Friday, May 17, 2024
Advertisement

Drumstick Leaf: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है सहजन की पत्तियों का सेवन, कम होता है मोटापा

सहजन में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। डायबिटीज मरीजों को सहजन का सेवन जरूर करना चाहिए।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 08, 2021 17:23 IST
drumstick - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DURGAPRASAD4013 सहजन की पत्तियां 

सहजन को अंग्रेजी में 'ड्रमस्टिक' कहते हैं। भारत में इसे कई और दूसरे नामों से भी जाना जाता है। सहजन की वैसे तो हर चीज इस्तेमाल की जाती है। लेकिन, खासतौर से इसकी पत्तियों, फूल और फल की सब्जी बनाई जाती है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो ये आपको बहुत सी बीमारियों से बचाता है। डायबिटीज और वजन घटाने में सहजन को कुदरत का वरदान माना गया है। डायबिटीज के मरीज आए दिन बढ़ते जा रहे हैं। आजकल नौजवान भी इसके शिकार हो रहे हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं या फिर वजन घटाना चाहते हैं तो सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। 

Neend Aane Ke Upay: सुकून भरी नींद चाहिए तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है सहजन 

एक शोध में सहजन की पत्तियों के फायदों के बारे में बताया गया है। सहजन में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज में बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आप सहजन की पत्तियों का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही सहजन की पत्तियां ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान को भी कम करने का काम करती है। 

इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को हर दिन सहजन की पत्तियां या फिर इसके पाउडर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप सहजन की पत्तियों का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो ये आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करने का काम करता है। 

ज्यादा पसीना निकलता भी हो सकता है बीमारी का संकेत, जानें इसे रोकने के घरेलू उपाय

वजन कम करने में भी है मददगार

एक्सपर्ट्स की मानें तो, सहजन की पत्तियों में फाइबर की अधिकता होती है। इसके सेवन से भूख कम लगती है और पेट हमेशा भरा-भरा लगता है। इससे बार-बार खाने की आदत से आपको निजात मिल जाती है जबकि फाइबर की वजह से भोजन जल्दी पचता है। सहजन में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो आपका वजन कम करने में मददगार साबित होता है। साथ ही इसमें फॉस्फोरस भी पाया जाता है, जिससे आपकी कैलोरी बर्न होती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

आप सहजन के पत्तों को दाल और सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसके पत्तों को आटे में मिलाकर पराठा बनाकर खा सकते हैं। या फिर आप चाहें तो इसे सलाद में डालकर भी खा सकते हैं। अगर आपको इसकी पत्तियां खाने में अच्छी नहीं लगती हैं तो इन्हें सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को सुबह गर्म पानी के साथ ले सकते हैं। 

स्ट्रेस, एंग्जायटी या डिप्रेशन की गिरफ्त से बाहर निकलने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए बेस्ट फॉर्मूला

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

Belly Fat Burning Tips: आसान तरीके से कम करना है बेली फैट तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

Increase Eyesight Naturally: आंखों की रोशनी को नेचुरल तरीके से बढ़ाने में कारगर हैं ये 10 आसान तरीके

डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए? ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement