Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, अफगानिस्तान का नीदरलैंड्स से मुकाबला; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में जीत हासिल करने के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह को पूरी तरह से पक्का कर लिया है। टीम इंडिया प्वाइंट्स टेबल में 14 अंकों के साथ फिर से टॉप पर भी पहुंच गई है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 03, 2023 10:05 IST
Sports Top-10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top-10

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन श्रीलंका के खिलाफ मैच में भी जारी देखने को मिला। सात मैचों में सात जीत के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह को पूरी तरह से पक्का कर लिया है। इस मैच में भारत की तरफ से एक बार फिर से बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में एकतरफा देखा गया। वहीं आज वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स और अफगानिस्तान के बीच लखनऊ के मैदान पर मुकाबला खेला जाएगा। आइए जानते हैं,खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

भारत ने दी श्रीलंका को 302 रनों से मात

भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में 302 रनों से जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 357 रन बनाए थे। इसके जबाव में श्रीलंका की पूरी टीम 19.4 ओवरों में 55 रन बनाकर सिमट गई। भारत की तरफ से गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट हासिल किए।

टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह को किया पक्का

श्रीलंका के खिलाफ 302 रनों की बड़ी जीत दर्ज करने के साथ वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल के लिए भी अपनी जगह को पूरी तरह से पक्का कर लिया है। भारत ने अब तक सात मैच खेले हैं, जिसमें सभी में जीत हासिल करने के साथ प्वाइंट्स टेबल में भी पहला स्थान हासिल किया हुआ है।

मोहम्मद शमी बने भारत के लिए वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

भारतीय टीम की तरफ से पिछले तीन मैचों में मोहम्मद शमी का गेंद से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। श्रीलंका के खिलाफ मैच में पांच विकेट लेने के साथ शमी अब भारत के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। शमी से पहले ये रिकॉर्ड जहीर खान और जवागल श्रीनाथ के नाम पर था जिन्होंने 44-44 विकेट हासिल किए थे।

श्रेयस अय्यर ने तोड़ा सौरव गांगुली और नवजोत सिंह सिद्धू का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के बल्ले से श्रीलंका के खिलाफ मैच में 82 रनों की शानदार पारी देखने को मिली थी। अपनी इस इनिंग के दम पर अय्यर वनडे फॉर्मेट में अपने 2000 रन पूरे करने में भी कामयाब हुए। भारत की तरफ से इस आंकड़े को पार करने के मामले में श्रेयस अय्यर तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बने हैं, जिसमें उन्होंने सौरव गांगुली और नवजोत सिंह सिद्धू के रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया है।

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में किया बड़ा कारनामा

श्रीलंका के खिलाफ मैच में भारतीय टीम ने 302 रनों से जीत हासिल करने के साथ वनडे वर्ल्ड कप 2023 में बड़ा कारनामा भी किया है। वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है। वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड्स के खिलाफ 309 रनों से जीत दर्ज की थी।

नीदरलैंड्स की टीम का आज होगा अफगानिस्तान से सामना

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज लखनऊ के मैदान पर 34वां लीग मुकाबला नीदरलैंड्स और अफगानिस्तान की टीम के बीच में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों का अब तक मेगा इवेंट में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला है। अफगानिस्तान की टीम प्वाइंट्स टेबल में जहां छठे नंबर पर है तो वहीं नीदरलैंड्स की टीम आठवें नंबर पर काबिज है।

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन का बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली के बल्ले से श्रीलंका के खिलाफ मैच में 88 रनों की शानदार पारी देखने को मिली। कोहली भले ही 49वां वनडे शतक लगाने से चूक गए लेकिन वह इस साल वनडे में अपने 1000 रन पूरे करने में कामयाब रहे। कोहली अब भारत की तरफ से एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 1,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं, जिसमें उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जो सात बार ये कारनामा करने में कामयाब हुए थे।

बुमराह इस मामले में बने पहले भारतीय गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में अपनी खतरनाक गेंदबाजी का एक बार फिर से जलवा बिखेरा। बुमराह भले ही इस मैच में सिर्फ 1 विकेट लेने में कामयाब हो सके, लेकिन उन्होंने इस विकेट के साथ ही एक बड़ा कारनामा भी कर दिया। बुमराह अब भारत की तरफ से वनडे वर्ल्ड कप की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए हैं।

शमी ने गेंदबाजी कोच को किया इशारे से शुक्रिया

मोहम्मद शमी ने श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट लेने के साथ जहां कई बड़े रिकॉर्ड बना दिए। वहीं उन्होंने पांचवां विकेट लेने के बाद गेंद को अपने सिर पर घुमाते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ इशारा किया, जिसमें वह गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे का शुक्रिया अदा कर रहे थे। शमी अब तक भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं।

न्यूजीलैंड ने जेमीसन को बुलाया कवर खिलाड़ी के तौर पर

न्यूजीलैंड टीम अपने लगातार चोटिल होते खिलाड़ियों की वजह से काफी परेशान है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में मैट हेनरी के अचानक अनफिट होने के बाद कीवी टीम ने तेज गेंदबाज काइल जेमिसन को उनके कवर खिलाड़ी के तौर पर बुलाने का फैसला किया है। हेनरी के स्कैन रिपोर्ट आने के बाद ही टीम की तरफ से कोई बड़ा फैसला लिया जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement