Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस खिलाड़ी की सलाह से हरभजन को करियर की शुरुआत में मिली थी मदद

अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा है कि करियर की शुरुआत में सचिन तेंदुलकर की सलाह से उन्हें खेल पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 11, 2020 16:14 IST
इस खिलाड़ी की सलाह से...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES इस खिलाड़ी की सलाह से हरभजन को करियर की शुरुआत में मिली थी मदद

अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा है कि करियर की शुरुआत में सचिन तेंदुलकर की सलाह से उन्हें खेल पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली और यहीं से उन्होंने क्रिकेट जगत में महान ऑफ स्पिनर बनने के लिए उड़ान भरी।

हरभजन ने टीम के पूर्व साथी और सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा के यूट्यूब शो आकाशवाणी पर कहा, "मेरे शुरुआती दिनों के दौरान सचिन ने एक नेट सत्र के बाद मुझसे कहा कि खेल पर अपना ध्यान केंद्रित रखो। उस दिन से, मैंने वास्तव में अपने खेल पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया और मैंने जल्द ही मुझे भारत की ओर से खेलना का मौका मिल गया।"

हरभजन ने 1998 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन वास्तव में उनका खेल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की घरेलू सीरीज के दौरान निखर कर सामने आया। इस सीरीज में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली टीम ने मजबूत ऑस्ट्रेलियाई को 2-1 से हराया, जिसमें यादगार ईडन गार्डन्स की दूसरी टेस्ट जीत शामिल थी। इस सीरीज में हरभजन ने कुल 32 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने ईडन गार्डन में हैट्रिक भी हासिल की थी।

हरभजन ने कहा, "उस ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ जीतना विशेष था। हमने उस सीरीज से बहुत कुछ सीखा।" भज्जी ने कहा, "एक खिलाड़ी के तौर पर मैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 की सीरीज़ को शीर्ष स्थान पर रखूंगा क्योंकि इसने मुझे वह खिलाड़ी बनाया जो मैं आज हूं। मैं बचपन से ही विश्व कप जीतने का सपना देखता था और यह 2011 में जाकर सच हुआ। मैं इसे 2001 की सीरीज के बराबर रखूंगा।

उन्होंने कहा, "2007 में टी20 विश्व कप जीतना अविश्वसनीय था। जब हम भारत वापस आए, तो हमें बड़ी तादाद में समर्थन मिला। मैंने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा था। मैं इन तीन पलों की किसी से भी तुलना नहीं कर पाऊंगा क्योंकि सभी मेरे लिए बहुत खास हैं।"

39 वर्षीय दिग्गज ऑफ स्पिनर ने अब तक भारत के लिए 103 टेस्ट और 236 वनडे खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमशः 417 और 269 विकेट झटके हैं। इसके अलावा उन्होंने 28 T20I मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 25 विकेट लिए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement