Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Kamal Nath
Kamal Nath

Kamal Nath

कमलनाथ

DOB: 18 नवंबर 1946

कमलनाथ कांग्रेस के उन नेताओं में हैं जिनके सियासी कद का लोहा विपक्षी भी मानते हैं। छिंदवाड़ा से 9 बार लोकसभा चुनाव जीत चुके कमलनाथ कांग्रेस की केंद्र सरकारों में कई अहम मंत्रालय संभाले हैं। 2018 के विधानसभा चुनावों को मद्देनजर रखते हुए कमलनाथ को मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया था। शायद यह कमलनाथ का ही तिलिस्म है कि 2018 के चुनावों में करीबी मुकाबले में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। कमलनाथ का सियासी सफर 1980 में शुरु हुआ था, जब वह छिंदवाड़ा से चुनाव जीतकर पहली बार लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद चुनावों में जीत का जो सिलसिला शुरू हुआ वह 1997 के लोकसभ उपचुनावों में ही आकर थमा, जब भाजपा नेता सुंदरलाल पटवा ने उन्हें मात दी। हालांकि इसके बाद कमलनाथ कभी भी लोकसभा चुनाव नहीं हारे और केंद्र की राजनीति में लगातार अपना लोहा मनवाते रहे। कमलनाथ का जन्म 18 नवंबर 1946 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। उनकी स्कूलिंग दून स्कूल से और ग्रैजुएशन कलकत्ता यूनिवर्सिटी के सेंट जेवियर्स कॉलेज से हुआ। कमल नाथ की शादी अलका नाथ से हुई जो एक समाजसेविका और पूर्व सांसद हैं। दिलचस्प बात यह है कि अलका नाथ ने 1996 के लोकसभा चुनावों में कमल नाथ की ही छिंदवाड़ा सीट से जीत हासिल की थी। 17 दिसंबर 2018 को कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के सीएम के तौर पर शपथ ली।

Read more

न्यूज़

Ram Gopal Yadav

'ये छुटभैये नेता हैं, हमें...', पूर्व CM कमलनाथ और कांग्रेस नेताओं के बयान पर राम गोपाल यादव ने किया पलटवार

राजनीति | Oct 21, 2023, 04:04 PM IST

हालही में मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने सपा नेता अखिलेश यादव के लिए अभद्र टिप्पणी की थी। दरअसल जब कमलनाथ से सपा द्वारा सीट शेयरिंग को लेकर उठाए जा रहे सवालों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि छोड़िए अखिलेश-वखिलेश को।

cm shivraj singh chauhan

VIDEO: मध्य प्रदेश के CM शिवराज ने कहा-'मैं नारियल लेके चलता हूं, कमलनाथ तो ताला लेके चलते हैं'

Oct 21, 2023, 04:25 PM IST

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ही अजीबोगरीब बयान दिया है। शिवराज सिंह ने कहा कि मैं नारियल लेकर चलता हूं, कमलनाथ तो ताला लेकर चलते हैं। जानिए सीएम ने और क्या कहा, देखें वीडियो-

कमलनाथ और दिग्विजय सिंह

India Tv Poll : क्या दिग्विजय सिंह और कमलनाथ की नोक-झोंक से कांग्रेस को उठाना पड़ सकता है नुकसान? जानें जनता की राय

राष्ट्रीय | Oct 20, 2023, 03:40 PM IST

India Tv Poll: मध्य प्रदेश कांग्रेस में चल रही खीचतान को लेकर इंडिया टीवी पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। दिग्विजय सिंह और कमलनाथ के बीच हुई नोक-झोंक के मुद्दे पर इंडिया टीवी ने एक पोल किया जिसके परिणाम चौंकाने वाले रहे।

MP Assembly Election 2023 Congress released the second list of MP Assembly elections know who got th

MP Assembly Election 2023: एमपी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, जानें किसे मिला टिकट

Oct 19, 2023, 11:59 PM IST

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को वोटिंग होने वाली है। इस बीच कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट को जारी कर दिया है। बता दें कि इस लिस्ट में 88 नामों को जगह दी गई है, जिसमें भोपाल उत्तर से आतिफ अकील, भोपाल दक्षिण पश्चिम से पीसी शर्मा को टिकट दिया गया है।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव।

India TV CNX Opinion Poll: सीएम शिवराज के काम से कितनी खुश है जनता, किसे मिलेगा महिलाओं का साथ? यहां जानें

Oct 19, 2023, 11:41 PM IST

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं, वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। ऐसे में India TV CNX ने राज्य की जनता से विभिन्न मुद्दों पर उनकी राय ली है।

India Tv CNX opinion poll MP Assembly Election 2023 Shivraj or Kamal Nath in Madhya Pradesh Know who

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में शिवराज या कमलनाथ? जानें महिला व पुरुष वोटर किसे देंगे वोट

Oct 19, 2023, 07:58 PM IST

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में जनता का मूड जानने के लिए इंडिया टीवी सीएनएक्स द्वारा ओपिनियन पोल का आयोजन किया गया, जिसमें जनता द्वारा दिए गए जवाब चौंकाने वाले हैं।

shivraj singh

"कमलनाथ ने दिग्विजय सिंह को गाली खाने की पावर ऑफ अटॉर्नी दे रखी है," शिवराज सिंह ने कांग्रेस पर कसा तंज

Oct 18, 2023, 01:28 PM IST

मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह ने कांग्रेस नेता कमलनाथ और दिग्विजय सिंह पर तंज कसा है। शिवराज ने कहा कि कांग्रेस में गालियां खाने की पावर ऑफ अटॉर्नी भी दी जाती है। कमलनाथ ने गालियां खाने की पावर ऑफ अटॉर्नी दिग्विजय सिंह को दी है, जो वैलिड है।

कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र।

MP Assembly Elections: युवाओं के लिए नौकरी से लेकर IPL टीम तक, जानें कांग्रेस के 10 बड़े वादे

Oct 17, 2023, 04:25 PM IST

मध्य प्रदेश में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है। भाजपा और कांग्रेस जनता को लुभाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही। इस बीच मंगलवार को कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र भी जारी कर दिया है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

"900 से ज्यादा वचन दिए, 9 भी पूरे नहीं किए", CM शिवराज ने कांग्रेस के मैनिफेस्टो को कहा- महाझूठ पत्र

Oct 17, 2023, 02:32 PM IST

मध्य प्रदेश चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने आज अपना मैनिफेस्टो जारी किया। इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस को पिछली बार के किए गए वादे याद दिलाए। उन्होंने कहा कि यह वचन पत्र नहीं, बल्कि महाझूठ पत्र है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ

"वीरेंद्र रघुवंशी के सामने शर्मिंदा हूं", आखिर कमलनाथ ने क्यों कहा- दिग्विजय सिंह के कपड़े फाड़ो; VIDEO

Oct 17, 2023, 11:56 AM IST

कमलनाथ का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वे कह रहे हैं कि मेरी अभी भी वीरेंद्र रघुवंशी के लिए इच्छा है। तुमसे ज्यादा मैं चाहता हूं कि वीरेंद्र रघुवंशी को टिकट मिले। वीरेंद्र रघुवंशी को टिकट मिलेगा, ये बात मैंने जयवर्धन सिंह और दिग्विजय सिंह पर छोड़ दी, लेकिन इसमें कोई मिस अंडरस्टैंडिंग हो गई।

mp assembly election 2023

MP Assembly Elections 2023: अंक ज्योतिष की राह चली कांग्रेस? कमलनाथ ने ट्वीट कर कही बड़ी बात

Oct 16, 2023, 10:40 AM IST

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने सूची जारी करने से पहले अंक ज्योतिष और युवाओं पर पूरा ध्यान दिया है।

इंडिया टीवी चुनाव मंच

इंडिया टीवी चुनाव मंच: वीडी शर्मा ने बताया कि विधानसभा चुनावों में क्यों उतारे गए केंद्रीय मंत्री और सांसद

Oct 15, 2023, 11:55 PM IST

मध्य प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने इंडिया टीवी चुनाव मंच पर विधानसभा चुनावों में अपने केंद्रीय मंत्री और सांसदों को टिकट देने की रणनीति पर बड़ा खुलासा किया।

इंडिया टीवी चुनाव मंच

इंडिया टीवी चुनाव मंच: बीजेपी नेता आलोक शर्मा और कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा के बीच हुई तीखी बहस

Oct 15, 2023, 05:43 PM IST

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होगा। वहीं 3 दिसंबर को मतगणना होगी और परिणाम का ऐलान होगा। 3 दिसंबर को तय हो जाएगा कि प्रदेश में अगली सरकार किसकी बनेगी।

Kamal Nath

'प्रदेश की जनता बीजेपी सरकार से हुई परेशान, इस बार होगा पूर्ण बदलाव', इंडिया टीवी चुनाव मंच पर बोले कमलनाथ

Oct 15, 2023, 03:31 PM IST

कमलनाथ ने कहा कि साल 2018 में भी जनता ने बदलाव किया था लेकिन 15 महीने बाद कुछ लोगों ने जनता के विश्वास, आशीर्वाद और लोकतंत्र की हत्या करके कांग्रेस की सरकार को गिरा दिया।

India TV chunav manch

Chunav Manch: एमपी में अबकी बार किसका खिलेगा 'कमल'? इंडिया टीवी के 'चुनाव मंच' पर कमलनाथ

Oct 15, 2023, 02:40 PM IST

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले इंडिया टीवी के 'चुनाव मंच' पर राज्य की सिसासत के धुरंधर जुट रहे हैं। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के राजनेताओं से मुद्दे की बात और सीधे सवाल किए जा रहे हैं। इसी क्रम में मंच पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भी शिरकत की।

Kamal Patel

मेरे घरवाले मुझे थानेदार बनाना चाहते थे, लेकिन गांव की समस्याओं ने मुझे राजनीति में ला दिया- कमल पटेल

Oct 15, 2023, 05:43 PM IST

कमल पटेल ने चुनाव मंच पर कहा कि कांग्रेस ने 15 महीने की सरकार में ही इतनी लूटपाट मचाई कि जनता को अपने फैसले पर संशय होने लगा। उन्होंने कहा कि कमलनाथ ने जनता के पैसे को अपने चहेतों में पैसा लुटाया।

Prahlad Patel

'छिंदवाड़ा विकास का नहीं, भ्रष्टाचार का मॉडल है', इंडिया टीवी चुनाव मंच पर बोले प्रहलाद पटेल

Oct 15, 2023, 02:02 PM IST

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्होंने 15 महीनों में जबरदस्त भ्रष्टाचार किया। जनता परेशान हो गई थी। वह अपने जिस छिंदवाडा मॉडल की बात करते हैं वह भ्रष्टाचार और दलाली भरा हुआ था।

Madhya Pradesh, Congress

एमपी विधानसभा चुनाव के टिकटों के लिए कांग्रेस का मंथन जारी, इस दिन जारी हो सकती है पहली सूची

Oct 13, 2023, 02:53 PM IST

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच टक्कर मानी जा रही है। एकतरफ जहां बीजेपी कई सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है तो वहीं कांग्रेस ने अभी एक भी सीट पर अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है।

kamal nath randeep singh surjewala

MP की सियासत में दिख रहा पितृपक्ष का असर, कमलनाथ ने बताया कांग्रेस कब जारी करेंगी उम्मीदवारों की लिस्ट

Oct 10, 2023, 09:45 PM IST

पितृपक्ष के दौरान हिंदू अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं। इस वर्ष यह 29 सितंबर को शुरू हुआ और 14 अक्टूबर को समाप्त होगा। सत्तारूढ़ बीजेपी पहले ही राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों में से 136 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

Madhya Pradesh, Congress

एमपी: कांग्रेस प्रत्याशियों को लेकर जल्द खत्म होगा सस्पेंस, आज दिल्ली में होगी चुनाव समिति की बैठक

राजनीति | Oct 07, 2023, 06:57 AM IST

प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। यह चुनाव अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव के लिहाज से बेहद ही अहम माने जा रहे हैं। इन चुनावों का परिणाम आम चुनावों पर असर डालेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement