1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नेचुरल तरीके से 'पथरी' की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दिखेगा असर

नेचुरल तरीके से 'पथरी' की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दिखेगा असर

शरीर में पथरी यानी स्टोन होना काफी कॉमन समस्या है। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप भी पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: October 23, 2021 9:26 IST
kidney stone - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM पथरी में राहत के लिए घरेलू उपाय

गलत खानपान की आदत या खराब लाइफस्टाइल के कारण शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं। इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन। आज के समय में बड़ी संख्या में लोग पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं। इस दौरान पेट में होने वाला दर्द बार्दाश्त करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर स्टोन कम बने हैं तो ये यूरिन के जरिए आसानी से बाहर निकल जाते हैं। लेकिन अगर इनकी संख्या ज्यादा है तो शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है। किडनी की छोटी पथरी को दवाओं और नेचुरल चीजों की मदद से निकाला जा सकता है। इसके लिए नियम और परहेज के साथ थोड़े से धैर्य की जरूरत होती है। अगर आप चाहते हैं कि पथरी में आपको ज्यादा दिक्कत न हो या ये नेचुरल तरीके से बाहर निकल जाए तो ये 5 घरेलू उपाय आपके किए कारगर साबित हो सकते हैं। 

पाचन को ठीक रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

कैसे बनती है पथरी?  

किडनी शरीर का एक अहम अंग है। इसका काम ब्लड को फिल्टर करना होता है। किडनी द्वारा ब्लड फिल्टरेशन के दौरान सोडियम, कैल्शियम और अन्य दूसरे मिनरल्स बारीक कणों के रूप में यूरेटर के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचते हैं, जो पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जब ब्लड में इन तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है तो ये किडनी में जमा होकर पत्थर के टुकड़ों जैसा आकार ले लेते हैं, जिसके कारण ब्लैडर तक यूरिन पहुंचने के रास्ते में रुकावट आती है और किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी की समस्या पैदा हो जाती है। 

पथरी में राहत पाने के लिए 5 घरेलू उपाय 

नींबू का रस और जैतून 

नींबू का रस पथरी को तोड़ने का काम करता है और जैतून का तेल इसे बाहर निकालने में मददगार है। एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ें और थोड़ा सा जैतून का तेल डालें। इसे अच्छे से मिलाकर पिएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में पथरी निकल सकती है। 

सेब का सिरका 

सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है। दो छोटे चम्मच सिरके को गर्म पानी के साथ लेने से स्टोन की समस्या में काफी राहत मिल सकती है। 

अनार का जूस 

pomegranate juice

Image Source : FREEPIK.COM
अनार का जूस

पथरी की समस्या में राहत के लिए अनार एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और ये नेचुरल तरीके से किडनी स्टोन में राहत दिलाता है।  

इलायची,  मिश्री और खरबूजे के बीज 

बड़ी इलायची के दानों को पीसकर पाउडर बनाएं। 1 छोटा चम्मच पाउडर एक गिलास पानी में मिक्स करें और इसमें 1 छोटा चम्मच मिश्री और कुछ खरबूजे के बीज डालकर रातभर भिगोएं। सुबह इसमें पड़ी चीजों को अच्छे से चबाकर खा लें और सारा पानी पी लें। इससे आपको आराम मिल सकता है। 

पत्थर चट्टा का जूस 

पत्थर चट्टा का पौधा आसानी से मिल जाता है। इसका एक पत्ता लें और उसमें मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस लें। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से स्टोन कुछ ही समय में बाहर निकल सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

पाचन को ठीक रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है सेब का सिरका, जानें सेवन का तरीका और सही मात

डेंगू के कारण कम हुए ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाएंगे ये 3 तरह के जूस, डाइट में करें शामिल

bigg boss 15