Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Ind vs SL, 3rd T20I Preview : साल की पहली सीरीज जीतने पर है भारत की नजर, बराबरी के लिए भिड़ेगी श्रीलंकाई टीम

तीन टी-20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत श्रीलंका के खिलाफ इस साल की पहली सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। वहीं श्रीलंकाई टीम सीरीज में बराबरी करना चाहेगी।

IANS Edited by: IANS
Updated on: January 09, 2020 22:58 IST
India, Sri Lanka, 2020, 3rd T20I, news, preview, Ind vs SL, india vs sri lanka 2020, india vs sri la- India TV Hindi
Image Source : AP Indian cricket team

तीन टी-20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबलें में भारत और श्रीलंका की टीम एक दूसरे से पुणे में भिड़ेगी। गुवाहाटी में खेला गया सीरीज का पहला मैच बारिश और गीली पिच के कारण रद्द हो गया था जबकि इंदौर में खेले गए दूसरे मैच में भारत ने एकतरफा जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। इस मैच को जीत मेजबान टीम साल की पहली सीरीज अपने नाम करने की कोशिश में होगी जबकि श्रीलंका बराबरी की इच्छा लेकर मैदान पर उतरेगी।

भारत के लिए दूसरे मैच में जहां सब कुछ अच्छा रहा था वहीं श्रीलंका को हर विभाग में दिक्कतें आई थीं। भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया था जिसमें अहम भूमिका नवदीप सैनी और शार्दूल ठाकुर ने निभाई थी। दोनों ने मिलकर पांच विकेट लिए थे। इंदौर में उम्मीद थी कि वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह अपना जलवा दिखाएंगे। वह हालांकि मिला-जुला प्रदर्शन ही कर सके थे। बुमराह ने चार ओवर फेंके थे और 32 रन देकर एक विकेट लिया था।

यह सीरीज बुमराह के लिहाज से काफी अहम है क्योंकि न्यूजीलैंड दौरे पर जाने से पहले वह अपनी पुरानी लय हासिल करना चाहते हैं। आखिरी मैच में भी बुमराह की कोशिश होगी कि वह पुराने रूप की तरफ लौटे।

वहीं बल्लेबाजी में लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, कोहली ने अहम योगदान दिया था और अच्छी बल्लेबाजी की थी। हां शिखर धवन की बल्लेबाजी ने पिछले मैच में निराश किया था। चोट के बाद वापसी कर रहे धवन को भी बुमराह की तरह लय हासिल करने में परेशानी हो रही थी। वह गेंद को बल्ले पर सही तरह से ले नहीं पा रहे थे। तीसरे मैच में धवन एक बार फिर फॉर्म में वापसी की कोशिश करेंगे।

भारत के लिए बाकी सब कुछ सही रहा था। इसी कारण बदलाव की उम्मीद कम ही नजर आती है। इसी लिहाज से देखा जाए तो संजू सैमसन को फिर मौका मिलता नहीं दिख रहा है।

वहीं श्रीलंका की बात की जाए तो उसका प्रदर्शन किस तरह का निराशाजनक था इस बात का पता उसके नए कोच मिकी आर्थर के बयान से पता चल जाता है जो उन्होंने दूसरे मैच के बाद दिया था।

कोच ने कहा था, "अधिकतर समय, सही समय पर खेल की कम समझ होने की कमी से हमें नुकसान हुआ।"

कोच अपने बल्लेबाजों के खासे नाराज दिखे थे। उन्होंने कहा था कि बल्लेबाजों का स्ट्राइक रोटेट न करना नुकसानदायक रहा। कोच की बात पर बल्लेबाज कितना अमल करते हैं यह मैच के दिन पता चलेगा।

वहीं गेंदबाजी में श्रीलंका को एक और झटका लगा है। दूसरे मैच से पहले चोटिल हुए तेज गेंदबाज इसुरु उदाना के तीसरे मैच में भी नहीं खेलेंगे। दूसरे मैच के बाद टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा ने कहा था कि उन्हें अपने प्रमुख गेंदबाज उदाना की कमी खली।

कप्तान अपने मुख्य गेंदबाज के न रहते हुए मलिंगा टीम की जिम्मेदारी सफलता से संभालते हैं इस पर संदेह है क्योंकि पहले मैच में टीम की गेंदबाजी भी अच्छी नहीं रही था। मलिंगा ने खुद चार ओवरों में 41 रन दिए जबकि वह टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं।

श्रीलंका के लिए मौजूदा फॉर्म में भारत को मात देना संभव नहीं लग रहा लेकिन खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में कभी भी कुछ भी हो सकता है।

टीमें (सम्भावित):

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दूल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर।

श्रीलंका : लसिथ मलिंगा (कप्तान), धनंजय डी सिल्वा, वानिंडु हसारंगा, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), ओशाडा फर्नाडो, अविश्का फर्नाडो, दानुष्का गुणाथिलका, लाहिरु कुमारा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल मेंडिस, कुशल परेरा, भानुका राजापक्षा, कासुन राजिथा, लक्षण संदकाना, दासुन शनका।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement