Thursday, May 09, 2024
Advertisement

गीले बालों में कंघी क्यों न करें? जानें क्या कहते हैं फैक्ट्स और इसका सही तरीका

गीले बालों को कंघी करना, इ्न्हें अंदर से नुकसान पहुंचाता है। लेकिन, ये नुकसान है क्या और इससे बालों की सेहत कैसे प्रभावित हो सकती है। आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 29, 2023 12:25 IST
 wet hair combing- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL wet hair combing

गीले बालों में कंघी करना: आपने सुना होगा कि सालों से लोग कहते हैं कि गीले बालों में कंघी न करें। हम में से बहुत से लोग इसे मानते हैं पर इसके कारण के बारे में नहीं जानते। गीले बालों में कंघी करने से ऐसा क्या होता है कि लोग इसे करने से मना कर देते हैं। इसके अलावा अगर ये गलत तरीका है तो, सही तरीका क्या है। फिर अगर आप जल्दी में हैं तो गीले बालों में कंघी करें या नहीं। जानते हैं इन तमाम चीजों (best way to comb your hair) के बारे में विस्तार से।  

गीले बालों में कंघी क्यों न करें?

अपने बालों को गीले होने पर ब्रश न करें क्योंकि इससे बाल टूट जाते हैं। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और ये ब्रेकेज का शिकार हो जाते हैं। ये दोमुंहे होकर डैमेज हो जाते हैं। इससे बाल जड़ों से खींच सकते हैं। बालों को पूरी तरह ब्रश करें ताकि ये पूरी तरह सूख जाए। इसके अलावा बाल आखिर में टूट जाते हैं और खराब होने लगते हैं। साथ ही ये स्कैल्प इंफेक्शन का खतरा पैदा कर सकता है इसलिए बालों और स्कैल्प को साफ रखें। 

सावधान! शरीर के इन 3 अंगों को सीधा नुकसान पहुंचा सकता है ब्लोअर और रूम हीटर

 

नहाने के बाद बालों में कंघी कब करें? 

नहाने के बाद बालों में कंघी 2 घंटे बाद करें। ताकि, बाल सूख जाएं और उलझे नहीं। इसके बाद बालों में सीरम लगाएं। इससे बाल स्ट्रेट हो जाते हैं और खराब नहीं होते। साथ ही बाल तेजी से उलझते नहीं है। इसलिए, नहाने के बाद बालों में कंघी करने से पहले सूखा लें और तभी कंघी करें।   

how to comb wet hair

Image Source : SOCIAL
how to comb wet hair

न्यू ईयर पर स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को लेकर रहें सतर्क! मानें स्वामी रामदेव की बात नहीं तो हो सकता है हाइपोथर्मिया

बालों में कंघी करने का सही तरीका? 

धोने के बाद या तैरने के बाद आपके बाल उलझ गए हैं, तो आप अपने गीले बालों को व्यवस्थित करने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसके दांतों के सिरे चिकने हों, ताकि आपकी स्कैल्प में जलन न हो।  इसके अलावा, अपने बालों में कंघी चलाते समय सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे कंघी कर रहे हैं। तो, इस प्रकार से बालों में कंघी करना फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement