Thursday, May 30, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Ashok Gehlot
Ashok Gehlot

Ashok Gehlot

अशोक गहलोत

DOB: 3 मई 1951

अशोक गहलोत का जन्‍म 3 मई 1951 को जोधपुर राजस्‍थान में हुआ। स्‍व॰ श्री लक्ष्‍मण सिंह गहलोत के घर जन्‍मे अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्‍नातक डिग्री प्राप्‍त की तथा अर्थशास्‍त्र विषय लेकर स्‍नातकोत्‍तर डिग्री प्राप्‍त की। गहलोत का विवाह 27 नवम्‍बर, 1977 को श्रीमती सुनीता गहलोत के साथ हुआ। गहलोत के एक पुत्र वैभव गहलोत और एक पुत्री सोनिया गहलोत हैं। गहलोत को जादू तथा घूमना-फिरना पसन्‍द हैं। विद्यार्थी जीवन से ही राजनीति और समाजसेवा में सक्रिय रहे गहलोत 7वीं लोकसभा (1980-84) के लिए वर्ष 1980 में पहली बार जोधपुर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए। उन्‍होंने जोधपुर संसदीय क्षेत्र का 8वीं लोकसभा (1984-1989), 10वीं लोकसभा (1991-96), 11वीं लोकसभा (1996-98) तथा 12वीं लोकसभा (1998-1999) में प्रतिनिधित्‍व किया। सरदारपुरा (जोधपुर) विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद गहलोत फरवरी, 1999 में 11वीं राजस्‍थान विधानसभा के सदस्‍य बने। गहलोत पुन: इसी विधानसभा क्षेत्र से 12वीं राजस्‍थान विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए तथा 13वीं राजस्‍थान विधानसभा के लिए सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से ही पुन: निर्वाचित हुए। गहलोत को अब तीसरी बार राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Read more

न्यूज़

rajendra singh gudha

राजेंद्र गुढ़ा के फिर बिगड़े बोल-'अपनी जाति के वोट लेना नपुंसकता, दूसरी जाति के वोट लेना मर्दानगी है'

Sep 05, 2023, 06:18 AM IST

राजस्थान की गहलोत सरकार से बर्खास्त किए गए मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने एक बार फिर से विवादित बयान दिया है। गुढ़ा बोले-अपनी जाति के लिए वोट लेना नपुंसकता है दूसरी जाति के वोट लेना मर्दानगी है।

jp nadda

सवाई माधोपुर में बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने अशोक गहलोत पर किए चुन-चुनकर वार, बताया- 'गृह-लूट' सरकार

Sep 03, 2023, 10:01 AM IST

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर सवाई माधोपुर से भाजपा की पहली परिवर्तन संकल्प यात्रा का आगाज किया। इस दौरान नड्डा ने गहलोत सरकार को महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर घेरा।

Rajasthan Pratapgarh Abuse with women BJP leaders target Ashok Gehlot government 9 accused arrested

राजस्थान में महिला के साथ दुर्व्यवहार, भाजपा नेताओं ने अशोक गहलोत सरकार पर साधा निशाना, 9 आरोपी गिरफ्तार

Sep 02, 2023, 10:19 AM IST

राजस्थान के प्रतापगढ़ में एक महिला संग दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है। इस मामले में पर पुलिस ने महिला के पति समेत 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस बीच भाजपा नेताओं ने राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार पर जमकर निशाना साधा है।

प्रतीकात्मक फोटो

राजस्थान में मणिपुर जैसी हैवानियत, आदिवासी महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया; वीडियो हुआ वायरल

Sep 02, 2023, 08:46 AM IST

राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। यहां एक आदिवासी महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया गया। घटना का वीडियो सामने आने के बाद पुलिस हरकत में आई।

cm ashok gehlot

न्यायपालिका पर टिप्पणी कर के बुरे फंसे अशोक गहलोत, अब जारी करनी पड़ी सफाई

राजनीति | Aug 31, 2023, 07:57 PM IST

सीएम अशोक गहलोत ने न्यायपालिका पर भ्रष्टाचार और केंद्रीय एजेंसियो पर भी कई तरह के आरोप लगाए थे। हालांकि, अब उन्होंने सफाई दी है।

ashok gehlot

'वकील जो लिख कर लाते हैं, वही फैसला आता है', CM गहलोत के ज्यूडिशियरी में करप्शन के गंभीर आरोप

Aug 31, 2023, 08:43 AM IST

गहलोत ने कहा, मैंने कई नामों की सिफारिश भी की है, जो जज बन गए, लेकिन मैंने बाद में उनसे संपर्क नहीं किया। मैंने न्यायपालिका, आरपीएससी (राजस्थान लोक सेवा आयोग), या एसीबी (एंटी करप्शन ब्यूरो) में कभी हस्तक्षेप नहीं किया।

ashok gehlot

गहलोत कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब पार्ट टाइम कर्मचारियों को भी मिलेंगे रिटायरमेंट बेनिफिट्स

Aug 30, 2023, 06:31 AM IST

सीएम गहलोत ने वर्ष 2023-24 के बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, कुक, फर्राश आदि जैसे पार्ट टाइम कर्मचारियों के रिटायरमेंट पर आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से 'राजस्थान पार्ट टाइम कॉन्ट्रेक्चुअल हायरिंग रूल्स-2023' की घोषणा की थी।

अशोक गहलोत

'विजन डॉक्यूमेंट' पर CM गहलोत बोले- 1 करोड़ लोगों से सुझाव लेकर होगा तैयार

Aug 29, 2023, 11:32 PM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। इसमें 'राजस्थान मिशन-2030' विजन और प्रदेश में सुचारू विद्युत आपूर्ति को लेकर समीक्षा की गई।

Ashok Gehlot

राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने बड़ी बहन से बंधवाई राखी, सामने आया VIDEO

राजनीति | Aug 28, 2023, 10:03 PM IST

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपनी बड़ी बहन विमला देवी से राखी बंधवाई और उनका आशीर्वाद लिया। विमला देवी ने भी पूरे मन से भाई को आशीर्वाद दिया।

amit shah kapil sibal

‘लाल डायरी' कहां है अमित जी? पेश करें... शाह ने मांगा गहलोत का इस्तीफा तो सिब्बल ने किया पलटवार

राजनीति | Aug 28, 2023, 09:24 AM IST

अमित शाह ने कहा था, आजकल गहलोत साहब लाल डायरी से बहुत डर रहे हैं। क्यों डर रहे हैं भला...जरा बताओ तो राजस्थान वालों? डायरी का आगे का कलर लाल है, अंदर काले कारनामे छिपे हुए हैं। अरबों, करोड़ों रुपये के भ्रष्टाचार का कच्चा-चिट्ठा उस लाल डायरी के अंदर है।

सीपी जोशी

सीपी जोशी का बड़ा आरोप, कहा- कांग्रेस के समय वैज्ञानिकों को जेल भेजा जाता था

Aug 27, 2023, 11:49 PM IST

बीजेपी नेता सीपी जोशी ने कांग्रेस पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि इनके शासनकाल में वैज्ञानिकों के खिलाफ साजिश रची जाती थी। इसके साथ ही उन्होंने सीएम गहलोत के चंद्रयान-3 को लेकर दिए बयान पर हमला बोला।

रामेश्वर डूडी

कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी को हुआ ब्रेन हेमरेज, सर्जरी के लिए SMS हॉस्पिटल में किया गया शिफ्ट

Aug 27, 2023, 09:36 PM IST

कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी को ब्रेन हेमरेज होने पर निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। डूडी साल 2013 से 2018 तक राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे हैं।

अमित शाह

अशोक गहलोत को अमित शाह की चुनौती, कहा- 'लाल डायरी' के मुद्दे पर इस्तीफा देकर चुनाव मैदान में आइए

Aug 26, 2023, 09:51 PM IST

राजस्थान में अमित शाह ने लाल डायरी का मुद्दा उठाया। इसे लेकर उन्होंने अशोक गहलोत को चुनौती भी दे डाली। शाह ने कहा कि डायरी का आगे का कलर लाल है, अंदर काले कारनामे छिपे हुए हैं।

Gajendra Singh Shekhawat

केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत बोले- मेरे और अशोक गहलोत के बीच काफी प्रेम है

Aug 23, 2023, 02:53 PM IST

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि उनके और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बीच काफी प्रेम है। इस दौरान उन्होंने गहलोत के साथ अपने लगाव के बारे में बताते हुए चुटकी भी ली।

गजेंद्र सिंह शेखावत

"तीन पीढ़ियों तक का संजीवनी प्रकरण से लेना-देना नहीं", गहलोत पर भड़के शेखावत बोले- जमानत तो अब सीएम को लेनी पड़ेगी

Aug 21, 2023, 04:27 PM IST

केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस आरोप को भी गलत बताया कि उन्होंने संजीवनी प्रकरण में जमानत ली है। शेखावत ने कहा कि गहलोत साहब को कानून को समझने की जरूरत है या उनके सलाहकार उन्हें गुमराह कर रहे हैं।

राजस्थान चुनाव को लेकर कांग्रेस के विरिष्ठ नेताओं का दावा

वेणुगोपाल का दावा- राजस्थान की सत्ता में कांग्रेस करेगी वापसी, CM गहलोत बोले- 'कर्नाटक मॉडल' होगा लागू

Aug 11, 2023, 04:22 PM IST

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान चुनाव में 'कर्नाटक मॉडल' लागू किया जाएगा और उम्मीदवारों की एक लिस्ट सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी की जाएगी।

rajasthan MLAs to get luxury flats

गहलोत के विधायकों को लग्जरी फ्लैट्स का मिलने वाला है तोहफा, आलीशान घरों के अंदर पहुंचा इंडिया टीवी

Aug 10, 2023, 01:59 PM IST

राजस्थान के विधायकों को जल्द ही आलीशान घरों का तोहफा मिलने वाला है। 12 अगस्त को सीएम अशोक गहलोत और विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी विधायक आवासीय परिसर का उद्घाटन करने वाले हैं। इंडिया टीवी ने इन फ्लैट्स के अंदर गया और ये एक्सक्लूसिव रिपोर्ट तैयार की।

ashok gehlot free smartphone

राजस्थान में आज से महिलाओं को मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन, कितने रुपये देगी गहलोत सरकार? जानें पूरी डिटेल

Aug 10, 2023, 08:40 AM IST

गहलोत सरकार महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री मोबाइल फोन और फ्री डेटा का तोहफा देने जा रही है। प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाने हैं। पहले फेज में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल मिलेंगे।

ashok gehlot

राजस्थान में अब OBC को मिलेगा 27% आरक्षण, जातिगत जनगणना भी होगी; चुनावी साल में गहलोत का बड़ा दांव

Aug 10, 2023, 07:00 AM IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव में ओबीसी वोटर्स की अहम भूमिका है। इसी वजह से कांग्रेस इस वर्ग को साधने में जुटी है। राजस्थान में ओबीसी रिजर्वेशन को बढ़ाने की मांग काफी समय से चलती आई है ऐसे में चुनाव से पहले मूल ओबीसी को अलग से रिजर्वेशन देने का फैसला लेकर सीएम गहलोत ने बड़ा सियासी दांव चला है।

अशोक गहलोत, सीएम राजस्थान

रेप के आरोपियों, हिस्ट्रीशीटर्स को राजस्थान में नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, सीएम गहलोत ने किया बड़ा ऐलान

राष्ट्रीय | Aug 09, 2023, 07:19 AM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रेप के आरोपियों और हिस्ट्रीशीटरों को प्रदेश में सरकारी नौकरी नहीं देने का ऐलान किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement