Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Viratkohli
Viratkohli

Viratkohli

विराट कोहली

Height: 1.75 m DOB: 5 नवंबर, 1988

विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में भारतीय टीम के कप्तान हैं। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे विराट कोहली की गिनती आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है। कोहली को खेल के प्रति उनके जज्बे, और खुद को साबित करने के लिए किसी भी हद तक जाने की जिद के लिए भी जाना जाता है। हालांकि अपने गरम मिजाज के कारण कोहली कभी-कभी विवादों के घेरे में भी आ जाते हैं, लेकिन उसके बल्ले की चमक के आगे यह सब फीका पड़ जाता है। खास बात यह है कि कोहली जिन महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी हैं, उन्हें अपने सधे हुए व्यवहार के चलते 'कैप्टन कूल' के नाम से जाना जाता है। खेल की बात करें तो आज विराट कोहली के आसपास कोई भी बल्लेबाज नजर नहीं आता है। वह अपनी फिटनेस पर भी काफी ध्यान देते हैं और व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद हमेशा तरोताजा दिखते हैं। क्रिकेट के विशेषज्ञों का मानना है कि यदि सबकुछ सही रहा तो विराट जल्द ही बल्लेबाजी से जुड़े अधिकांश रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। फिलहाल विराट के नाम सबसे कम एकदिवसीय मैचों में 10,000 रन बनाने, क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में 45 से ऊपर का बल्लेबाजी औसत रखने, 200 वनडे मैचों तक सबसे ज्यादा शतक लगाने जैसे तमाम रिकॉर्ड्स हैं। एकदिवसीय के अलावा टेस्ट क्रिकेट और टी20 में भी विराट का बल्ला खूब बोला है। विराट को एक कप्तान के रूप में भी काफी सफलताएं मिली हैं। उनकी कप्तानी के अंदर भारत टेस्ट मैचों में नंबर एक की रैंकिंग तक पहुंचा है। वहीं, एकदिवसीय और टी20 मैचों में भी उनकी कप्तानी में भारत ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। वह IPL में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के भी कप्तान हैं। क्रिकेट के जानकार कहते हैं कि विराट के अंदर जिस तरह का एटिट्यूड है, उसे देखते हुए आगे चलकर एक कप्तान के तौर पर उनसे काफी उम्मीदें पाली जा सकती हैं।

Read more

न्यूज़

MS Dhoni

धोनी IPL में बल्लेबाजी के इस रिकॉर्ड में हैं सबसे आगे, रोहित और कोहली भी आसपास नहीं

क्रिकेट | Mar 13, 2024, 01:24 PM IST

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धोनी का जहां कप्तानी में शानदार रिकॉर्ड अब तक देखने को मिला है, तो वहीं बल्लेबाजी के मामले में वह रोहित और विराट कोहली से एक मामले में काफी आगे भी दिखाई देते हैं।

virat kohli rohit sharma

Virat Kohli : T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन, इतने पीछे हैं रोहित शर्मा

क्रिकेट | Mar 13, 2024, 12:41 PM IST

टी20 क्रिकेट विश्व कप साल 2007 में पहली बार खेल गया था। लेकिन विराट कोहली ने साल 2012 में इसमें डेब्यू किया। विराट कोहली इसमें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा भी अब तक 900 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे हैं।

Virat Kohli

IPL के पहले मैच में 6 रन बनाकर कोहली रचेंगे कीर्तिमान, T20 क्रिकेट में पहली बार कोई भारतीय करेगा ऐसा

क्रिकेट | Mar 13, 2024, 07:17 AM IST

Virat Kohli: IPL 2024 में पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और आरसीबी के खिलाफ खेला जाएगा। इस मैच में विराट कोहली 6 रन बनाते ही टी20 क्रिकेट में बड़ा कमाल कर सकते हैं।

ipl

IPL के Boss हैं ये 7 खिलाड़ी, लीग के हर सीजन में खेलते आते हैं नजर, इस बार भी लेंगे हिस्सा

क्रिकेट | Mar 12, 2024, 05:02 PM IST

IPL Stats: आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। लीग के 17वें सीजन में 7 ऐसे खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे जो आईपीएल के पहले सीजन का भी हिस्सा थे।

Virat Kohli

IPL 2024 से पहले विराट कोहली का रिएक्शन आया सामने, इन्हें दिया अपनी सफलता का श्रेय

क्रिकेट | Mar 08, 2024, 09:11 PM IST

विराट कोहली काफी लंबे समय से ब्रेक पर हैं। फैंस उन्हें खेलते हुए देखना चाह रहे हैं। वह आईपीएल 2024 में 22 मार्च को मैदान पर वापसी कर सकते हैं। जहां उनका मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

kane williamson virat kohli

WTC : विराट कोहली को ना खेलने का हुआ नुकसान, केन विलियमसन ने छोड़ा पीछे

क्रिकेट | Mar 08, 2024, 11:10 AM IST

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। इंग्लैंड के जो रूट अभी भी नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं।

Ravichandran Ashwin

इस खास मामले में कोहली की बराबरी कर सकते हैं अश्विन, पांचवां टेस्ट जीतते ही होगा कमाल

क्रिकेट | Mar 06, 2024, 02:35 PM IST

भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पांचवां टेस्ट मैच जीतते ही विराट कोहली की बराबरी कर सकते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच अश्विन का 100वां टेस्ट मुकाबला होगा।

virat kohli

ICC Rankings : टेस्ट रैंकिंग में भयंकर उलटफेर, स्टीव स्मिथ से छिनी कुर्सी, विराट कोहली को बिना खेले फायदा

क्रिकेट | Mar 06, 2024, 01:51 PM IST

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल रहे हैं, इसके बाद भी उन्हें रैंकिंग में फायदा हुआ है। वहीं स्टीव​ स्मिथ से दूसरे नंबर की कुर्सी ​छीनकर जो रूट उस पर काबिज हो गए हैं।

Yashasvi Jaiswal Virat Kohli Sunil Gavaskar

विराट कोहली और सुनील गावस्कर ही नहीं, यशस्वी जायसवाल के टारगेट पर 76 साल पुराना कीर्तिमान

क्रिकेट | Mar 05, 2024, 05:00 PM IST

यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में अगर 125 रन और बना दिए तो वे साल 1948 में वेस्टइंडीज के दिग्गज का बनाया गया कीर्तिमान ध्वस्त कर देंगे, जिससे सुनील गावस्कर बाल बाल चुक गए थे।

फैक्ट चेक।

Fact Check: अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग में नहीं पहुंचे विराट-अनुष्का, भ्रामक दावे के साथ पुराना वीडियो वायरल

Mar 04, 2024, 02:26 PM IST

सोशल मीडिया पर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का एक वीडियो को वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि वह अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी में जा रहे हैं।

जीभ की मदद से शख्स ने बना दी विराट कोहली की पेंटिंग

शख्स ने जीभ से बना दी विराट कोहली की पेंटिंग, Video देख नहीं होगा आंखों पर यकीन

Mar 02, 2024, 02:24 PM IST

एक शख्स अपनी जीभ का इस्तेमाल कर के भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की पेंटिंग बना दी। शख्स का ये हुनर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और लोग इसकी खूब तारीफ कर रहे हैं।

fact check

Fact Check: विराट-अनुष्का के बेटे अकाय की नहीं है ये तस्वीरें, फर्जी निकलीं सभी फोटो

Mar 01, 2024, 02:39 PM IST

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल है जिसमें विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की फोटो उनके नवजात बेटे के साथ होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये सारी तस्वीरें फर्जी निकलीं।

Virat Kohli

विराट के बाद अब उनके दोस्त भी बने पिता, टेस्ट सीरीज से पहले धाकड़ बल्लेबाज के घर आई नन्ही जान

क्रिकेट | Feb 28, 2024, 10:36 AM IST

विराट कोहली के बाद कीवी टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान केन विलियमसन तीसरे बच्चे के पिता बने हैं। केन विलियमसन ने टेस्ट सीरीज से पहले इस बात की जानकारी दी है।

ms dhoni rohit sharma

IPL में इन 6 बल्लेबाजों ने रचा है इतिहास, खेल चुके हैं 200 पारियां

क्रिकेट | Feb 27, 2024, 01:23 PM IST

आईपीएल 2024 के आगाज की तारीख सामने आ चुकी है। इस बार का सीजन 22 मार्च से खेला जाएगा। इस दिन सीएसके और आरसीबी की टीमों के बीच मुकाबला होगा।

Vamika, Virat Kohli

वामिका के साथ विराट कोहली की तस्वीर हो रही वायरल, बेटी के साथ फुर्सत के पल बीताते नजर आए क्रिकेटर

बॉलीवुड | Feb 27, 2024, 01:10 PM IST

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली हाल ही में दूसरी बार पेरेंट्स बने हैं। कपल को बेटा हुआ है, जिसका नाम उन्होंने अकाय रखा है। इसी बीच हाल ही में विराट की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें वो अपनी बेटी वामिका के साथ फुर्सत के पल बीताते हुए नजर आ रहे हैं।

Anushka sharma virat Kohli son Akaay

अनुष्का-विराट के बेटे अकाय का WPL मैच के दौरान दिखा गजब का क्रेज, हर तरफ उनके नाम का पोस्टर हाथ में लिए दिखे फैंस

बॉलीवुड | Feb 26, 2024, 07:48 AM IST

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली हाल ही में दूसरी बार पेरेंट्स बने हैं। कपल को बेटा हुआ है, जिसका नाम उन्होंने अकाय रखा है। इसी बीच हाल ही में वुमेन्स प्रीमियर लीग के बीच फैंस ने अनुष्का-विराट के बेटे अकाय का दिल खोलकर आरसीबी में स्वागत किया है। आप भी देखिए ये शानदार नजारा।

Virat Kohli And Yashasvi Jaiswal

कोहली अपने पूरे टेस्ट करियर में कर पाए ऐसा, अब छोटी सी उम्र में ही विराट के बराबर पहुंचे जायसवाल

क्रिकेट | Feb 24, 2024, 04:32 PM IST

IND vs ENG 4th Test: यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी की। उन्होंने 72 रनों की पारी खेली। इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया था।

David warner and prithvi shaw

IPL 2024 Schedule : इतने बजे से शुरू होंगे मुकाबले, पहले फेज में अपने घर पर नहीं खेलेगी ये टीम

क्रिकेट | Feb 22, 2024, 06:13 PM IST

आईपीएल 2024 के पहले फेज के लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। साथ ही मैचों की टाइमिंग भी पता चल गई है। इस फेज में दिल्ली कैपिटल्स अपने मैच दिल्ली में नहीं खेल पाएगी।

Anushka sharma virat kohli

बेटे अकाय के जन्म के बाद लंदन की सड़कों पर दिखे विराट कोहली, वायरल फोटो देख फैंस देने लगे बधाई

बॉलीवुड | Feb 21, 2024, 08:14 PM IST

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली के बेटे के जन्म की खुशी फैंस भी मना रहे हैं। क्रिकेटर और एक्ट्रेस ने बेटे के नाम के साथ जन्म का ऐलान किया है। अब विराट की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है और लंदन की सड़कों पर घूमते नजर आ रहे हैं।

virat kohli anushka sharma

अनुष्का-विराट के बेटे Akaay के नाम की सोशल मीडिया पर आई बाढ़, एक साथ बन गए इतने सारे फेक अकाउंट

बॉलीवुड | Feb 21, 2024, 04:22 PM IST

विराट कोहली और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के बेटे के जन्म के ऐलान के बाद से ही चर्चा हो रही है। विराट कोहली के बेटे के जन्म के बाद से ही उनके नाम की सोशल मीडिया पर बाढ़ आ गई है। एक के बाद एक कई फेक अकाउंट्स भी बन गए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement