Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Ashok Gehlot
Ashok Gehlot

Ashok Gehlot

अशोक गहलोत

DOB: 3 मई 1951

अशोक गहलोत का जन्‍म 3 मई 1951 को जोधपुर राजस्‍थान में हुआ। स्‍व॰ श्री लक्ष्‍मण सिंह गहलोत के घर जन्‍मे अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्‍नातक डिग्री प्राप्‍त की तथा अर्थशास्‍त्र विषय लेकर स्‍नातकोत्‍तर डिग्री प्राप्‍त की। गहलोत का विवाह 27 नवम्‍बर, 1977 को श्रीमती सुनीता गहलोत के साथ हुआ। गहलोत के एक पुत्र वैभव गहलोत और एक पुत्री सोनिया गहलोत हैं। गहलोत को जादू तथा घूमना-फिरना पसन्‍द हैं। विद्यार्थी जीवन से ही राजनीति और समाजसेवा में सक्रिय रहे गहलोत 7वीं लोकसभा (1980-84) के लिए वर्ष 1980 में पहली बार जोधपुर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए। उन्‍होंने जोधपुर संसदीय क्षेत्र का 8वीं लोकसभा (1984-1989), 10वीं लोकसभा (1991-96), 11वीं लोकसभा (1996-98) तथा 12वीं लोकसभा (1998-1999) में प्रतिनिधित्‍व किया। सरदारपुरा (जोधपुर) विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद गहलोत फरवरी, 1999 में 11वीं राजस्‍थान विधानसभा के सदस्‍य बने। गहलोत पुन: इसी विधानसभा क्षेत्र से 12वीं राजस्‍थान विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए तथा 13वीं राजस्‍थान विधानसभा के लिए सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से ही पुन: निर्वाचित हुए। गहलोत को अब तीसरी बार राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Read more

न्यूज़

Rajasthan Assembly Election

Rajasthan Assembly Election: कांग्रेस ने जारी किए 56 उम्मीदवारों के नाम, पायलट गुट के विधायक का कटा टिकट

Oct 31, 2023, 09:58 PM IST

अगले महीने होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस की इस नई लिस्ट में कई मौजूदा विधायकों को जगह दी गई है। हालांकि, इस लिस्ट से भी शांति धारिवाल का नाम गायब है।

Vaibhav Gehlot

राजस्थान के CM अशोक गहलोत के बेटे की बढ़ीं मुश्किलें, ED ने सोमवार को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया

राजनीति | Oct 29, 2023, 09:34 PM IST

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को सोमवार को ED ने दिल्ली हेडक्वार्टर में पूछताछ के लिए बुलाया है। सोमवार को ED के सामने वैभव की पेशी हो सकती है। वैभव से फेमा के तहत पूछताछ किए जाने की संभावना है।

pm modi ashok gehlot

राजस्थान में जाति का गणित किसके पक्ष में है? इस बार BJP और कांग्रेस के साथ कौन, जानें जनता का मूड

Oct 27, 2023, 07:49 PM IST

इंडिया टीवी सीएनएक्स द्वारा राजस्थान में जनता की राय जानने के लिए ओपिनियिन पोल का आयोजन किया गया। इस दौरान अलग-अलग जातियों को लेकर जनता से सवाल किया कि आखिर किस जाति के लोग किस पार्टी के साथ है। इसपर जनता के जवाब चौंकाने वाले हैं।

Rajasthan Elections, Sachin Pilot, Sachin Pilot News, Congress

‘नेतृत्व तय करेगा कि बुलेट कौन चलाएगा और…’, चुनावों से पहले सचिन पायलट का बड़ा बयान

राजनीति | Oct 26, 2023, 09:49 PM IST

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मीडिया के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि बुलेट पर कौन बैठेगा और कॉकपिट में कौन बैठेगा, इसका फैसला पार्टी नेतृत्व करेगा।

ashok gehlot

बेटे वैभव को ED का समन मिलने पर भड़के अशोक गहलोत, बोले- स्थिति चिंताजनक

Oct 26, 2023, 07:05 PM IST

अशोक गहलोत ने कहा, जहां भी चुनाव होते हैं, वहां सबसे पहले ईडी-इनकम टैक्स की छापेमारी शुरू होती है। कर्नाटक में 22 बार छापेमारी हुई, वहां कांग्रेस जीती। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हवा चल रही है, वहां लगातार छापेमारी चल रही है।

ED ने सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव को किया तलब

राजस्थान विधानसभा चुनाव के बीच ED का बड़ा एक्शन, सीएम गहलोत के बेटे वैभव को किया तलब

Oct 26, 2023, 02:37 PM IST

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बीच प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। जांच एजेंसी ने पेपर लीक मामले में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के अलावा कई अन्य नेताओं के ठिकानों पर छापे मारे हैं।

ashok gehlot

राजस्थान में महिलाओं को हर साल 10 हजार रुपये देगी कांग्रेस, 500 में सिलेंडर भी मिलेगा; गहलोत ने दी गारंटी

Oct 25, 2023, 04:08 PM IST

अशोक गहलोत ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की मौजूदगी में झुंझुनू के अरड़ावता में एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।

suryakanta vyas

बीजेपी ने सूर्यकांता व्यास का काटा टिकट तो रात 12 बजे जीजी के घर पहुंच गए सीएम गहलोत

Oct 25, 2023, 10:59 AM IST

राजस्थान में सियासी पारा किस कदर चढ़ चुका है, इस बात का अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि जब सूरसागर सीट से बीजेपी विधायक सूर्यकांता व्यास जीजी को उनकी पार्टी ने टिकट नहीं दिया तो रात 12 बजे ही सीएम अशोक गहलोत उनसे मिलने उनके घर पहुंच गए।

rajasthan

जिन नेताओं ने पिछले साल कहा 'कौन आलाकमान', अब पार्टी ने उन्हें वेटिंग लिस्ट में डाला

Oct 23, 2023, 09:39 AM IST

कांग्रेस ने अब तक दो सूची जारी करके 76 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। लेकिन पिछले साल बगावत की पटकथा लिखने वाले शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ के नामों का ऐलान नहीं हुआ है।

Rajasthan, BJP, Vasundhara Raje

राजस्थान चुनावों में कर्नाटक ना हो जाए रिपीट, इसलिए टिकट बंटवारे में मिली वसुंधरा राजे के खेमे को अहमियत?

Oct 22, 2023, 11:28 AM IST

भारतीय जनता पार्टी की पहली सूची आने के बाद कहा जाने लगा था कि आलाकमान इस बार वसुंधरा राजे को अहमियत नहीं दे रहा है लेकिन दूसरी सूची ने ऐसी ख़बरों पर ब्रेक लगा दिया। दूसरी लिस्ट में राजे के खेमे के कई नेताओं को उम्मीदवार बनाया गया है।

क्या है राजस्थान की जनता का मूड?

India Tv CNX Opinion Poll: गहलोत, पायलट या वसुंधरा राजे, कौन है सीएम के लिए पहली पसंद? यहां जानें

Oct 20, 2023, 08:44 PM IST

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए अब कुछ ही समय शेष है। ऐसे में India Tv CNX ओपिनियन पोल किया और अनेक मुद्दों पर जनता की राय जानी। आइए जानते हैं क्या निकला पोल का नतीजा।

ashok gehlot, sachin pilot

गहलोत के बयान पर बोले सचिन पायलट- मैंने कभी जीतने योग्य उम्मीदवार का विरोध नहीं किया

Oct 20, 2023, 10:55 AM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा था कि उन्होंने सचिन पायलट के समर्थकों को टिकट देने का विरोध नहीं किया है। इस बयान पर अब सचिन पायलट की भी प्रतिक्रिया आई है जिसमें उन्होंने कहा कि कभी किसी जीतने योग्य उम्मीदवार का उन्होंने विरोध नहीं किया है।

 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

Rajasthan Assembly Election: अशोक गहलोत का दावा, सीएम पद मुझे नहीं छोड़ रहा और आगे भी नहीं छोड़ेगा

Oct 19, 2023, 11:32 PM IST

अशोक गहलोत ने दिल्ली में पुराने दिनों को याद किया। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी जी ने अध्यक्ष बनने के बाद सबसे पहला निर्णय मुझे मुख्यमंत्री बनाने का लिया।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा।

राजस्थान में गहलोत सरकार पर बरसे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, कहा- राज्य में हर रोज 17 रेप की घटनाएं

Oct 18, 2023, 11:41 PM IST

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे। इस चुनाव में जीत के लिए कार्यकर्ताओं में दम भरने भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों के बड़े नेता लगातार राजस्थान का दौरा कर रहे हैं। इसी क्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी कोटा पहुंचे।

Ashok Gehlot, Ashok Gehlot News, Ashok Gehlot Latest

दिल्ली रवाना होने से पहले गहलोत का बड़ा बयान, लिस्ट जारी करने को लेकर कही ये बात

Oct 17, 2023, 05:21 PM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिल्ली रवाना होने से पहले मीडिया से बात करते हुए कहा कि मंगलवार को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद बुधवार को सीईसी की बैठक होनी है।

सांकेतिक फोटो।

Rajasthan Election: कांग्रेस काट सकती है कई विधायकों और मंत्रियों के टिकट, जानें कब जारी होगी प्रत्याशियों की लिस्ट

Oct 16, 2023, 05:37 PM IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट पहले ही जारी कर दी है। अब खबर है कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति भी 18 अक्टूबर को दिल्ली में टिकट बंटवारे को लेकर बैठक करने वाली है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

CM गहलोत का बड़ा दावा- जनता ने सरकार 'रिपीट' करने का मूड बनाया, गिनाए अपने काम

Oct 16, 2023, 03:03 PM IST

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 25 नवंबर को होंगे। उससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने सत्ता में वापसी की बात कही। सीएम ने कहा कि जनता ने कांग्रेस की सरकार को रिपीट करने का मन बना लिया है।

अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री, राजस्थान

बीजेपी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप, कहा-चुनाव आयोग से करेंगे शिकायत

Oct 13, 2023, 02:57 PM IST

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। बीजेपी का कहना है कि गहलोत राजनीतिक कामों के लिए सरकारी कर्मचारियों का उपयोग कर रहे हैं।

gajendra singh shekhawat

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को राजस्थान पुलिस ने भेजा नोटिस, बैंक खातों और वित्तीय लेनदेन की मांगी डिटेल

Oct 12, 2023, 03:45 PM IST

सीएम गहलोत गजेंद्र शेखावत पर संजीवनी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी "घोटाले" में शामिल होने का आरोप लगाते रहे हैं जिसकी जांच राजस्थान पुलिस के विशेष अभियान समूह (SOG) द्वारा की जा रही है।

ashok gehlot priyanka gandhi

इंतजार खत्म! अशोक गहलोत ने बताई कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की तारीख

Oct 10, 2023, 06:37 PM IST

बीजेपी ने तो आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 41 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस पार्टी में भी उम्मीदवारों की लिस्ट को लेकर हलचल तेज हो गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement