Friday, April 19, 2024
Advertisement

10 हजार किसानों का हुजूम मुंबई की ओर निकला, ड्रोन से ली गई ये तस्वीर हैरान करने वाली

इन किसानों की 14 से 15 मांगें हैं, जिसके बारे में वे सरकार से बात करेंगे। इस वक्त प्याज के दामों में गिरावट किसानों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है। प्याज किसानों को उनका लागत मूल्य भी नहीं मिल रहा है।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Khushbu Rawal Published on: March 15, 2023 14:37 IST
farmers march- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV किसानों का पैदल मार्च

मुंबई: अपनी विभिन्न मांगों पर सरकार का ध्यान खींचने के लिए उत्तरी महाराष्ट्र के नासिक जिले से हजारों किसानों और आदिवासियों ने मुंबई की ओर मार्च निकाला है। अभी पहाड़ों से घिरे कसारा घाट से 10 हजार किसान मुंबई की ओर बढ़ रहे हैं। उनके इस मार्च में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) भी शामिल हुई है। किसानों ने सोयाबीन, कपास और अरहर की कीमतों में गिरावट को रोकने और हाल में बेमौसम बारिश एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित किसानों को तत्काल राहत देने के लिए कदम उठाए जाने की भी मांग की।

कौड़ियों के भाव बिक रहा प्याज

इस वक्त प्याज के दामों में गिरावट किसानों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है। प्याज किसानों को उनका लागत मूल्य भी नहीं मिल रहा है। हाल ही में ऐसे कई वीडियो सामने आए हैं जिनमें किसान परेशान होकर प्याज को सड़कों पर फेंकते या खेत में ही जोतते हुए दिखाई दे रहे हैं।

वीडियो में देखें किसानों का जमघट-

प्रदर्शनकारियों ने 2005 के बाद सेवा में शामिल होने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू करने की मांग की। बंदरगाह और खनन मंत्री दादा भुसे ने कहा कि सरकार किसानों के प्रतिनिधियों के साथ बुधवार को बैठक करेगी और किसानों एवं आदिवासियों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर सहमति बनने की उम्मीद है।

14-15 मांगों को लेकर सरकार से बात करेंगे किसान
किसानों की 14 से 15 मांगें हैं, जिसके बारे में वे सरकार से बात करेंगे। एक अन्य किसान ने कहा कि उनकी मांगों में प्याज के लिए लाभकारी मूल्य, पूर्ण ऋण माफी, लंबित बिजली बिलों की माफी और 12 घंटे की दैनिक बिजली आपूर्ति शामिल है। हम बेमौसम बारिश और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान के लिए सरकार और बीमा कंपनियों से मुआवजे की मांग करते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement