Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Kamal Nath
Kamal Nath

Kamal Nath

कमलनाथ

DOB: 18 नवंबर 1946

कमलनाथ कांग्रेस के उन नेताओं में हैं जिनके सियासी कद का लोहा विपक्षी भी मानते हैं। छिंदवाड़ा से 9 बार लोकसभा चुनाव जीत चुके कमलनाथ कांग्रेस की केंद्र सरकारों में कई अहम मंत्रालय संभाले हैं। 2018 के विधानसभा चुनावों को मद्देनजर रखते हुए कमलनाथ को मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया था। शायद यह कमलनाथ का ही तिलिस्म है कि 2018 के चुनावों में करीबी मुकाबले में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। कमलनाथ का सियासी सफर 1980 में शुरु हुआ था, जब वह छिंदवाड़ा से चुनाव जीतकर पहली बार लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद चुनावों में जीत का जो सिलसिला शुरू हुआ वह 1997 के लोकसभ उपचुनावों में ही आकर थमा, जब भाजपा नेता सुंदरलाल पटवा ने उन्हें मात दी। हालांकि इसके बाद कमलनाथ कभी भी लोकसभा चुनाव नहीं हारे और केंद्र की राजनीति में लगातार अपना लोहा मनवाते रहे। कमलनाथ का जन्म 18 नवंबर 1946 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। उनकी स्कूलिंग दून स्कूल से और ग्रैजुएशन कलकत्ता यूनिवर्सिटी के सेंट जेवियर्स कॉलेज से हुआ। कमल नाथ की शादी अलका नाथ से हुई जो एक समाजसेविका और पूर्व सांसद हैं। दिलचस्प बात यह है कि अलका नाथ ने 1996 के लोकसभा चुनावों में कमल नाथ की ही छिंदवाड़ा सीट से जीत हासिल की थी। 17 दिसंबर 2018 को कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के सीएम के तौर पर शपथ ली।

Read more

न्यूज़

congress leader kamalnath not joining bjp said  If this happens I will tell you first

भाजपा में जाने की अटकलों पर लगा विराम, कमलनाथ बोले- ऐसा होगा तो सबसे पहले आप को बताऊंगा

Feb 17, 2024, 06:32 PM IST

कमलनाथ भाजपा में शामिल होंगे या नहीं, इसका जवाब अब खुद कमलनाथ ने दे दिया है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अगर इस तरह की कोई बात होगी तो सबसे पहले इसकी जानकारी मैं खुद मीडिया को दूंगा।

Kamal Nath will leave Congress Jitu Patwari gave statement Indira Gandhi had called him the third so

'इंदिरा गांधी ने उन्हें तीसरा बेटा कहा था', कमलनाथ को लेकर जीतू पटवारी ने दिया बयान, कहा- ये सब अफवाह

Feb 17, 2024, 04:45 PM IST

कमलनाथ भाजपा में शामिल हो सकते हैं और कांग्रेस का साथ छोड़ सकते हैं। ये खबर खूब चर्चा में हैं। लेकिन मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने इस अफवाह मात्र बताया है। उन्होंने कहा कि कमलनाथ ऐसा कभी नहीं कर सकते हैं।

CONGRESS LEADER KamalNath join BJP Speculations intensified due to this video

क्या भाजपा में शामिल होंगे कमलनाथ? इस वीडियो के कारण कयासबाजियां हो गईं तेज

Feb 17, 2024, 04:20 PM IST

कमलनाथ भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं? राजनीतिक गलियारों में ये सवाल खूब पूछे जा रहे हैं। लेकिन इसके पीछे एक वजह है। दरअसल कमलनाथ के दो वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि वो कांग्रेस छोड़ सकते हैं।

कमलनाथ के बेटे...

भाजपा में शामिल हो सकते हैं कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ, ट्विटर का बायो भी बदल डाला

राजनीति | Feb 18, 2024, 06:30 AM IST

कांग्रेस के बड़े नेता कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा का दामन थाम सकते हैं। उनन्होंने अपने ट्विटर एकाउंट का बायो बदल लिया है।

Madhya Pradesh, Kamal Nath

कमलनाथ अब जाना चाहते हैं राज्यसभा, सोनिया गांधी से मिलकर बताई अपनी इच्छा

Feb 10, 2024, 08:16 AM IST

छिंदवाडा से कई बार सांसद रहे कमलनाथ अब राज्यसभा जाना चाह रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने सोनिया गांधी से मुलाकात करके अपनी इच्छा जाहिर की है। प्रदेश से कुल पांच राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है।

कांग्रेस नेता कमलनाथ

छिंदवाड़ा सीट से नकुलनाथ फिर लड़ेंगे चुनाव? चर्चा के बीच कमलनाथ ने रुख किया साफ

Feb 06, 2024, 01:43 PM IST

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस का उम्मीदवार कौन होगा? यहां से बेटे और सांसद नकुलनाथ के फिर से चुनाव लड़ने की चर्चा को लेकर कमलनाथ का बयान सामने आया है।

kamalnath

'राम मंदिर सभी का है, BJP के पास इसका पट्टा नहीं है', बोले मध्य प्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ

राजनीति | Jan 09, 2024, 01:07 PM IST

अयोध्या स्थित राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का समय नजदीक आ रहा है। इसको लेकर मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर सभी का है, बीजेपी के पास इसका पट्टा नहीं है।

Madhya Pradesh, Kamal Nath

कमलनाथ प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए गए थे या खुद दिया इस्तीफा? अब जाकर हटा पर्दा और साफ़ हुई स्थिति

Jan 08, 2024, 09:58 PM IST

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 230 सीट में से महज 66 सीटें ही मिली थीं। इसके बाद प्रदेश कांग्रेस की कमान कमलनाथ से लेकर जीतू पटवारी को सौंप दी गई थी।

MP विधानसभा से नेहरू की तस्वीर हटाने पर भड़की कांग्रेस।

MP विधानसभा से नेहरू की तस्वीर हटाने पर भड़की कांग्रेस, कमलनाथ ने कही ये बात

Dec 19, 2023, 05:54 PM IST

विधानसभा से पंडित नेहरू की तस्वीर हटाए जाने के बाद कांग्रेस नेता कमलनाथ ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है। उन्होंने इस घटना को लेकर सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि यह भाजपा की छोटी मानसिकता को दर्शाता है।

कांग्रेस नेता कमलनाथ।

'हार से कोई निराश नहीं', विधायकों से मीटिंग के बाद बोले कमलनाथ; इस्तीफे पर कही ये बात

Dec 05, 2023, 02:54 PM IST

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने आज पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक की और हार के कारण की वजह जानने की कोशिश की। कमलनाथ ने कहा कि वे दिल्ली जाकर पार्टी आलाकमान को हार की वजह बताएंगे।

Ex CM Kamal Nath

हार के बाद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का बयान आया सामने, EVM व एग्जिट पोल को लेकर दिया ये जवाब

Dec 05, 2023, 12:06 PM IST

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में हार के बाद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंडिया टीवी से बातचीत की है। इस बातचीत में पूर्व सीएम ने अपनी बात खुलकर सामने रखी है।

कमलनाथ

एमपी में करारी हार के बाद एक्शन में कांग्रेस आलाकमान, कमलनाथ को इस्तीफा देने को कहा

राजनीति | Dec 04, 2023, 10:25 PM IST

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को करारी हार मिली है। चुनावों में एकतरफ जहां बीजेपी को 163 सीटें मिली हैं तो वहीं कांग्रेस को मात्र 66 सीटों के साथ ही संतोष करना पड़ा है।

Kamal Nath And Shivraj Singh Chauhan

VIDEO: सीएम शिवराज सिंह से मुस्कुराते हुए मिले कांग्रेस नेता कमलनाथ, घर जाकर दी बधाई

Dec 04, 2023, 02:28 PM IST

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में बीजेपी को प्रचंड जीत मिलने के बाद कांग्रेस नेता कमलनाथ, सीएम शिवराज सिंह चौहान से मिलने पहुंचे हैं। दोनों नेताओं ने मुस्कुराते हुए एक-दूसरे को बुके भी दिया और हाथ मिलाया। इसका वीडियो भी सामने आया है।

कमलनाथ पर भारी पड़े शिवराज।

कमलनाथ को भारी पड़ा 15 महीने का शासन? शिवराज ने नाकामियां गिनाकर ऐसे पलटी बाजी

Dec 04, 2023, 12:46 PM IST

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। भाजपा ने 163 सीटों के प्रचंड बहुमत हासिल किया है तो वहीं, कांग्रेस सिर्फ 66 सीटों पर सिमट गई है। ऐसे में शिवराज सिंह चौहान की मेहनत को लेकर भी काफी चर्चा हो रही है।

संजय राउत।

"MP में कांग्रेस की हार के जिम्मेदार कमलनाथ", तीन राज्यों में हार के बाद बोले संजय राउत

Dec 03, 2023, 04:33 PM IST

कांग्रेस की हार पर शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत का बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने मध्य प्रदेश में कांग्रेस की हार का जिम्मेदार कमलनाथ को बताया है। वहीं, अन्य राज्यों में हुई हार पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस को इस पर आत्म मंथन करना चाहिए।

एमपी में क्यों हार गई कांग्रेस

मध्यप्रदेश में क्यों बुरी तरह हार गई जीत का दावा ठोकने वाली कांग्रेस, जानिए 5 बड़े कारण

Dec 03, 2023, 02:29 PM IST

मध्यप्रदेश की राजनीति में यह चुनाव परिणाम लंबे समय तक याद रखा जाएगा। इस परिणाम ने यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि आखिर कांग्रेस जो जीत की जोरदार ताल ठोक रही थी, उसे इतनी बुरी हार कैसे मिली? कारण चौंकाने वाले हैं।

बीजेपी की विजय में क्या गेमचेंजर साबित हुई शिवराज की ये बड़ी घोषणा

MP: बीजेपी के लिए क्या गेमचेंजर बनी शिवराज की ये बड़ी घोषणा, जानिए जीत दिलाते 5 बड़े फैक्टर

Dec 03, 2023, 11:30 AM IST

आखिरकार मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी का 'कमल' खिल गया। कांग्रेस की तमाम मशक्कतों के बावजूद रुझानों में बीजेपी को स्पष्ट यानी प्रचंड बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। जानिए वो 5 बड़े फैक्टर, जिन्होंने बीजेपी को सूबे का सिरमौर बना दिया। इनमें से एक फैक्टर तो 'मास्टरस्ट्रोक' साबित हुआ।

Madhya Pradesh Assembly Election Result

Madhya Pradesh Assembly Election Result: मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की जरूरत, यहां जानें

Dec 03, 2023, 01:52 PM IST

रविवार को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना चल रही है। ताजा रुझानों में एमपी के बीजेपी और कांग्रेस के जानिए कौनसे बड़े दिग्गज अभी तक आगे चल रहे हैं। आए जानते हैं मध्य प्रदेश में बहुमत का नंबर क्या है।

Madhya Pradesh Election Results congress leader kamalnath said I trust the voters of Madhya Pradesh

Madhya Pradesh Election Results: कमलनाथ का दावा- आसानी से जीत रहे हैं हम, जनता अपना भविष्य रखेगी सुरक्षित

Dec 03, 2023, 10:12 AM IST

Madhya Pradesh Election Results: मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी है। इस बीच कमलनाथ ने बयान जारी करते हुए कहा है कि वो राज्य में बड़े आराम से जीत रहे हैं। उन्हें राज्य की जनता पर पूरा विश्वास है।

शिवराज सिंह और कमलनाथ।

एमपी: 2018 का चुनाव बीजेपी हारी, लेकिन जानिए कौनसी 'बाजीगरी' से मामा शिवराज फिर बन गए सीएम?

Dec 03, 2023, 08:17 AM IST

जब सिंधिया पर कमलनाथ को सीएम बनने के लिए 2018 में कांग्रेस हाईकमान ने तरजीह दी थी, तभी इस 'पोलिटिकल ड्रामे' की पटकथा लिखना शुरू हो गई थी। 15 महीने के बाद जानिए किस 'बाजीगरी' से 2020 में शिवराज फिर सूबे के सिरमौर बन गए?

Advertisement
Advertisement
Advertisement