Friday, May 03, 2024
Advertisement

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर राशि के अनुसार करें उपाय, मां लक्ष्मी धन-धान्य से भर देंगी घर

Akshaya Tritiya 2023: शनिवार को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में इस दिन का खास महत्व होता है। अक्षय तृतीया के दिन अगर आप अपनी राशि के मुताबिक उपाय करते हैं तो आप पर साल भर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 21, 2023 18:30 IST
Akshaya Tritiya 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Akshaya Tritiya 2023

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया जैसे शुभ मुहूर्त को देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन खरीदारी के साथ-साथ दान पुण्य का भी बहुत महत्व होता है। इस दिन जरूरतमंद लोगों की जरूरत की चीजों का दान करके उनकी मदद करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ ही मां लक्ष्मी की भी कृपा होती है। वहीं अगर आप अपनी राशि के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन उपाय करेंगे तो आपको और अधिक फायदा मिलेगा। तो आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में।

मेष 

मेष का राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के दिन 500 ग्राम मसूर की दाल लाल कपड़े में बांधकर व्यापारिक प्रतिष्ठान में रखना चाहिए। वहीं नौकरीपेशा लोग पूजा स्थान में मसूर की दाल रख सकते हैं। अक्षय तृतीया के दिन दाल का दान करना भी आपके लिए लाभकारी रहेगा।

वृषभ 

वृष राशि के जातकों के स्वामी शुक्र सुख देने वाले ग्रह हैं। धन वृद्धि के लिए सफेद बर्तन में गंगाजल भरकर उसका मुंह सफेद कपड़े से बंद कर दें। इसे घर के पूजा स्थान या व्यापारिक प्रतिष्ठान में रखने से धन में वृद्धि होगी।

मिथुन 

जिनका जन्म बुध की मिथुन राशि में हुआ है उन्हें मूंग की दाल का दान करना चाहिए। अक्षय तृतीया के दिन हरे रंग के कपड़े को कांसे के बर्तन में लपेट कर अपने पूजा स्थान में रख दें, इससे राशि के स्वामी की स्थिति मजबूत होगी। सुख-संपत्ति में वृद्धि होगी।

कर्क 

कर्क राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के दिन मोती धारण करना चाहिए। चांदी का सिक्का पानी में डालकर पूर्व दिशा में रखने से आय में वृद्धि होगी। खर्चे कम होंगे।

सिंह 

सिंह राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के दिन सुबह सबसे पहले उगते हुए सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए। इसके बाद गुड़ का दान करें। एक बर्तन में सेंधा नमक डालकर घर में घुमाकर पूजा स्थान में कहीं रख दें। स्वास्थ्य और धन के लाभ में बहुत वृद्धि होगी। 

कन्या

 
बुध की दूसरी राशि कन्या में जन्म लेने वालों को कपूर की एक बत्ती जलाकर पूरे घर में घुमानी चाहिए। आप हरी चूड़ियां, श्रृंगार का सामान और मूंग की दाल का दान कर सकते हैं। अक्षय तृतीया पर पन्ना धारण करना आपके लिए अत्यंत शुभ रहेगा।

तुला

तुला राशि के जातकों को अपने धन में वृद्धि के लिए अक्षय तृतीया के दिन सफेद वस्त्रों का दान करना चाहिए। हीरा धारण करना आपके लिए सुखदायी और उन्नतिदायक रहेगा। घर या व्यापारिक प्रतिष्ठान में किसी देवता की सफेद रंग की मूर्ति स्थापित करें।

वृश्चिक

इस राशि के लोगों को एक लोटे में शहद भरकर लाल कपड़े में लपेटकर घर के दक्षिण भाग में रखना चाहिए। इस दिन मूंगा धारण करना आपके स्वास्थ्य और धन वृद्धि के लिए अनुकूल रहेगा।

धनु

गुरु की इस राशि में जन्में जातकों को हल्दी को पीले वस्त्र में लपेटकर पूजा स्थान में रखना चाहिए। आपके लिए अच्छा यही होगा कि कुछ धार्मिक पुस्तकें भक्तों में बांट दें। बूंदी के लड्डू का दान करना भी शुभ रहेगा।

मकर

शनि आपकी राशि के स्वामी हैं। अक्षय तृतीया के दिन एक बर्तन में तिल का तेल भरकर काले कपड़े में लपेटकर घर के पूर्व दिशा में रख दें। इसके बाद 11 बार शनि स्तोत्र का पाठ करें। इससे आपका भाग्य बलवान बनेगा। प्रयास के अनुसार धन में वृद्धि होगी।

कुंभ

अपने सामर्थ्य के अनुसार किसी जरूरतमंद को दान करें। इससे भाग्य को बल मिलेगा। तिल, लोहा और नारियल का दान भी आपके लिए शुभ रहेगा। धन और सुख-समृद्धि के लिए आप नीलम धारण कर सकते हैं। इस कार्य के लिए अक्षय तृतीया सर्वोत्तम है।

मीन

पीले रंग के कपड़े में पीली सरसों और कुछ सिक्के बांधकर पूजा स्थान में ईशान कोण में रख दें। किसी बुजुर्ग को वस्त्र दान करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। पिता और गुरु का कभी अपमान न करें, धन और मान दोनों में वृद्धि होगी।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

अक्षय तृतीया पर 125 साल बाद बन रहा पंचग्रही योग, इन 4 राशियों की सोने की तरह चमकेगी किस्मत, माता लक्ष्मी की रहेगी अपार कृपा

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया के दिन हुआ था द्वापर युग का अंत, जानिए इस पर्व से जुड़ी कुछ खास बातें

अक्षय तृतीया के दिन जरूर अपनाएं तुलसी के ये उपाय, मां लक्ष्मी खटखटाएंगी घर का दरवाजा

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement