Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

इस वजह से भी झड़ते हैं महिलाओं के बाल, नहीं दिया ध्यान तो गंजे होने की आ जाती है नौबत

महिलाओं के बाल झड़ने के पीछे यूं तो कई वजहें होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप पीसीओडी या पीसीओएस से पीड़ित हैं तो आपके बाल बीच से झड़ने लगेंगे। हालत इतने बद्द्तर हो जाते हैं कि कई बारे लोग गंजे तक हो जाते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 23, 2023 17:52 IST
pcos hair loss treatment at home- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pcos hair loss treatment at home

इन दिनों लोगों के लाइफस्टाइल में बहुत ज़्यादा बदलाव आया है। जिस वजह से लोग कई बीमारियों से भी ग्रसित होते हैं। जिनमे मोटापा, डाइबिटीज और हेयर फॉल जैसी समस्याएं हैं। इन दिनों बालों का झड़ना बहुत ही आम हो गया है। बालों के झड़ने से लोगों का कॉन्फिडेंट वैसे भी कमजोर हो जाता है। महिलाओं के बाल झड़ने के पीछे यूं तो कई वजहें होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप पीसीओडी या पीसीओएस से पीड़ित हैं तो आपके बाल बीच से झड़ने लगेंगे। हालत इतने बद्द्तर हो जाते हैं कि कई बारे लोग गंजे तक हो जाते हैं। 

दरअसल, आज के समय में यंग लड़कियों से लेकर बड़ी उम्र की महिलाएं पीसीओएस का तेजी से शिकार हो रही हैं। पीसीओएस की वजह से महिलाओं का पीरियड्स इर्रेगुलर हो जाता है। इस समस्या में महिलाओं को पीरियड्स दो या तीन महीने के बाद आता है। पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को एक, दो नहीं बल्कि कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे वजन बढ़ना, स्किन पर पिम्पल्स आना, चेहरे सहित पूरी बॉडी पर पर बालों का बहुत ज़्यादा बढ़ना, लेकिन वहीं सिर से बालों का तेजी से झड़ना और उन्हें प्रेग्नेंसी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पीसीओएस में बालों का झड़ना है सामान्य 

पीसीओएस में बालों का झड़ना एक सामान्य लक्षण है, दरअसल पीसीओएस में पर महिलाओं के शरीर में हॉर्मोनल इंबैलेंस बहुत बढ़ जाता है। जिसका सीधा असर उनकी पीरियड साइकिल पर पड़ती है। हॉर्मोन्स इतना असंतुलित हो जाता है, बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता। इस कारण सबसे पहले तो महिलाओं के बाल पतले होने लगते हैं और इनका वॉल्यूम इतना कम हो जाता है कि बात गंजे होने तक पहुंच जाती है।

डैंड्रफ की वजह से झड़ने लगे हैं बाल? ये तीन घरेलू नुस्खें रुसी को जड़ से हटाएंगे

बढ़ जाता है ये हॉर्मोन

पीसीओएस की शिकार महिलाओं में एण्ड्रोजन हॉर्मोन्स की मात्रा बहुत ज़्याद बढ़ जाती है, यह हॉर्मोन्स पुरुषों में ज़्यादा और महिलाओं में कम होते हैं। लेकिन जब महिलाएं इस समस्या से ग्रसित होती हैं तो उनमे यह हॉर्मोन्स बढ़ जाता है। जब यह हॉर्मोन्स शरीर में बढ़ जाता है तब महिलाओं के पूरी बॉडी में ज़्यादा बाल आने लगते हैं और सिर से बाल गायब होने लगते हैं।

अजवाइन और लहसुन का ये काढ़ा कमजोर इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत, पीते ही सर्दी-खांसी की होगी छुट्टी

ऐसे रखें अपना ख्याल

  • सबसे पहले तो अपने बढे हुए वजन को कम करें। जब आपका बढ़ा हुआ वजन कम होगा तो इससे आपके असंतुलित हॉर्मोन में बदलाव आता है और आपकी स्किन और बालों पर सबसे बेहतर असर दिखता है।
  • अपनी डाइट में विटामिन और प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करें। बाहर का खाना जितना हो सके कम खाएं।
  • योगा और एक्सरसाइज़ करना न भूलें। रोज़ाना कम से कम 30 मिंट अपने लिए निकालें और अपनी फिटनेस को मेंटेन कर के रखें।
  • अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ गए हैं तो आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट कर पीआरपी भी करा सकते हैं। 
  • अपने जीवनशैली में ये हल्के फुल्के बदलाव कर आप पीसीओडी को कंट्रोल कर सकती हैं। इसके बाद आपके स्किन और हेयर पर भी बेहतरीन असर देखने को मिलेगा। 

सुबह खाली पेट काजू खाने से सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे, आज से ही खाना कर दे शुरू

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement