Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

दिल्ली नगर निगम ने जारी की एडवाइजरी, लोगों से अपील कर कहा- पानी के उपयोग को करें सीमित

दिल्ली नगर पालिका ने एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में बताया गया है कि सभी निवासियों व्यवसायों को अगली सूचना तक पानी के उपयोग को गंभीर रूप से सीमित करना चाहिए।

Reported By : Piyush Mishra Edited By : Avinash Rai Published on: July 16, 2023 6:35 IST
Municipal Corporation of Delhi issued advisory appealed to the people and said limit the use of wate- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली नगर निगम ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली में बारिश और यमुना में बढ़े जलस्तर के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई। इस कारण वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट्स में भी बाढ़ का पानी चला गया, जिस कारण वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट्स को बंद करना पड़ा। बीतें दिनों यह खबर सामने आई थी कि वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी जाने की वजह से कुल पानी की सप्लाई में 25 फीसदी की कटौती की जाएगी। इस बीच नई  दिल्ली नगर पालिका ने एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में बताया गया है कि सभी निवासियों व्यवसायों को अगली सूचना तक पानी के उपयोग को गंभीर रूप से सीमित करना चाहिए। 

क्या है दिल्लीवासियों के लिए एडवाइजरी

एनडीएमसी ने इस बाबत सार्वजनिक सलाह जारी की। दिल्ली जल बोर्ड के वजीराबाद और चंद्रावल स्थित जल शोधन संयंत्र बंद होने से एनडीएमसी क्षेत्र में जलापूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है। निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे पानी का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से करें और पानी का उपयोग केवल सबसे आवश्यक आवश्यकताओं के लिए ही सीमित करें। सभी निवासियों और व्यवसायों को अगली सूचना तक पानी के उपयोग को गंभीर रूप से सीमित करना चाहिए। एनडीएमसी इस कठिन परिस्थिति से उबरने में मदद के लिए सभी से सहयोग और समझ का अनुरोध करती है।

पानी के उपयोग पर लगाएं नियंत्रण

एडवाइजरी में बताया गया कि एनडीएमसी के अधिकारी और कर्मचारी सभी की सेवा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, पर्याप्त पानी की अनुपलब्धता के कारण हम विवश हैं। एनडीएमसी इस कठिन समय में आपसे साथ देने का अनुरोध करती है। बता दें कि दिल्ली एनसीआर में कई दिनों तक हुई बारिश और हथिनी कुंड बैराज डैम से पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी। इस कारण कई लोगों को घरों में पानी घुस गया व कई स्थानों पर जगह-जगह जलभराव देखने को मिला जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement