Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

फ्रांस के बाद अब अबू धाबी पहुंचे पीएम मोदी, प्रिंस अल नह्यान ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत`

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की एक दिवसीय यात्रा पर शनिवार को अबू धाबी पहुंचे। इस दौरान संयुक्त अरब अमीरात के शहजादे शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: July 15, 2023 15:13 IST
PM MODI arrives uae- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/NARENDRA MODI संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे पीएम मोदी

अबू धाबी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की एक दिवसीय यात्रा पर शनिवार को अबू धाबी पहुंचे। इस मौके पर पीएम ने कहा कि वह बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से बातचीत को लेकर उत्सुक हैं। मोदी के एयरपोर्ट पहुंचने पर संयुक्त अरब अमीरात के शहजादे शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। यह मोदी की यूएई की पांचवीं यात्रा है।

अबू धाबी पहुंचकर पीएम मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘अबू धाबी पहुंच गया हूं। मैं भारत-संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के लिए शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से साथ चर्चा करने को लेकर उत्सुक हूं। आज हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए शहजादे शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान का आभारी हूं।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूएई में होने वाले ‘कॉप28’ के अध्यक्ष नामित डॉ. सुल्तान अल जाबेर से सार्थक बैठक की।

फ्रांस में हुए थे कई समझौतों पर हस्ताक्षर
मोदी फ्रांस की 2 दिन की यात्रा संपन्न करने के बाद अबू धाबी पहुंचे हैं। वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में बैस्टिल दिवस परेड में शामिल हुए थे और उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। प्रधानमंत्री मोदी को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक एवं सैन्य सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा गया।

अपनी पांचवीं यूएई यात्रा पर हैं पीएम मोदी
मोदी 2015 के बाद से खाड़ी देश की अपनी पांचवीं यात्रा के दौरान यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से वार्ता करेंगे। उन्होंने इससे पहले 2015, 2018, 2019 और 2022 में अरब देश की यात्रा की थी। प्रधानमंत्री ने यूएई की यात्रा पर रवाना होने से पहले बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा था, ‘मैं अपने मित्र शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मुलाकात करने के लिए उत्सुक हूं। दोनों देश व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के बीच परस्पर मजबूत संबंधों जैसे व्यापक क्षेत्रों में सक्रिय हैं।’

भारत और यूएई के बीच है खास रिश्ता
भारत, यूएई का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और द्विपक्षीय व्यापार 84 अरब डॉलर से अधिक का है। UAE भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिए भी एक अहम साझेदार है। यूएई, भारत के लिए कच्चे तेल का तीसरा और एलएनजी एवं एलपीजी का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। संयुक्त अरब अमीरात में प्रवासी भारतीय समुदाय सबसे बड़ा जातीय समुदाय है और देश की कुल आबादी में उसकी तकरीबन 30 फीसदी हिस्सेदारी है। संयुक्त अरब अमीरात के रिकॉर्ड के अनुसार, 2021 में देश में प्रवासी भारतीय नागरिकों की संख्या लगभग 35 लाख थी। 

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को भेंट किया चंदन का सितार, और क्या-क्या दिए उपहार? जानें खासियत

'भारत और फ्रांस मिलकर बनाएंगे रणनीतिक साझेदारी का अगले 25 वर्षों का रोडमैप', बोले पीएम मोदी
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement