Thursday, May 09, 2024
Advertisement

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के साथ स्किन निखारने में मदद करेगा नारियल तेल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

नारियल तेल में लिनोलेइक एसिड, विटामिन ई, एफ के साथ-साथ एंटी बैक्टीरियल एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला देते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 02, 2020 13:09 IST
चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के साथ स्किन निखारने में मदद करेगा नारियल तेल, बस ऐसे करें इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के साथ स्किन निखारने में मदद करेगा नारियल तेल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

आज के समय में हर कोई काम में इतना ज्यादा बिजी हो गया है कि अपनी हेल्थ के साथ-साथ स्किन का जरा सा भी ख्याल नहीं रखता है। जिसके कारण 30 साल की उम्र होते होते अपनी चेहरे से नैचुरल निखार गायब सा हो जाता है। ऐसे में हम मार्केट से लाकर तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आपका चेहरा और भी ज्यादा खराब हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो मंहगे-महंगे प्रोडक्ट्स में पैसे खर्च करने के बदले घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके नैचुरल निखार के साथ हेल्दी स्किन पा सकते हैं। 

नारियल तेल में लिनोलेइक एसिड, विटामिन ई,  एफ के साथ-साथ एंटी बैक्टीरियल एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला देते हैं। वहीं हल्दी स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। जो आपको दाग-धब्बों, झाइयां सहित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।

चेहरे पर कस्तूरी हल्दी का करे यूं इस्तेमाल, झट से पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

ऐसे चेहरे पर लगाएं नारियल तेल से बना फेसपैक

दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, एक बड़ा चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच दूध और आधा चम्मच शुद्ध हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इससे एक स्मूथ पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 20-25 मिनट चेहरे पर लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इसके बाद कोई मॉश्चराइजर लगा लें। 

रातों रात पाएं चेहरे और नाक में पड़े व्हाइटहेड्स से छुटकारा, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सीरम के रूप में करें यूज

रात को सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल हाथों में लेकर रगड़ लें जिससे कि वह अच्छे से मिक्स हो जाए। इसके बाज इसे अपनी चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से हल्के हाथों से मसाज करें। अगर चेहरे पर ज्यादा तेल हैं तो कॉटन की मदद से इसे हटा लें। रात को ऐसा ही लगा रहने दें। दूसरे दिन साफ पानी से धो लें। 

स्किन संबंधी हर समस्या को झट से खत्म कर देगा पपीता का ये फेसपैक, पाएं खिला-खिला चेहरा

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement