Friday, April 19, 2024
Advertisement
Good News

रेलवे ने ऐसा क्या कर दिया जिसकी पीएम मोदी ने भी कर दी तारीफ, जानिए यहां

मध्य रेल, भारतीय रेल के सबसे बड़े मंडलों में से एक मंडल है और इसका मुख्यालय मुंबई में छत्रपती शिवाजी टर्मिनस में स्थित है। इसके अंतर्गत भारत की पहली यात्री रेल लाइन भी आती है, जिसे 16 अप्रैल 1853 को मुंबई से ठाणे के बीच चलाया गया था।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 11, 2023 16:18 IST
Indian Central Railway- India TV Hindi
Image Source : FILE भारतीय रेलवे

मुंबई: भारतीय रेलवे को भारत की जीवन रेखा कहा जाता है। रेलवे की मदद से हर रोज करोड़ों लोग अपने सफर करके अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं। हर रोज लाखों टन सामान इधर से उधर पहुंचता है। रेलवे दिन रात देश के नागरिकों की सेवा में लगा रहता है। इसके लाखों कर्मचारी सर्दी-गर्मी और बरसात या यूं कहें साल के 365 दिन यात्रियों के सफर को और भी सुविधाजनक बनाने में जी-जान से जुटे रहते हैं, जिससे सफर में कोई परेशानी सामने ना आए और जब उनके काम को प्रधानमंत्री की तारीफ़ मिल जाए तो उनका दिन बन जाता होगा। 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर की तारीफ़ 

ऐसा ही कुछ हुआ है मध्य रेलवे के साथ। उनके एक महत्वपूर्ण काम की पीएम मोदी ने भी तारीफ़ की है। दरअसल मध्य रेलवे ने पूरे ब्रॉड गेज नेटवर्क का 100% विद्युतीकरण कर दिया है। मध्य रेलवे के कोने-कोने पर अब बिजली के इंजन से सफर किया जा सकेगा। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि भारत के कार्बन उत्सर्जन कम करने की पहल में एक बड़ी सार्थक भूमिका निभाएगी। मध्य रेलवे की इसी उपलब्धि की पीएम मोदी ने तारीफ़ की है। पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा, "यह एक बेहतरीन उपलब्धि है, मध्य रेलवे की पूरी टीम को बधाई।"

बता दें कि मध्य रेल, भारतीय रेल के सबसे बड़े मंडलों में से एक मंडल है और इसका मुख्यालय मुंबई में छत्रपती शिवाजी टर्मिनस में स्थित है। इसके अंतर्गत भारत की पहली यात्री रेल लाइन भी आती है, जिसे 16 अप्रैल 1853 को मुंबई से ठाणे के बीच चलाया गया था। मध्य रेल के अंतर्गत महाराष्ट्र का अधिकांश, कर्नाटक का उत्तर-पूर्वी क्षेत्र और मध्य प्रदेश का दक्षिणी हिस्सा आता है। इस रेल अंचल का गठन 5 नवम्बर 1951 को कई सरकारी स्वामित्व वाली रेलों को मिलाकर किया गया था, जिसमें ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे, पूर्व रियासत ग्वालियर की सिंधिया स्टेट रेलवे, निजाम स्टेट रेलवे और धौलपुर रेल शामिल थीं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement