Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Putin-Modi Meeting: मोदी बोले-भारत और रूस के संबंध दूसरों के लिए उदाहरण, जानें पुतिन ने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता में कहा कि हमारी खास और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी और मजबूत हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि कोविड-19 के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंधों की गति में कोई बदलाव नहीं आया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 06, 2021 19:19 IST
Putin-Modi Meeting: मोदी बोले-भारत और रूस के संबंध दूसरों के लिए उदाहरण, जानिए पुतिन ने क्या कहा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@NARENDRAMODI Putin-Modi Meeting: मोदी बोले-भारत और रूस के संबंध दूसरों के लिए उदाहरण, जानिए पुतिन ने क्या कहा

Highlights

  • PM मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा, आपकी यात्रा भारत के साथ आपके संबंधों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है
  • दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की
  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत को भरोसेमंद दोस्त करार दिया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। भारत की अपनी संक्षिप्त यात्रा पहुंचे रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में गर्मजोशी से गले मिलकर स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड की चुनौतियों के बावजूद भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों और सामरिक भागीदारी में कोई बदलाव नहीं आया है। कोविड के खिलाफ लड़ाई में भी दोनों देशों के बीच सहयोग रहा है। आर्थिक क्षेत्र में भी हमारे रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए हम एक दीर्घकालिक दृष्टि अपना रहे हैं। हमने 2025 तक 30 बिलियन डॉलर ट्रेड और 50 बिलियन डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे बीच हुए विभिन्न समझौतों से इसमें मदद मिलेगी। मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत कोर डेवलपमेंट और को प्रोडक्शन से हमारा रक्षा सहयोग और मज़बूत हो रहा है। 2021 हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इस वर्ष हमारे 1971 की ट्रीटी ऑफ पीस फ्रेंडशिप एंड कोऑपरेशन के पांच दशक और हमारी सामरिक भागीदारी के 2 दशक पूरे हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा, आपकी यात्रा भारत के साथ आपके संबंधों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता में कहा कि हमारी खास और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी और मजबूत हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि कोविड-19 के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंधों की गति में कोई बदलाव नहीं आया है। पीएम मोदी ने कहा, पिछले कुछ दशकों में दुनिया में कई बुनियादी बदलाव हुए हैं, नए समीकरण सामने आए हैं, साथ ही कई भूराजनीतिक समीकरण उभरे हैं, लेकिन इस तरह के तमाम बदलावों के बीच भारत-रूस की दोस्ती कायम रही है। दोनों देशों के बीच संबंध अद्वितीय और भरोसेमंद रहे हैं और दूसरों के लिए उदाहरण हैं। 

पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हम सहयोगी हैं और बहुत महत्वपूर्ण चीजों पर साथ काम कर रहे हैं जिसमें ऊर्जा क्षेत्र, अंतरिक्ष सहित उच्च तकनीक शामिल हैं। आज हमने यहां जिन प्रोग्राम पर बात की है उन्हें पूरी तरह से लागू किया जाएगा जिसमें भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की ट्रेनिंग शामिल है। मुझे भारत का दौरा करके बहुत खुशी हो रही है। पिछले साल दोनों देशों के बीच ट्रेड में 17% की गिरावट हुई थी परन्तु इस साल पहले 9 महीनों में ट्रेड में 38% की बढ़ोतरी देखी गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement