Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सरकारी एजेंसी CERT-In ने जारी की वार्निंग, अगर आपके पास भी हैं ये डिवाइस तो रहें सावधान

अगर आप स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। सरकारी एजेंसी CERT-In ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है। एजेंसी की तरफ से जारी अलर्ट में बताया गया कि कुछ सेलेक्टेड डिवाइस में बड़ा बग पाया गया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 04, 2024 11:05 IST
cert in, cert in india, cert in advisory, cert in news, cert in guidelines 2024, ncert in advisory f- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सरकारी एजेंसी ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट।

भारत सरकार की एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम यानी CERT-In समय समय पर लैपटॉप और स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अलर्ट जारी करती रहती है। CERT-In इन अलर्ट से यूजर्स को सिस्टम में आने वाले मालवेयर अटैक या फिर हैकिंग के खतरे को लेकर आगाह करती है ताकि लोगों को नुकसान से बचाया जा सके। CERT-In की तरफ से अब कुछ खास डिवाइसेस को लेकर नया अलर्ट जारी किया गया है। 

CERT-In का लेटेस्ट अपडेट एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही डिवाइसेस के लिए जारी किया गया है। CERT-In ने कहा कि अगर आपके पास iOS, iPadOS, macOS, visionOS के ओल्ड वर्जन हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। CERT-In के मुताबिक इन ओएस के पुराने वर्जन पर हैकिंग का खतरा है। 

CERT-In की तरफ से जारी अलर्ट में कहा गया कि iPhone 8 और इसके बाद के मॉडल्स, iPad (5th जेन और नए मॉडल्स), Mac लैपटॉप और डेस्कटॉप में बग पाया गया है। अलर्ट के मुताबिक iOS/iPadOS 16.7.7 तक के यूजर्स बग का शिकार हो सकते हैं और हैकर्स आपके डिवाइस तक अपनी पहुंच बना सकते हैं। अगर आपके पास ऐपल का स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप है तो बता दें कि कंपनी ने बग को दूर करने के लिए नया अपडेट जारी कर दिया है। 

इन OS वर्जन में है बग

  1. Apple macOS Ventura 13.6.6 से पहले के वर्जन
  2. Apple macOS Sonoma 14.4.1 से पहले के वर्जन
  3. Apple Safari  17.4.1
  4. Apple visionOS 1.1.1 से पहले के वर्जन
  5. iPad Pro 12.9-inch 2nd और iPad Pro 10.5-inch, iPad Pro 11-inch
  6. Apple iOS और iPadOS 17.4.1 से पहले के वर्जन
  7. Apple iOS और iPadOS 16.7.7 से पहले के वर्जन
  8. 1st, iPad Air 3rd और iPad 6th के साथ इससे पहले के वर्जन

CERT-In के अलर्ट के मुताबिक आईओएस डिवाइस के साथ साथ एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी बग पाया गया है। अगर आपने अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को काफी दिनों से अपडेट नहीं किया है और एंड्रॉयड 14 से पहले के ओएस पर चला रह हैं तो आपके लिए यह बग काफी बड़ा खतरा हो सकता है। इस बग की वजह से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को दूर बैठकर आसानी से रिमोटली कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Tecno Pova 6 Pro की पहली सेल आज से, लॉन्च ऑफर में कंपनी फ्री में दे रही स्पीकर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement