Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शांत जगह पर बिताना चाहते हैं नया साल तो पहुंच जाएं ऋषिकेश, सिर्फ 2000 रुपए में घूम आएं योग की नगरी

अगर आपको भी भीड़भाड़ से दूर किसी शांत जगह पर नया साल मनाना है तो ऋषिकेश आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। सबसे ख़ास बात यह है कि आप यह ट्रिप सिर्फ 2000 रुपए में ही प्लान कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 28, 2023 12:51 IST
Yoga capital Rishikesh - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Yoga capital Rishikesh

नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग घरों से बाहर जाते हैं पर कई बजट की वजह से प्लान कैंसिल कर देते हैं। नए साल का जश्न मनाने के लिए शिमला, मनाली और मसूरी जैसे हील स्टेशन बहुत लोकप्रिय हैं लेकिन नए साल में यहां बहुत ज़्यादा भीड़ हो जाती है इसलिए इस समय यहाँ जाना महंगा साबित हो सकता है। इन्हीं चोंचलो की वजह से कुछ लोग घर पर ही रहते हैं तो वहीँ कुछ लोगों को भीड़भाड़ वाली जगह पर जाना नहीं पसंद होता है। देश की कुछ जगहें ऐसी हैं जहां कम से कम बजट में बेस्ट ट्रिप की जा सकती है और यहाँ आपको बहुत ज़्यादा क्राउड भी नहीं मिलेगा।

अगर आपको भी भीड़भाड़ से दूर किसी शांत जगह पर नया साल मनाना है तो ऋषिकेश आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। उत्तराखंड के ऋषिकेश और हरिद्वार को पूरे देश भर में योग की राजधानी कहा जाता है। पूरे विश्व भर से भारत में लोग योग सिखने के लिए आते है। यहाँ आकर आप भी मानसिक सुकून भी पा सकते हैं।  सबसे ख़ास बात यह है कि आप यह ट्रिप सिर्फ 2000 रुपए में ही प्लान कर सकते हैं। साथ ही ऋषिकेश को अच्छी तरह एक्सपोलर भी कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं नए साले के लिए आप ऋषिकेश की ट्रिप कैसे प्लान करें।

ठंड और कोहरे के बीच New Year पर कहीं नहीं है जाने का प्लान तो, दिल्ली में ही घूम आएं ये जगहें

 

ऐसे करें ऋषिकेश जानें की प्लानिंग:

  1. ट्रेन या बस का विकल्प चुनें: ऋषिकेश जाने के लिए आप ट्रेन या बीएस का विकल्प चुनें। दिल्ली से ऋषिकेश जानें के लिए कई बसें और ट्रेन मिल जाती हैं।  बसों की शुरूआती कीमत 300 से 400 रुपए तक होती हैं। वहीं ट्रेन के टिकट की कीमत भी लगभग इतनी ही होती है।  
  2. लोकल ट्रांसपोर्ट का करें इस्तेमाल: दिल्ली से ऋषिकेश पहुंचकर आप प्राइवेट कैब या कार करने की बजाय लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। प्राइवेट कैब जहाँ आपसे 200 से 300 रुपए लेंगे वहीं लोकल ट्रांसपोर्ट जैसे बस से आपको 10 से 15 रुपए ही देने होंगे। ऋषिकेश बीएस स्टॉप से आपको कई लोकल ट्रांसपोर्ट मिल जाएंगे। 
  3. होटल की जगह आश्रम में रहें: आप लक्ष्मण झूला पहुंच कर आप होटल की बजाजी हॉस्टल में रुके। इन हॉस्टल की शुरूआती कीमत 500 से शुरू होती है।  वहीं अगर आप राम झूला के आसपास हैं तो वहाँ आपको कई आश्रम मिल जाएंगे। इन आश्रम की शुरुआती कीमत भी 500 से 600 के रुपए हैं।  
  4. स्ट्रीट फ़ूड खाएं: आप चाहे राम झूला के पास हों या लक्ष्मण झूला के पास आपको खाने पीने के लिए महंगे से लेकर बजट में कई कैफ़ेज़ मिल जाएंगे। आपको 100 रुपए मे भी काफी कुछ खाने पीने को मिल जायेगा। साथ ही आप स्टॉर्ट फ़ूड का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। अब आप आसनी से ऋषिकेश एक्सप्लोर करें। 

चावल के पानी से चमकने लगेंगे रूखे और फ्रीजी हेयर, ऐसे करें Rice Water का इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement