Friday, April 26, 2024
Advertisement

SA20 का फाइनल मैच आज, श्रीलंकाई खिलाड़ी ने जड़ा दोहरा शतक, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे SA20 लीग का फाइनल मैच आज खेला जाना है। वहीं दूसरी ओर एक श्रीलंकाई खिलाड़ी ने दमदार दोहरा शतक जड़ा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 10, 2024 11:01 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए शुक्रवार से लेकर शनिवार सुबह तक का दिन काफी व्यस्त रहा। साउथ अफ्रीका लीग अपने आखिरी चरण में है। फाइनल मैच में सनराइजर्स ईस्टर्न केप और डरबन सुपर जाइंट्स के बीच मैच खेला जाएगा। दूसरी ओर भारत और ऑस्ट्रेलिया की अंडर 19 टीम वर्ल्ड कप फाइनल के लिए तैयार है। यह मैच रविवार को खेला जाएगा। श्रीलंका के भी एक खिलाड़ी दोहरा शतक जड़ा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

U19 वर्ल्ड कप फाइनल के लिए तैयार भारत

ICC मेंस U19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 अपने आखिरी चरण पर पहुंचने वाला है। पांच बार के विजेता, भारत और तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया रविवार, 11 फरवरी को बेनोनी के विलोमूर पार्क में टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं। फैंस को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है। दोनों ही टीमों ने पूरे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया और एक भी बिना हारे टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंची हैं। मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान ने कहा कि उनकी टीम अरबों दिलों के सपने लेकर चल रही है और उनका लक्ष्य एक ऐसी विरासत बनाना है जो अगली पीढ़ी को प्रेरित करे। 

SA20 फाइनल मैच आज

SA20 का दूसरा सीजन अब अपने आखिरी स्टेज पर है। एक महीने तक छह टीमों के बीच कई टक्कर के मुकाबले देखने को मिले। सीजन का फाइलन मैच गत चैंपियन सनराइजर्स ईस्टर्न केप और डरबन सुपर जाइंट्स के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीम ने पूरे टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया और अब फाइनल मैच के लिए दोनों तैयार है। सनराइजर्स ईस्टर्न केप इस मुकाबले को जीतकर अपनी दूसरी ट्रॉफी जीतना चाहेंगे। वहीं दूसरी ओर डरबन सुपर जाइंट्स अपने पहले खिताब से सिर्फ एक कदम दूर हैं।

श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराया

श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले को मेजबान टीम ने 42 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पथुम निसांका के दोहरे शतक की बदौलत 50 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 381 रन बनाए थे। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम मोहम्मद नबी और अजमातुल्लाह ओमारजई की शतकीय पारियों के बावजूद 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 339 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी।

पथुम निसांका ने ठोका दोहरा शतक

श्रीलंका टीम के 25 साल के दाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज पथुम निसांका ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में दोहरा शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट में पथुम अब पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिनके बल्ले से दोहरा शतक देखने को मिला है। इससे पहले वनडे में श्रीलंका के लिए सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कारनामा सनथ जयसूर्या के नाम पर था, जिन्होंने साल 2000 में भारत के खिलाफ मुकाबले में 189 रनों की पारी खेली थी।

ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला टी20 मैच

ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल मार्श की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में रोमांचक तरीके से 11 रनों से जीत दर्ज की है। होबार्ट के मैदान पर खेले गए दोनों टीमों के बीच इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 213 रनों का स्कोर बनाया था। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी विंडीज टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 202 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी। कंगारू टीम की तरफ से जीत में एडम जम्पा ने गेंद से सबसे अहम योगदान देने के साथ 3 विकेट अपने नाम किए।

डेविड वॉर्नर ने रचा इतिहास

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में डेविड वॉर्नर ने जहां टी20 इंटरनेशनल में अपना 37वां अर्धशतक लगाया तो वहीं टी20 क्रिकेट में उनकी ये 100वीं अर्धशतकीय पारी थी। वॉर्नर अब इस फॉर्मेट में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वॉर्नर के बाद टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा अर्धशतकीय पारियां खेलने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर है, जिन्होंने 91 बार ये कारनामा किया है। वहीं तीसरे नंबर पर इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का नाम है जो 88 अर्धशतक टी20 फॉर्मेट में लगाने में कामयाब हुए हैं। 

पुजारा ने फिर खेली शानदार पारी

रणजी ट्रॉफी 2024 के सीजन में एलीट ग्रुप ए में राजस्थान और सौराष्ट्र के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन सौराष्ट्र की टीम ने 74 के स्कोर तक अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। यहां से चेतेश्वर पुजारा ने एक छोर से पारी को संभालने के साथ टीम को मजबूत स्थिति में लेकर जाने का काम किया। हालांकि पुजारा दिन के आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर अपना विकेट 110 के निजी स्कोर पर गंवा बैठे। भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे चेतेश्वर पुजारा लगातार टीम इंडिया में अपनी वापसी को लेकर दावा ठोक रहे हैं। साल 2023 में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को मिली हार के बाद पुजारा को उनके खराब फॉर्म की वजह से टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। इसके बाद से वह लगातार वापसी की कोशिश में लगे हुए हैं।

शॉ ने ठोका तेज शतक

रणजी ट्रॉफी 2024 के सीजन में एलीट ग्रुप बी में छत्तीसगढ़ और मुंबई के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में चोट के बाद पूरी तरह फिट होकर वापसी करने वाले युवा ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का विस्फोटक अंदाज में शतकीय पारी देखने को मिली। शॉ ने खेल के पहले ही सत्र में अपना शतक पूरा कर लिया। पृथ्वी इस पारी में 185 गेंदों का सामना करने के बाद 159 रन बनाकर पवेलियन लौटे, जिसमें 18 चौके और तीन छक्के देखने को मिले। शॉ ने इस मैच में अपनी सेंचुरी पूरी करने के लिए सिर्फ 102 गेंदों का सामना किया। वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ये उनका 80वीं पारी में 13वां शतक भी है।

बुमराह के फैन बने डेल स्टेन

अपने समय के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार किए जाने वाले पूर्व साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी डेल स्टेन ने बुमराह की गेंदबाजी को लेकर दिए अपने बयान में कहा कि मुझे नहीं लगता कि इस समय कोई टेस्ट गेंदबाज है जो विकेट लेने वाले यॉर्कर डालने में सक्षम हो। टेस्ट मैच में विकेट लेने के लिए शायद कुछ एक गेंदबाज हैं जो ऐसा कर सकते हैं। ट्रेंट बोल्ट उनमें से एक थे और शायद मिचेल स्टार्क। और निश्चित रूप से बुमराह। स्टेन ने भारतीय पिचों पर भी लगातार विकेट लेने वाली यॉर्कर गेंद फेंकने की काबिलियत पर भी बुमराह की तारीफ की।

PKL में गुजरात जायंट्स की जीत

गुजरात जायंट्स ने शुक्रवार को यहां प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) मुकाबले में बंगाल वारियर्स पर 41-32 से जीत हासिल कर प्लेऑफ में पहुंचने के करीब कदम बढ़ाए। इस जीत से गुजरात जायंट्स की टीम 19 मैच में 60 अंक लेकर तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई। गुजरात जायंट्स ने ब्रेक तक 18-14 से बढ़त बनायी हुई थी>

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement