Friday, April 26, 2024
Advertisement

खाली पेट भूल से भी न खाएं केला नहीं तो आने वाले टाइम में भुगतनी पड़ सकती है परेशानी

खाली पेट क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इसको लेकर हमलोग हमेशा  परेशान रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है  जानकारी नहीं होने के चक्कर में हम सुबह के वक्त खाली पेट ऐसा कुछ खा लेते हैं जो हमें नहीं खाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 08, 2018 15:25 IST
Morning Tea- India TV Hindi
Morning Tea

हेल्थ डेस्क: खाली पेट क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इसको लेकर हमलोग हमेशा  परेशान रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है जानकारी नहीं होने के चक्कर में हम सुबह के वक्त खाली पेट ऐसा कुछ खा लेते हैं जो हमें नहीं खाना चाहिए।

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि हमेशा हेल्दी नाश्ता करना चाहिए और इस वजह से कुछ लोग बिना-सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं। दरअसल, खाली पेट में एसिड की मात्रा अधिक होती है और अगर ऐसे में एसिडिक चीजें खाई जाएं तो इससे पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है। तो आइए जानते हैं कि सुबह खाली पेट आपको क्या नहीं खाना चाहिए।

ग्रीन टी या चाय

ज्यादातर लोग सुबह उठकर सबसे पहले ग्रीन टी या चाय का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा करने सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें मौजूद कैफीन से एसिड बढ़ जाता है और पाचन तंत्र की समस्या होती है।

टमाटर

टमाटर में टैनिक एसिड मौजूद होते हैं जिससे एसिडिटी की समस्या होती है। इसलिए खाली पेट इनके सेवन से बचें।

दूध
दूध में सैचूरेटेड फैट और प्रोटीन होते हैं जो पेट की मांसपेशियों को कमजोर बनाते हैं। सुबह-सुबह इसके सेवन से कफ की समस्या आती है। साथ ही इससे बने उत्पाद जैसे दही आदि खाने से भी बचना चाहिए। दरअसल, दही से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है जो लैक्टिक एसिड के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

केला
वजन बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग सुबह उठकर केले खाते हैं लेकिन इससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ता है। केले में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है इसलिए खाली पेट इसे खाने से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम का बैलेंस बिगड़ जाता है। साथ ही यह दिल के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

मीठा
खाली पेट मीठा खाने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है। इससे आप दिन-भर थकान महसूस करते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement