बात करें तो इस बीमारी में सबसे पहले दर्द हाथ और पैरों पर होगा।
  • आपको बैठने और उठने में तकलीफ।
  • मांसपेशियों में कमजोरी आ जाना।
  • हाथ-पैर सुन्न होना जाना।

ऐसे पाएं बलजिंग डिस्क से निजात

  • अगर आप चाहते है कि बलजिंग डिस्क से आपका बचाव होता रहे है तो इसके लिए नियमित रुप से एक्सरसाइज करते रहें।
  • अपनी लाइफस्टाइल में वॉकिंग और स्विमिंग शामिल करें।
  • अधिक से अधिक ताजे फल और हरी सब्जियां खाएं।
  • अपनी रीढ़ की हड्डी में ज्यादा जोर न दें। इसलिए बैठते समय थोड़ा ध्यान रखें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement