Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Sachin Pilot
Sachin Pilot

Sachin Pilot

सचिन पायलट

DOB: 7 सितंबर 1977

7 सितंबर 1977 को जन्मे सचिन पायलट भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रिमंडल में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रहे हैं। ये चौदहवीं लोकसभा में राजस्थान के दौसा लोकसभा क्षेत्र का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से प्रतिनिधित्व करते हैं। वे गुर्जर समुदाय से हैं। उनके पिता स्वर्गीय राजेश पायलट थे जो कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से थे। पायलट की प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली के एयर फोर्स बाल भारती स्कूल में हुई। उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय से हासिल की। इसके बाद पायलट ने अमरीका स्थित पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री भी हासिल की। भारत लौटने पर 2002 में अपने पिता के जन्मदिन 10 फरवरी को सचिन कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। इस अवसर पर एक बड़ी किसान सभा का आयोजन भी किया गया। 13 मई 2004 को पायलट चौदहवीं लोकसभा के लिए दौसा सीट से चुने गए जिसमें उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 1.2 लाख मतों से हराया। 26 साल की उम्र में वे भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे। 2009 में केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया और अब 2018 में उन्होंने राजस्थान का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Read more

न्यूज़

Rajasthan Political Crisis

'मेरी वफादारी ने बचा रखी है कांग्रेस की सरकार', अजय माकन पर गहलोत गुट के इस नेता ने किया पलटवार

Sep 27, 2022, 05:35 PM IST

राजस्थान में मचे सियासी घमासान के बीच अशोक गहलोत के करीबी डॉ. महेश जोशी ने अजय माकन पर पलटवार करते हुए कहा है कि अगर हम वफादार नहीं होते तो कांग्रेस की सरकार कब की गिर गई होती।

Rajasthan Political Crisis

राजस्थान बगावत की रिपोर्ट आज सोनिया गांधी को सौंपी जाएगी, अध्यक्ष पद के लिए नए नाम चर्चा में

Sep 27, 2022, 11:04 AM IST

Rajasthan Political Crisis: सूत्रों का कहना है कि इस रिपोर्ट के आधार पर ‘अनुशासनहीनता’ के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार माने जाने वाले कुछ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की दिशा में कदम उठाया जा सकता है।

Manish Sisodia and Arvind Kejriwal

'कांग्रेस वेंटिलेटर पर है, बहुत जल्द अंतिम सांस लेगी', राजस्थान में राजनीतिक संकट को लेकर AAP का तंज

Sep 27, 2022, 06:31 AM IST

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने सियासी नाटक को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट का उपहास किया। पार्टी ने कहा कि सत्ता के लिये संघर्ष में कांग्रेस के दो नेता जनादेश का ‘मजाक’ उड़ा रहे हैं।

Sonia Gandhi

गहलोत गुट झेलेगा सोनिया गांधी का कहर!, राजस्थान के सियासी संग्राम पर कल रिपोर्ट सौंपेंगे पर्यवेक्षक

Sep 26, 2022, 10:15 PM IST

कांग्रेस की राजस्थान इकाई में संकट को लेकर पार्टी के दोनों पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन मंगलवार तक अपनी लिखित रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपेंगे। सूत्रों की मानें तो इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार माने जाने वाले कुछ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई होने की संभावना है।

Rajasthan Crisis

'गद्दारों को बनाना चाहते CM, मेरे पास हैं सबूत', गांधी परिवार पर गहलोत गुट का बड़ा आरोप

Sep 27, 2022, 06:29 AM IST

Rajasthan Crisis: राजस्‍थान के संसदीय कार्य मंत्री शांत‍ि धारीवाल ने कांग्रेस महासचिव और पार्टी के प्रदेश प्रभारी अजय माकन पर आरोप लगाया क‍ि वह पार्टी के विधायकों से पक्षपातपूर्ण तरीके से बात कर रहे थे।

Sachin Pilot

तो उड़ान भरने को तैयार पायलट? गुट का दावा -'कुछ बड़ा होने वाला है'

Sep 26, 2022, 08:28 PM IST

याद रहे सियासत में कब किसका पलड़ा भारी हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता, अभी तक गहलोत भारी हैं लेकिन कब तक रहेंगे कुछ कहा नहीं जा सकता। दरअसल, सचिन पायलट के गुट ने भी ऐलान कर दिया है कि वो जल्द ही कुछ बड़ा करने जा रहे हैं।

Ashok Gehlot

'हमारा CM बदला तो कांग्रेस उठाएगी नुकसान', गहलोत गुट की आलाकमान को खुली चुनौती

Sep 26, 2022, 07:43 PM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार विधायकों की लिस्ट में शामिल शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल के घर हुई बैठक का रविवार देर रात एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें धारीवाल यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि अगर अशोक गहलोत को बदला गया, तो कांग्रेस को नुकसान होगा।

Kripashankar Singh

'मैंने कांग्रेस छोड़ दिया, मैं उस झंझट से बाहर आ गया', राजस्थान विवाद पर पूर्व मंत्री का बयान

Sep 26, 2022, 04:21 PM IST

इंडिया टीवी से बात करते हुए यूपीए सरकार में मंत्री रहे कृपाशंकर सिंह ने कहा, अशोक गहलोत और सचिन पायलट की लड़ाई का नतीजा क्या होगा, यह तो मैं नही कह सकता। लेकिन इनके रोज़-रोज़ के झगड़े का बीजेपी को फायदा मिलेगा और अगली सरकार बीजेपी की बनेगी।

Rajasthan Crisis

राजस्थान संकट के बीच कमलनाथ की एंट्री, गहलोत को लेकर CWC नेताओं ने की सोनिया से ये मांग

Sep 26, 2022, 04:26 PM IST

Rajasthan Crisis: कांग्रेस आलाकमान ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को तुरंत दिल्ली बुलाया है। कमलनाथ दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। बताया जा रहा है कि कमलनाथ गहलोत गुट और पायलट गुट के विधायकों के बीच मध्यस्थता करेंगे।

Rajasthan Political Crisis

Live: क्या कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ से बाहर किए गए गहलोत? खफा हुआ आलाकमान

राजनीति | Sep 26, 2022, 11:45 PM IST

Rajasthan Political Crisis Live: अशोक गहलोत के समर्थन में 90 विधायकों ने अपना इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस मामले को सुलझाने का जिम्मा सीनियर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन को दिया है।

Ashok Gehlot

राजनीतिक चुनौतियों से हर बार पार पाने के बादशाह रहे अशोक गहलोत, क्या इस बार भी मारेंगे बाजी?

राजनीति | Sep 26, 2022, 08:37 AM IST

Ashok Gehlot: कांग्रेस के दौर में कभी कपड़ा मंत्री रहे अशोक गहलोत के समकक्ष राजेश पायलट, सीपी जोशी और बाद में राजेश पायलट के बेटे सचिन पायलेट से उनका हमेशा सामना हुआ है। लेकिन अपने राजनीतिक चातुर्य के चलते वे हमेशा अपने विरोधियों को किनारे लगाने में कामयाब रहे।

Rajasthan Politics crisis

राजस्थान में सियासी संकट के बीच विधायकों ने रखीं तीन शर्तें, अब गेंद कांग्रेस आलाकमान के पाले में

Sep 26, 2022, 10:11 AM IST

Rajasthan Politics: कल देर शाम अशोक गहलोत के समर्थन में खड़े 92 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद आलाकमान के होश उड़ गए। जिसके बाद से डैमेज कंट्रोल की कोशिशें शुरू की गईं। बताया जा रहा है कि इस बवाल के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाथ खड़े कर दिए और कहा कि उनके बस में कुछ नहीं है।

Sachin pilot And Ashok Gehlot

सचिन पायलट नहीं, राजस्थान में नए CM के लिए ये दो नाम सबसे आगे

राजनीति | Sep 25, 2022, 10:31 PM IST

Rajasthan Politics: राजस्थान को लेकर अभी कुछ तय नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि फैसला कुछ भी हो सकता है। हांलाकि अभी गहलोत गुट पायलट के नाम पर पुरजोर विरोध जता रहा है। देखने वाली बात होगी कि इस राजनीतिक संकट में कांग्रेस आलाकमान का क्या फैसला होगा?

Ashok Gehlot

'हाथ में दिल्ली लेकिन दिल में राजस्थान', अशोक गहलोत इतनी आसानी से नहीं छोड़ेंगे अपना गढ़

Sep 26, 2022, 06:16 AM IST

Rajasthan Politics: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने पक्ष में 92 विधायकों का इस्तीफा दिलाकर साफ कर दिया कि वह इतनी आसानी से हार नहीं मानेंगे। उन्होंने आलाकमान को संदेश पहुंचा दिया है कि उनसे उनका गढ़ इतनी आसानी से नहीं छीना जा सकता।

Pratap Singh Khachariyawas

92 विधायकों ने गहलोत के समर्थन में दिया इस्तीफा, सिर्फ 10 के दम पर लड़ रहे थे पायलट!

Sep 26, 2022, 07:11 AM IST

Rajasthan Politics: राजस्थान से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां गहलोत के समर्थन में 92 विधायकों ने अपने इस्तीफे पर साइन कर दिए हैं। यानि सचिन पायलट के पास सिर्फ 10 विधायक ही बचे हैं।

Minister Pratap Singh Khachariyawas

'पहले अशोक गहलोत की ताजपोशी, फिर होगा CM के नाम पर फैसला', खाचरियावास का बड़ा खुलासा

Sep 25, 2022, 08:30 PM IST

राजस्थान में मचे सियासी खींच-तान के बीच गहलोत सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का बड़ा बयान सामने आया है। मीडिया से बात करते हुए मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि पहले सीएम अशोक गहलोत पार्टी अध्यक्ष बनेंगे उसके बाद ही फैसला होगा कि राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन होगा।

Independent MLA Sanyam Lodha and Rajasthan Minister Pratap Singh Khachariyawas

किसी को भी सीएम बना दो, सिवाय पायलट... गहलोत गुट के विधायकों की जिद!

Sep 25, 2022, 08:03 PM IST

Rajasthan News: राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होने वाला है। राजस्थान में गहलोत की जगह कौन सीएम बनेगा, इस पर फैसला होने वाला है।

Sanyam Lodha

राजस्थान: "विधायकों की भावना के हिसाब से नहीं हुआ फैसला तो सरकार गिरने का खतरा"

राष्ट्रीय | Sep 25, 2022, 07:28 PM IST

Rajasthan News: राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन पर राय जानने के लिये रविवार शाम को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर बुलाई गई विधायक दल की बैठक से पूर्व पहुंचे निर्दलीय विधायक ने कहा कि अगर विधायकों के भावना के अनुरूप निर्णय नहीं होगा तो सरकार गिरने का खतरा तो पैदा हो ही जायेगा।

Sachin Pilot

क्या राजस्थान में सचिन पायलट बनने वाले हैं CM, अशोक गहलोत के इस बयान के पीछे छुपी है पूरी कहानी

राष्ट्रीय | Sep 25, 2022, 05:20 PM IST

Rajasthan Politics: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Asho Gehlot) ने रविवार को सीएम चेहरे पर बने सस्पेंस के बीच चौंकाने वाला बयान देते हुए कहा कि अब नई पीढ़ी को नेतृत्व करने का मौका मिलना चाहिए। जैसलमेर में तनोट माता मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए यह बयान दिया।

These 3 names are in discussion for new CM of Rajasthan

राजस्थान के 'पायलट' के लिए ये 3 नाम चर्चा में, लेकिन अशोक गहलोत की कुछ अलग ही मंशा

राष्ट्रीय | Sep 25, 2022, 01:37 PM IST

Rajasthan: राजस्थान को लेकर अभी कुछ तय नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि फैसला कुछ भी हो बवाल तय है। अगर आलाकमान सचिन को 'पायलट' बनाता है तो अशोक गहलोत इसका पुरजोर विरोध करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement