Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Sachin Pilot
Sachin Pilot

Sachin Pilot

सचिन पायलट

DOB: 7 सितंबर 1977

7 सितंबर 1977 को जन्मे सचिन पायलट भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रिमंडल में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रहे हैं। ये चौदहवीं लोकसभा में राजस्थान के दौसा लोकसभा क्षेत्र का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से प्रतिनिधित्व करते हैं। वे गुर्जर समुदाय से हैं। उनके पिता स्वर्गीय राजेश पायलट थे जो कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से थे। पायलट की प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली के एयर फोर्स बाल भारती स्कूल में हुई। उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय से हासिल की। इसके बाद पायलट ने अमरीका स्थित पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री भी हासिल की। भारत लौटने पर 2002 में अपने पिता के जन्मदिन 10 फरवरी को सचिन कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। इस अवसर पर एक बड़ी किसान सभा का आयोजन भी किया गया। 13 मई 2004 को पायलट चौदहवीं लोकसभा के लिए दौसा सीट से चुने गए जिसमें उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 1.2 लाख मतों से हराया। 26 साल की उम्र में वे भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे। 2009 में केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया और अब 2018 में उन्होंने राजस्थान का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Read more

न्यूज़

Sachin Pilot meets Assembly Speaker CP Joshi

राजस्थान में तेज हुई राजनीतिक सुगबुगाहट, विधानसभा अध्यक्ष जोशी से मिले सचिन पायलट

Sep 23, 2022, 11:31 PM IST

Rajasthan News: कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने शुक्रवार को जयपुर में विधानसभा अध्‍यक्ष सी पी जोशी और कई विधायकों से मुलाकात की।

Sachin Pilot

राजस्थान के अगले CM को लेकर बढ़ा सस्पेंस, पायलट के अलावा ये 2 नाम भी हैं रेस में

Sep 24, 2022, 06:25 AM IST

Rajasthan Politics: अशोक गहलोत अगर कांग्रेस के अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद छोड़ना पड़ेगा। हालांकि, कौन राज्य की कमान संभालेगा इसका फैसला गहलोत ने आलाकमान पर छोड़ दिया है।

Ashok Gehlot with Rahul Gandhi

राजस्थान के नए सीएम पर आज लग सकती है मुहर, राहुल गांधी, सोनिया के साथ होगी अशोक गहलोत की बैठक

राजनीति | Sep 23, 2022, 08:50 AM IST

Congress News: राहुल गांधी आज 23 सितंबर को सोनिया गांधी और प्रियंका के साथ बैठक करेंगे। बैठक में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत भी शामिल होंगे।

 Ashok Gehlot

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए सीएम पद छोड़ देंगे अशोक गहलोत? दिया ये बड़ा बयान

राष्ट्रीय | Sep 23, 2022, 06:35 AM IST

Ashok Gehlot: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल तक इशारा दे रहे थे कि वह सीएम रहते हुए कांग्रेस का अध्यक्ष बनना चाहते हैं। लेकिन अब उनक एक और बयान सामने आया है जिससे ये साफ हो गया है कि गहलोत अब अपना सीएम पद अध्यक्ष बनने के लिए छोड़ सकते हैं।

Sachin Pilot and Ashok Gehlot

CM की कुर्सी छोड़ने से हिचक रहे हैं गहलोत, अब राहुल के बयान से पायलट को मिली राहत

राजनीति | Sep 22, 2022, 06:07 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद का चुनाव होना है जिसके लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। गहलोत पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं और संभावना है कि गहलोत के चुने जाने पर पार्टी राजस्थान में एक नया मुख्यमंत्री नियुक्त करेगी।

Rahul Gandhi pays floral tribute to Shri Narayan Guru

'भारत जोड़ो यात्रा' के 14वें दिन राहुल गांधी ने समाज सुधारक 'श्री नारायण गुरु' को अर्पित की पुष्पांजलि

राष्ट्रीय | Sep 21, 2022, 10:05 AM IST

Bharat Jodo Yatra: राहुल ने ट्वीट किया, ‘‘दिन की एक प्रेरक शुरुआत। महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक एवं समाज सुधारक श्री नारायण गुरु को मेरी श्रद्धांजलि, जिनकी समानता को लेकर दी गई शिक्षा ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का मूल विचार है।’’

Prakash Javadekar And Sachin Pilot

'परिवारवाद ने देश का बहुत नुकसान किया', पायलट पर जावड़ेकर का पलटवार

राष्ट्रीय | Sep 03, 2022, 08:11 PM IST

BJP's Prakash Javadekar: जावड़ेकर ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस की परिवारवाद की राजनीति से देश को बहुत नुकसान हुआ है। उन्‍होंने कहा, "प्रधानमंत्री कहते हैं कि हम 'सबका साथ सबका विकास' चाहते हैं। उनका विजन देश को आगे ले जाना है।"

Sachin Pilot

'राजनीति में जो दिखता है, वह होता नहीं', जानें कांग्रेस अध्‍यक्ष चुनाव पर सचिन पायलट ने ऐसा क्यों कहा

राजनीति | Aug 31, 2022, 11:46 PM IST

Congress President Election: सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस में खुले माहौल में चुनाव प्रक्रिया कराने का इतिहास रहा है उसे हम बनाए हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि पार्टी में चाहे वह हों या कोई और पार्टी का आदेश सबके लिए सर्वमान्य है।

Congress leader Sachin Pilot(File Photo)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट बोले- आजाद के त्यागपत्र में राहुल पर निजी खुन्नस में साधा गया निशाना

राजनीति | Aug 27, 2022, 06:30 PM IST

Sachin Pilot on Ghulam Nabi Ajad: कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के लिए किसी एक व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराना गलत है। पायलट ने यह भी कहा कि आजाद के त्यागपत्र का समय बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।

Sachin Pilot and Ashok Gehlot

राजस्थान की सियासत में उथल-पुथल, क्या गहलोत और पायलट एक बार फिर होंगे आमने-सामने?

Aug 18, 2022, 04:04 PM IST

Ashok Gehlot vs Sachin Pilot: सचिन पायलट की अपनी ही सरकार की आलोचना ने राज्य में अगले साल होने वाले चुनाव से पहले एक बार फिर कांग्रेस के दो शीर्ष नेताओं के बीच खुली लड़ाई की अटकलों को हवा दे दी है।

Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot

अशोक गहलोत ने सचिन पायलट पर साधा निशाना, कार्यकर्ताओं को भड़काने का लगाया आरोप

Aug 16, 2022, 02:25 PM IST

Rajasthan News: गहलोत ने कहा, “हमारे ही कुछ नेता कार्यकर्ताओं को भड़काते हैं। कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान होना चाहिए, आजकल यह जुमला हो गया है।”

Sachin Pilot

सचिन पायलट मंगलवार को जालोर में मृतक दलित छात्र के परिजनों से मिलेंगे

Aug 15, 2022, 12:22 AM IST

Rajasthan News: नौ वर्षीय दलित छात्र इंद्र कुमार को 20 जुलाई को स्कूल में पीने के पानी का बर्तन छूने के आरोप में एक अध्यापक ने पीटा था। शनिवार को अहमदाबाद के एक अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

Sachin Pilot

'सिर्फ जज्बाती मुद्दों को हवा देती है', BJP पर जमकर बरसे पायलट, जानें क्या कुछ कहा

Aug 02, 2022, 08:42 PM IST

Rajasthan Politics: सचिन पायलट ने कहा, "केंद्र सरकार के आठ साल के शासन के बाद अब जनता समझ गई है कि बीजेपी ने सिर्फ भावनात्मक मुद्दों को हवा दी है। तमाम उनके वादे धराशायी हो गए हैं।"

Sonia Gandhi National Herald Case

सोनिया गांधी से ED की पूछताछ का विरोध कर रहे सचिन पायलट और अशोक गहलोत को ले गई पुलिस

राष्ट्रीय | Jul 21, 2022, 01:18 PM IST

Sonia Gandhi: नेशनल हेराल्ड केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज ईडी कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गांधी से पूछताछ कर रही है। इस पूछताछ का कांग्रेस पार्टी पुरजोर तरीके से विरोध कर रही है।

Ashok Gehlot

मैं कई बार प्रेम से 'निकम्मा' कहता हूं पर लोग बुरा मान जाते है, शेखावत पर बोले CM गहलोत

Jul 06, 2022, 11:15 PM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2 जुलाई को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर निशाना साधते हुए 'निकम्मा' शब्द का प्रयोग किया था। गहलोत ने इशारों में सचिन पायलट पर भी तंज कसा।

Sachin Pilot

शेखावत के 'चूक' वाले बयान पर बोले पायलट- गहलोत मेरे पिता समान

Jun 27, 2022, 11:36 PM IST

हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बयान देते हुए आरोप लगाया कि 2020 में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सचिन पायलट के साथ मिलकर राजस्थान में कांग्रेस की सरकार गिराने की कोशिश की।

Rajasthan Congress leader Sachin Pilot

राजस्थान में भी बन रहे महाराष्ट्र जैसे हालात? सचिन पायलट ने अपने धैर्य को लेकर कही बड़ी बात

राजनीति | Jun 27, 2022, 06:24 PM IST

Sachin Pilot: महाराष्ट्र में सियासत की लड़ाई अब लंबी खिंचती हुई दिखाई दे रही है। 12 जुलाई तक बागियों पर किसी तरह का एक्शन नहीं हो सकता। लेकिन इस बीच राजस्थान में कांग्रेस के बड़े नेता सचिन पायलट की भी बयान सामने आया है।

Rajasthan CM Ashok Gehlot

ऑडियो टेप से हुआ साफ, शेखावत ने की थी सरकार गिराने की साजिश- गहलोत

Jun 26, 2022, 06:24 AM IST

Ashok Gehlot on Gajendra Singh Shekhawat: गहलोत ने कहा कि शेखावत ने अपने इस बयान से साबित कर दिया है कि वह 2020 में उनकी सरकार गिराने की कोशिश में मुख्य किरदार थे और पायलट के साथ मिले हुए थे।

 कांग्रेस नेता सचिन पायलट

अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने सरकार पर साधा निशाना, कृषि कानूनों से जोड़ते हुए कही ये बात

राष्ट्रीय | Jun 19, 2022, 02:51 PM IST

Agneepath Scheme: कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि- ''देश को पिछले कुछ वर्षों में ‘स्थायी रूप से उथल-पुथल’ वाली स्थिति में रख दिया गया है। ‘अग्निपथ योजना की अस्वीकृति’, बेरोजगारी तथा आर्थिक एवं कृषि संकट के फलस्वरूप युवाओं की ‘भयंकर नाराजगी’ सामने आई है।''  

Sachin Pilot on BJP

सचिन पायलट ने कांग्रेस को बताया 'एक धुरी', बीजेपी पर असली मुद्दों से ध्यान भटकाने का लगाया आरोप

May 12, 2022, 02:51 PM IST

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि- 'क्या कुतुब मीनार या ताजमहल का नाम बदलने की मांग पेट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस और खाद्य पदार्थों की आसमान छूती कीमतों को कम करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है? ये ऐसे मुद्दे हैं जो असल मुद्दों से ध्यान भटकाने और लोगों की आंखों में धूल झोंकने के लिए उठाए जाते हैं।'

Advertisement
Advertisement
Advertisement