Thursday, May 30, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Ashok Gehlot
Ashok Gehlot

Ashok Gehlot

अशोक गहलोत

DOB: 3 मई 1951

अशोक गहलोत का जन्‍म 3 मई 1951 को जोधपुर राजस्‍थान में हुआ। स्‍व॰ श्री लक्ष्‍मण सिंह गहलोत के घर जन्‍मे अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्‍नातक डिग्री प्राप्‍त की तथा अर्थशास्‍त्र विषय लेकर स्‍नातकोत्‍तर डिग्री प्राप्‍त की। गहलोत का विवाह 27 नवम्‍बर, 1977 को श्रीमती सुनीता गहलोत के साथ हुआ। गहलोत के एक पुत्र वैभव गहलोत और एक पुत्री सोनिया गहलोत हैं। गहलोत को जादू तथा घूमना-फिरना पसन्‍द हैं। विद्यार्थी जीवन से ही राजनीति और समाजसेवा में सक्रिय रहे गहलोत 7वीं लोकसभा (1980-84) के लिए वर्ष 1980 में पहली बार जोधपुर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए। उन्‍होंने जोधपुर संसदीय क्षेत्र का 8वीं लोकसभा (1984-1989), 10वीं लोकसभा (1991-96), 11वीं लोकसभा (1996-98) तथा 12वीं लोकसभा (1998-1999) में प्रतिनिधित्‍व किया। सरदारपुरा (जोधपुर) विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद गहलोत फरवरी, 1999 में 11वीं राजस्‍थान विधानसभा के सदस्‍य बने। गहलोत पुन: इसी विधानसभा क्षेत्र से 12वीं राजस्‍थान विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए तथा 13वीं राजस्‍थान विधानसभा के लिए सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से ही पुन: निर्वाचित हुए। गहलोत को अब तीसरी बार राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Read more

न्यूज़

Ashok Gehlot

राजस्थान: फोन टैपिंग मामले में CM अशोक गहलोत के OSD को दिल्ली पुलिस ने तलब किया, आज होगी पूछताछ

राजनीति | Oct 10, 2023, 12:09 AM IST

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के ओएसडी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने लोकेश शर्मा को 10 अक्टूबर को तलब किया है। उनसे फोन टैपिंग मामले में पूछताछ की जा सकती है।

Rajasthan Caste Census Like Bihar caste census is going to be conducted in Rajasthan government issu

बिहार की तरह राजस्थान में होने जा रही जाति जनगणना, राजस्थान सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Oct 07, 2023, 11:23 PM IST

बिहार के ही तर्ज पर राजस्थान में भी अब जाति जनगणना होने वाली है। इस जाति जनगणना को लेकर राज्य सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया है। गौरतलब है कि बिहार में कुछ दिनों पहले जाति जनगणना के रिजल्ट जारी किए गए थे, जिसपर अबतक विवाद चल रहा है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

CM गहलोत का एक और सियासी दांव, 8 नए बोर्ड के गठन को दी मंजूरी

Oct 07, 2023, 04:22 PM IST

राजस्थान चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तीन नए जिले बनाने की घोषणा के बाद एक और नए फैसले को मंजूरी दी है। उन्होंने आठ नए बोर्ड के गठन को मंजूरी दी है।

Rajendra Gudha

कांग्रेस के बर्खास्त मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा के बिगड़े बोल, कहा- गहलोत के ताबूत में ठोकूंगा आखिरी कील, बताया नरभक्षी

Oct 07, 2023, 09:10 AM IST

कांग्रेस के बर्खास्त मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा ने रैली के दौरान सीएम अशोक गहलोत को नरभक्षी बता दिया। उन्होंने कहा कि अशोक गहलोत से बड़ा निक्कमा राजस्थान की धरती पर नहीं है। कुम्भाराम नहर के पानी में रोड़ा अटका रहे हैं। गुढ़ा ने लाल डायरी के दूसरे पार्ट को लेकर कहा कि अशोक गहलोत के ताबूत में मैं ही आखिरी कील ठोकूंगा।

Rajasthan elections, Ashok Gehlot, Rajasthan caste census

अशोक गहलोत ने किया एलान, बिहार की तर्ज पर राजस्थान में भी होगी जातिगत जनगणना

Oct 07, 2023, 12:00 AM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सूबे में होने जा रहे विधानसभा चुनावों से पहले एक बड़ा कार्ड खेलते हुए अपने यहां भी बिहार की तर्ज पर जातिगत जनगणना करवाने का एलान किया है।

ashok gehlot

राजस्थान में बनेंगे 3 नए जिले, चुनाव से पहले CM गहलोत का बड़ा मास्टर स्ट्रोक

Oct 06, 2023, 04:09 PM IST

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अशोक गहलोत की 3 नए जिलों की घोषणा को मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है। गहलोत ने कुछ महीने पहले नए जिले गठित करते हुए इस संख्या को 50 कर दिया था।

अशोक गहलोत

जिस गर्भवती महिला को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया गया, उसे नौकरी देने के फैसले को राजस्थान कैबिनेट ने दी मंजूरी

Oct 02, 2023, 11:37 AM IST

राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में एक महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया गया था। 21 वर्षीय गर्भवती महिला के साथ इस घिनौनी हरकत को अंजाम देने की घटना सामने आने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीड़िता से मुलाकात की थी।

Ashok Gehlot, Union Minister gajendra shekhawat

सीएम अशोक गहलोत के बिगड़े बोल, अब केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए कह दी ऐसी बात

Sep 22, 2023, 07:21 AM IST

राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होंगे। इससे पहले नेताओं की एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी शुरू हो गई है। अब सीएम गहलोत ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए काफी तीखे शब्दों का प्रयोग किया है।

sachin pilot

'निकम्मा, नकारा, गद्दार...', गहलोत की तीखी बयानबाजी पर अब पायलट ने दिया ऐसा जवाब

Sep 15, 2023, 03:47 PM IST

सचिन पायलट से यह पूछा गया कि अतीत में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उन्हें 'निकम्मा', 'नकारा' और 'गद्दार' जैसे नामों से बुलाया था और क्या वह इन बातों को भूल चुके हैं। इस पर पायलट ने अब जवाब दिया है।

ashok gehlot

गहलोत ने रात 2:28 बजे रद्द किया कोटा दौरा, जानें चंबल रिवरफ्रंट का उद्घाटन करने क्यों नहीं आए सीएम

Sep 13, 2023, 02:32 PM IST

पूर्व बीजेपी विधायक ने कहा कि वह पिछले तीन साल से यही कह रहे हैं कि रिवर फ्रंट का निर्माण अवैध है। उन्होंने यह भी कहा कि चंबल रिवरफ्रंट निर्माण के शुरू से लेकर पूरा होने तक के सभी टेंडरों की पूरी फाइल तलब कर करोड़ों रुपये के भ्रष्टाचार की जांच होनी चाहिए।

ashok gehlot

अशोक गहलोत से नाराज कांग्रेस MLA ने मुंडवाया अपना सिर, CM को भेंट करेंगे बाल

Sep 13, 2023, 06:51 AM IST

भरत सिंह ने कहा कि जब कोई अपने घर का या घनिष्ठ मर जाता है तो उस समय सिर को मुंडवाया जाता है, बाल कटवाए जाते हैं। अशोक गहलोत का ईमान मर चुका है और वह मेरे बहुत करीबी हैं, इस कारण से मैंने अपने बालों को कटवाया है।

सचिवालय द्वारा जारी किया गया आदेश।

गहलोत कैबिनेट की बैठक निरस्त, कोटा दौरा टला, मंत्रिमंडल सचिवालय से जारी हुआ आदेश

Sep 12, 2023, 06:22 PM IST

Rajasthan Politics: राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने अपना कोटा दौरा रद्द कर दिया। साथ ही उन्होंने कैबिनेट और मंत्री परिषद की बैठक को भी निरस्त कर दिया है।

sachin pilot

राजस्थान में कौन होगा कांग्रेस का CM उम्मीदवार? सचिन बोले- गहलोत या पायलट गुट...

Sep 12, 2023, 04:07 PM IST

सचिन पायलट ने कहा, कांग्रेस पार्टी में कोई अशोक गहलोत गुट या सचिन पायलट गुट नहीं है। यह सब घर के है। मैं इस वक्त कह देता हूं कि जो भी उम्मीदवार है, जो भी प्रतिनिधि है वह सब हमारे गुट के हैं और यह हो सकता है कि किसी भी गुट के नहीं है।

अशोक गहलोत

करोड़ों की लागत से तैयार कोटा रिवर फ्रंट, CM गहलोत ने आज का दौरा किया रद्द, कल करेंगे उद्घाटन

Sep 12, 2023, 08:26 AM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रिवर फ्रंट के उद्घाटन के लिए आज का दौरा रद्द कर दिया है। अब वह कल 13 सितंबर को कोटा पहुंचेंगे। इसकी जानकारी सीएम ने ट्वीट कर दी।

ashok gehlot

"भस्मासुर है गहलोत सरकार, सीएम को बताया खलनायक," जयपुर में राज्य सरकार के खिलाफ मुस्लिमों का हल्ला बोल

Sep 10, 2023, 05:01 PM IST

जयपुर में आज संयुक्त मुस्लिम मोर्चा ने राजस्थान सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। इस दौरान महापंचायत में गहलोत सरकार को खलनायक और भस्मासुर तक कह दिया गया।

Ashok Gehlot

सीएम अशोक गहलोत और केंद्रीय गृह मंत्रालय में ठनी, हेलीकॉप्टर को लेकर हुआ है विवाद

राजनीति | Sep 09, 2023, 04:23 PM IST

अशोक गहलोत को शुक्रवार को एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हवाई मार्ग से सीकर जाना था, लेकिन उन्होंने दावा किया कि गृह मंत्रालय ने उनके विमान हेलीकॉप्टर को उड़ने की इजाजत नहीं दी।

ashok gehlot

अशोक गहलोत के सामने लगे 'मोदी-मोदी' के नारे, हाथ जोड़कर मुस्कुराते दिखे CM, देखें वीडियो

Sep 07, 2023, 08:52 AM IST

अशोक गहलोत का काफिला निकलने के दौरान युवाओं ने मोदी-मोदी के नारे लगाना शुरू कर दिया। ऐसा होता देख पुलिसकर्मियों ने मुख्यमंत्री की गाड़ी के चारों ओर सुरक्षा घेरा बना लिया लेकिन इसके बाद युवाओं ने जय श्री राम के जयकारे भी लगाए।

Ashok Gehlot and bl soni

"बड़ी मछलियों पर कारवाई नहीं करती है सरकार," भ्रष्टाचार पर गहलोत के सबसे करीबी रहे IPS ऑफिसर ने खोली पोल

Sep 06, 2023, 05:59 PM IST

अशोक गहलोत सरकार भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टॉलरेंस का दावा करती है। लेकिन सीएम गहलोत के ही सबसे करीबी रहे सीनियर आईपीएस अधिकारी ने उनके इस दावे की पोल खोल दी है। एंटी करप्शन ब्यूरो के डीजी के पद से हाल ही में रिटायर हुए बीएल सोनी ने इंडिया टीवी से खास बीतचीत में कई बड़े खुलासे किए हैं।

sachin pilot rahul gandhi ashok gehlot

AICC ने गठित की कांग्रेस इलेक्शन कमेटी, गहलोत और पायलट को नहीं मिली जगह; अटकलें तेज

Sep 05, 2023, 05:01 PM IST

राजस्थान कांग्रेस दो गुटों में बंटी हुई है, एक पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और दूसरे पर पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का कब्जा है।

KOTA

कोटा: खुदकुशी रोकने के लिए एक और पहल, कमेटी ने मानसिक दबाव कम करने के लिए की ये बड़ी सिफारिश

Sep 05, 2023, 07:32 AM IST

कोटा में हो रहे खुदकुशी को रोकने के लिए राजस्थान सरकार सजग हो गई है। खुदकुशी रोकने को लेकर कमेटी ने सभी कोचिंग सेंटरों से एक सिफारिश की है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement