Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Ashok Gehlot
Ashok Gehlot

Ashok Gehlot

अशोक गहलोत

DOB: 3 मई 1951

अशोक गहलोत का जन्‍म 3 मई 1951 को जोधपुर राजस्‍थान में हुआ। स्‍व॰ श्री लक्ष्‍मण सिंह गहलोत के घर जन्‍मे अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्‍नातक डिग्री प्राप्‍त की तथा अर्थशास्‍त्र विषय लेकर स्‍नातकोत्‍तर डिग्री प्राप्‍त की। गहलोत का विवाह 27 नवम्‍बर, 1977 को श्रीमती सुनीता गहलोत के साथ हुआ। गहलोत के एक पुत्र वैभव गहलोत और एक पुत्री सोनिया गहलोत हैं। गहलोत को जादू तथा घूमना-फिरना पसन्‍द हैं। विद्यार्थी जीवन से ही राजनीति और समाजसेवा में सक्रिय रहे गहलोत 7वीं लोकसभा (1980-84) के लिए वर्ष 1980 में पहली बार जोधपुर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए। उन्‍होंने जोधपुर संसदीय क्षेत्र का 8वीं लोकसभा (1984-1989), 10वीं लोकसभा (1991-96), 11वीं लोकसभा (1996-98) तथा 12वीं लोकसभा (1998-1999) में प्रतिनिधित्‍व किया। सरदारपुरा (जोधपुर) विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद गहलोत फरवरी, 1999 में 11वीं राजस्‍थान विधानसभा के सदस्‍य बने। गहलोत पुन: इसी विधानसभा क्षेत्र से 12वीं राजस्‍थान विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए तथा 13वीं राजस्‍थान विधानसभा के लिए सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से ही पुन: निर्वाचित हुए। गहलोत को अब तीसरी बार राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Read more

न्यूज़

सीपी जोशी और अशोक गहलोत

अशोक गहलोत पर सीपी जोशी का पलटवार, कहा- 2018 में सरकार बनने में लगे थे 16 दिन

Dec 10, 2023, 09:49 AM IST

अशोक गहलोत ने कहा कि अगर कांग्रेस ने इतने समय तक सीएम नहीं चुना होता, तो वे बहुत चिल्लाते। इस पर सीपी जोशी ने कहा कि हमारे केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं और विधायक दल की बैठक जल्द ही होगी।

Rajasthan News, Rajasthan Elections, Rajasthan Congress News

राजस्थान को लेकर कांग्रेस ने की समीक्षा बैठक, लोकसभा चुनावों के लिए किया यह बड़ा फैसला

Dec 09, 2023, 04:20 PM IST

राजस्थान के विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने एक समीक्षा बैठक की जिसमें एकजुट होकर अगले लोकसभा चुनावों में उतरने की बात हुई है।

अशोक गहलोत के साथ...

राजस्थान में सरकार बदलते ही ACB की रडार पर आए गहलोत के सबसे ख़ास अधिकारी, इंडिया टीवी के Exclusive दस्तावेज

Dec 09, 2023, 11:14 AM IST

राजस्थान में सरकार बदलने के साथ ही आईएएस अफसर अखिल अरोड़ा एसीबी के रडार पर आ गए हैं। डीओआईटी के दफ्तर से मिले गोल्ड और कैश के मामले में उन पर जल्द ही एफआईआर दर्ज हो सकती है। एसीबी ने इसे लेकर सरकार से अनुमति मांगी है।

Sukhdev Singh Gogamedi

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड: FIR में सीएम गहलोत और DGP का नाम, ATS ने भी दी थी वार्निंग

Dec 07, 2023, 06:54 AM IST

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड को लेकर श्याम नगर थाने में उनकी पत्नी ने जो FIR दर्ज कराई है उसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डीजीपी पर भी आरोप लगाए गए हैं। इसमें लिखा है कि सुखदेव ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डीजीपी से सुरक्षा मांगी थी, लेकिन जानबूझकर सुरक्षा मुहैया नहीं करवाई गई।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत

"जो नतीजे आए हैं, वह चौंकाने वाले हैं", अशोक गहलोत ने चुनाव नतीजे को बताया 'अप्रत्याशित'

Dec 03, 2023, 05:37 PM IST

Rajasthan Election Results 2023: राजस्थान में बीजेपी बड़ी जीत को ओर बढ़ रही है। बीजेपी 115 सीटों पर आगे चल रही है। इस बीच, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव नतीजे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह इसे विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं।

Rajasthan Election Result 2023

Rajasthan Election Result 2023: लाल डायरी, पेपर लीक या कन्हैयालाल? राजस्थान में किस कारण मिली गहलोत को हार

Dec 03, 2023, 02:41 PM IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे कांग्रेस के लिए झटका देने वाले साबित हुए हैं। अब तक के रुझानों में भाजपा आसानी से बहुमत प्राप्त कर रही है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस क्यों ये चुनाव हारी है?

ashok gehlot vasundhara raje

राजस्थान में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की है जरूरत? जानें पूरा गणित

Dec 03, 2023, 08:56 AM IST

राजस्थान में इस बार हुए विधानसभा चुनाव में 2018 की तुलना में ज्यादा मतदान हुआ है। इस वर्ष प्रदेश में 75.45 फीसदी मतदान हुआ। 2023 के विधानसभा चुनाव में पिछली बार की तुलना में 0.73 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है।

vasundhara raje

क्या राजस्थान में महारानी के सिर सजेगा ताज? काउंटिंग से पहले वसुंधरा एक्टिव... बागियों से कर रहीं बात

Dec 02, 2023, 07:43 AM IST

इस बार सवाल ये भी है कि अगर बीजेपी की सरकार बनती है तो मुख्यमंत्री कौन होगा क्योंकि बीजेपी इस बार राजस्थान में बिना सीएम फेस के मैदान में उतरी है यानी मैदान सभी के लिए खुला हुआ है। लेकिन पार्टी के नेता अभी से इशारों-इशारों में कयास का बाजार गर्म करने में लगे हुए हैं।

एग्जिट पोल के नतीजों के बाद गवर्नर से मिले अशोक गहलोत

एग्जिट पोल के नतीजों के बाद गवर्नर से मिले अशोक गहलोत, अचानक मीटिंग के लिए पहुंचे थे सीएम

Dec 01, 2023, 06:30 AM IST

राज्य की 199 सीटों के फाइनल आंकड़े की बात करें तो यहां कांग्रेस पार्टी बढ़त बनाते हुए दिख रही है। इंडिया टीवी - CNX के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस इस बार रिवाज बदलने जा रही है और दोबारा सरकार बनाते हुए दिख रही है।

India TV-CNX exit poll

राजस्थान में बदलेगा रिवाज या आएगी बीजेपी की सरकार, इंडिया टीवी-CNX एग्जिट पोल में हुआ खुलासा

Nov 30, 2023, 06:57 PM IST

राज्य में 25 नवंबर को मतदान हुआ और आज इंडिया टीवी - CNX के एग्जिट पोल के परिणाम भी सामने आ गए हैं। यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच 199 सीटों पर कड़ी टक्कर होती हुई दिख रही है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

एग्जिट पोल से पहले राजस्थान के CM का दावा- कांग्रेस सभी 5 राज्यों में बनाएगी सरकार

Nov 30, 2023, 05:03 PM IST

एग्जिट पोल जारी होने से पहले अशोक गहलोत ने दावा किया कि कांग्रेस उन सभी पांच राज्यों में सरकार बनाएगी जहां इस महीने चुनाव हुए हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि बीजेपी पांचों राज्यों में से किसी में भी नहीं जीतेगी।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

India TV Poll: क्या 'लाल डायरी' राजस्थान चुनाव में कांग्रेस के लिए गले की हड्डी बन गई है?

राष्ट्रीय | Nov 27, 2023, 05:37 PM IST

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर सरकार के नाम पर लूट की दुकान चलाने का आरोप लगाया, तो वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'लाल डायरी' को कल्पना बताया। 'लाल डायरी' के मुद्दे पर इंडिया टीवी के इस पोल में लोगों ने अपनी राय रखी, जिसके आंकड़े चौंकाने वाले हैं।

अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे के बीच बयानबाजी।

Rajasthan Elections: गहलोत ने कहा- फिर सरकार बनाएंगे, वसुंधरा बोलीं- ‘अंडर करंट’ भाजपा के पक्ष में

Nov 25, 2023, 10:50 AM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में कहा था कि राज्य में एक अंडर करंट है, कांग्रेस की सरकार दोबारा बनेगी। इसका जवाब देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि बिल्कुल अंडर करंट है, लेकिन भाजपा के पक्ष में है।

सचिन पायलट, अशोक गहलोत...

राजस्थान की इस सीट पर गजब का मुकाबला, गहलोत-पायलट और वसुंधरा के वफादारों में भिड़ंत; तीनों की बदल गई है पार्टी

Nov 25, 2023, 08:18 AM IST

दिलचस्प मुकाबले के चलते राजस्थान के सीकर की एक विधानसभा सीट चर्चा में है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के वफादारों की इस सियासी जंग पर पूरे राज्य की निगाहें लगी हुई है।

Rajasthan assembly election 2023 CM Ashok Gehlot Said Congress will come again in Rajasthan

'राजस्थान में दोबारा आएगी कांग्रेस', अशोक गहलोत का दावा- भाजपा जीतेगी तो योजनाएं कर देगी बंद

Nov 25, 2023, 07:33 AM IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज वोटिंग शुरू हो चुकी है। 3 दिसंबर को चुनाव के परिणाम घोषित होंगे। यहां 200 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही, जिसमें 5 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान करने वाले हैं। इस बीच अशोक गहलोत ने बयान जारी किया है।

Rajasthan Assembly election PM Narendra Modi mentioned Rajesh Pilot during campaign Ashok Gehlot sai

राजेश पायलट का पीएम मोदी ने किया जिक्र तो मचा बवाल, अशोक गहलोत बोले- गुर्जरों को भड़काने का कर रहे काम

Nov 23, 2023, 01:42 PM IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 25 नवंबर को वोटिंग होने वाली है। 3 दिसंबर को चुनाव के परिणाम घोषित होंगे। इस बीच पीएम मोदी द्वारा राजेश पायलट का चुनाव प्रचार के दौरान नाम लिया गया। इसके बाद से अब विवाद छिड़ गया है। इसपर अब अशोक गहलोत ने जवाब दिया है।

ashok gehlot pm modi

Rajasthan Election: राजस्थान में 2 दिन बाद चुनाव, कौन किस पर हावी? जानिए

Nov 22, 2023, 10:57 PM IST

राजस्थान होने वाले विधानसभा चुनाव में अब 2 दिन ही दिन बाकी रह गए हैं। राज्य में अब चुनाव प्रचार अपने आखिरी दौर में पहुंच गया है। सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

ashok gehlot pm modi

राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस का घोषणापत्र अब जनता के सामने, किसका मैनिफेस्टो होगा जीत की गारंटी?

Nov 21, 2023, 12:13 PM IST

राजस्थान में कांग्रेस को हटाकर सत्ता हासिल करने के लिए बीजेपी एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है तो कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर वादों की झड़ी लगा दी है।

Rajasthan Elections, Rajasthan Election, Congress Manifesto Rajasthan

राजस्थान चुनावों के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, जनता से लाखों सरकारी नौकरियों का वादा

Nov 21, 2023, 11:12 AM IST

कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया है जिसमें पार्टी ने सूबे में 10 लाख रोजगार सृजित करने के साथ-साथ 4 लाख नई सरकारी नौकरियां निकालने की बात कही है।

ashok gehlot pm modi

Rajasthan Election : राजस्थान के रण में PM मोदी की हुंकार, कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र

Nov 21, 2023, 10:01 PM IST

राजस्थान होने वाले विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। राज्य में अब चुनाव प्रचार अपने आखिरी दौर में पहुंच गया है। सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement