Sunday, May 19, 2024
Advertisement

कहीं आप भी नाइट शिफ्ट तो नहीं करते, हो सकती है ये परेशानी

एक शोध में पाया गया है कि जिगर यानी लिवर 24 घंटों में दिन और रात के हिसाब से भोजन और भूख के चक्र का आदी हो जाता है। रात की ड्यूटी के कारण आप समय पर भोजन नहीं कर पाते, जिसका बुरा असर आपके लिवर पर पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk
Published on: May 07, 2017 7:52 IST
night shift- India TV Hindi
Image Source : PTI night shift

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर युवा प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने के लिए तत्पर है। जिसमें कोई भी शिफ्ट कब लगें। इस बारें में कुछ नहीं कहा जाता है। हाल में ही एक शोध हुआ जिसमें ये बात सामने आई कि रात की शिफ्ट करने वालों को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक समस्या है लीवर का छोटा होना।

ये भी पढ़े

रात की पाली (नाइट शिफ्ट) में काम करना आपके जिगर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक शोध में पाया गया है कि जिगर यानी लिवर 24 घंटों में दिन और रात के हिसाब से भोजन और भूख के चक्र का आदी हो जाता है। रात की ड्यूटी के कारण आप समय पर भोजन नहीं कर पाते, जिसका बुरा असर आपके लिवर पर पड़ता है। शोधकर्ताओं ने चूहों पर प्रयोग कर पाया कि जिगर का आकार रात में बढ़ता है और वह खुद को ज्यादा खुराक के लिए तैयार करता है, लेकिन उसे समय पर उतनी खुराक नहीं मिल पाती।

सेल नामक पत्रिका में प्रकाशित एक शोधपरक लेख में शोधकर्ताओं ने बताया है कि जब सामान्य जैविक क्रिया की लय उलट जाती है तो जिगर के घटने-बढ़ने की प्रक्रिया प्रभावित होती है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि व्यावसायिक बाधाओं या निजी आदतों के कारण हमारे जैविक घड़ी में व्यवधान पड़ता है, जिसका असर जिगर के महत्वपूर्ण कामकाज पर भी पड़ता है।

प्रयोग के दौरान चूहों को रात में चारा दिया गया, जबकि दिन में आराम करने दिया गया।

जिनेवा विश्वविद्यालय के शोध प्रमुख फ्लोर सिंटूरल ने कहा, "हमने देखा कि रात में सक्रिय चरण के दौरान जिगर 40 फीसदी से अधिक बढ़ता है और दिन के दौरान यह शुरुआती आकार में वापस आ जाता है। जैविक घड़ी में बदलाव से यह प्रक्रिया प्रभावित होती है।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement