Monday, April 29, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की हार, आंद्रे रसेल ने किया शानदार कमबैक, देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: खेल की दुनिया में मंगलवार से लेकर बुधवार की सुबह तक कई बड़ी घटनाएं हुई हैं। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 13, 2023 10:31 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10: दुनिया भर में अलग-अलग देशों में क्रिकेट समेत कई अन्य खेल खेले जा रहे हैं। बात करें क्रिकेट के बारे में तो भारतीय टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका के दौरे पर, वहीं इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज में है। हर खेलों पर खेलप्रेमी एक साथ नजर नहीं रख सकते, ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

साउथ अफ्रीका ने जीता दूसरा टी20

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टी20 मैच खेला गया। इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 19.3 ओवर के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए थे। तब मैच में बारिश आ गई। इसी वजह से मैच को 15-15 ओवर का कर दिया गया है। साउथ अफ्रीका को 15 ओवर में चेज करने के लिए 152 रनों का टारगेट मिला। साउथ अफ्रीका ने इस टारगेट को 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

टी20 इंटरनेशनल में सूर्या का एक और कमाल

सूर्यकुमार यादव ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 15वां रन बनाते ही टी20 इंटरनेशनल में अपने 2000 रन पूरे कर लिए। उन्होंने T20I की 56 पारियों में दो हजार पूरे किए हैं। विराट कोहली ने भी इतनी पारियों में ऐसा किया था। लेकिन सूर्या ने केएल राहुल को पीछे कर दिया है। राहुल ने दो हजार रन पूरे करने के लिए 58 पारियां खेली थीं। 

साउथ अफ्रीका से हार के बाद क्या बोले सूर्या

सूर्या ने मैच के बाद कहा कि मैच के बीच में मुझे लगा कि यह बराबरी का स्कोर है, लेकिन उन्होंने पहले 5-6 ओवरों में शानदार बल्लेबाजी की और खेल हमसे छीन लिया। गीली गेंद के साथ यहां पर गेंदबाजी करना कठिन था, लेकिन हमें भविष्य में इसी तरह की स्थिति का सामना करना पड़ेगा और यह हमारे लिए एक अच्छी सीख है। दूसरे टी20 मैच में हार पर सूर्यकुमार यादव ने कहा कि तीसरे टी20 मैच का इंतजार कर रहा हूं।

बीच सीरीज बीमार हुआ ये खिलाड़ी

भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ बीमार हो गए हैं। इसकी जानकारी बीसीसीआई ने खुद ट्वीट करके दी है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में गायकवाड़ की जगह प्लेइंग इलेवन में यशस्वी जायसवाल को मौका मिला, लेकिन वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। गायकवाड़ को कौन सी बीमारी है और वह कब तक ठीक हो पाएंगे। इसके बारे में फिलहाल बीसीसीआई की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

अंडर 19 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान

ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन साउथ अफ्रीका की धरती पर होना है। पहले अंडर-19 वर्ल्ड कप का आयोजन श्रीलंका में होना था, लेकिन आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था। इसी वजह से मेजबानी साउथ अफ्रीका को मिल गई। अब सेलेक्टर्स ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम:

 
उदय सहारन (कप्तान), अर्शिन, आदर्श सिंह, रुद्र पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर, अवनीश राव, सौम्य पांडे, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन, धनुष गौड़ा, राज लिंबानी, नमन तिवारी, आराध्या शुक्ला।

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को रौंदा

इंग्लैंड की टीम इस वक्त वेस्टइंडीज के दौरे पर है। जहां वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज खेली जा रही है। टी20 सीरीज का पहला मुकाबला केंसिंग्टन ओवल में खेला गया। इस मैच में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज की टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वेस्टइंडीज की जीत में आंद्रे रसेल का अहम योगदान रहा। रसेल ने इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया और उन्होंने अपने दमपर टीम को यह मैच जिताया।

पाकिस्तान की अग्नि परीक्षा कल

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कल यानी कि गुरुवार से खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में पाकिस्तान की टीम इस वक्त पहले स्थान पर हैं, वहीं गत चैंपियन पांचवें नंबर पर। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज में काफी मजबूत स्थिति में है। वहीं पाकिस्तान एक नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगा, ऐसे में फैंस के लिय यह सीरीज रोमांच से भरे होने की उम्मीद है।

बाबर आजम के पास नया कीर्तिमान बनाने का मौका

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 12, 986 रन बना चुके हैं। यानी 13 हजार रन पूरे करने के लिए उन्हें अब केवल 14 रनों की जरूरत है। अगर वे पहले ही मैच में इस आंकड़े को पार कर जाते हैं तो 13 हजार रन बनाने वाले पाकिस्तान के पांचवें खिलाड़ी बन जाएंगे। पाकिस्तान के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन इंजमाम उल हक ने बनाए हैं। उनके नाम 20,580 रन हैं।

IPL के टाइटल स्पॉन्सर के लिए BCCI ने निकाला टेंडर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को आईपीएल के 2024 से 2028 सीजन के टाइटल स्पॉन्सर अधिकारों के लिए टेंडर जारी करने की घोषणा की है। टाटा के साथ टाइटल स्पॉन्सर का सौदा साल 2023 सीजन के अंत तक का था। भारतीय बोर्ड ने इस बात की जानकारी अपने सोशल मीडिया पर भी दी है। आईपीएल का ऑक्शन 19 दिसंबर को किया जाना है।

अंडर 19 एशिया कप में टीम इंडिया की वापसी

अंडर 19 एशिया कप का 10वां मैच भारत और नेपाल की टीमों के बीच खेला गया। दोनों टीमों के बीच ये मैच दुबई के आईसीसी अकादमी ओवल 2 स्टेडियम में हुआ। इस मैच में टीम इंडिया ने नेपाल को एकतरफा अंदाज में 10 विकेट से हराकर अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है। भारत का अब सेमीफाइनल में पहुंचा लगभग तय हो गया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement